मच्छर के काटने से गई आंख की रोशनी! डॉक्टरों ने कहा, वापस नहीं ला सकते

मच्छर के काटने से गई आंख की रोशनी! डॉक्टरों ने कहा, वापस नहीं ला सकते

प्रतीकात्मक तस्वीर

लंदन:

मच्छर के काटने से ब्रिटेन की एक महिला की आंख की रोशनी चली गई। 69 वर्षीय ब्रिटिश महिला को कैरेबियाई देशों की यात्रा पर थीं जब उन्हें चिकनगुनिया बुखार हो गया था। बाद में लगा कि यह ठीक हो गया है लेकिन कुछ समय बाद धीरे-धीरे उनकी दायीं आंख की कुछ रोशनी ही चली गई। ब्रिटेन में सामने आया यह अपनी तरह का पहला मामला है।

महिला की बीमारी से संबंधित नई रिपोर्ट से यह संकेत मिलता है कि मच्छर के काटने से भी उन्हें दिखाई न देने की समस्या हो सकती है। महिला के शरीर में मच्छर से जुड़ा वायरस पहुंचने की वजह से भी ऐसा हो सकता है। महिला का इलाज कर रहे डॉक्टरों की टीम में शामिल भारतीय मूल के डॉक्टर अभिजीत मोहिते ने कहा, 'आंख की रोशनी जाने की समस्या चिकनगुनिया के वायरस की वजह से हुए इन्फेक्शन के चलते भी हो सकती है।' यूके के क्वींस हॉस्पिटल में ओप्थैमोलॉजिस्ट मोहिते के मुताबिक, यह जरूरी है कि आंख से कम दिखने की समस्या पर लोग जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखा लें ताकि दिक्कत और न बढ़े।

महिला ने जुलाई 2014 में कैरेबियन द्वीप ग्रेनेडा की यात्रा की थी। उस दौरान उन्हें मच्छरों के काटने की वजह से बुखार और जोड़ों में दर्द की समस्या हो गई थी। हालांकि कुछ समय बाद ऐसा लगा कि वह ठीक हो गई हैं लेकिन कुछ समय बाद उन्हें दायीं आंख से देखने में समस्या होने लगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सभी टेस्ट करवाने और रिपोर्ट आने और स्टेरॉयड देने में 6 दिन लग गए लेकिन इस बीच महिला की आंख की लगभग आधी नर्व सेल्स डेड हो चुकी थीं। स्टेरॉयड इस हो चुके डैमेज को ठीक नहीं कर सकता। डॉक्टर मोहिते के मुताबिक, स्टेरॉयड का इस्तेमाल जल्दी शुरू नहीं किया जा सका। रिसर्चर्स के मुताबिक, आंखों की जितनी रोशनी जा चुकी है, वह परमानेंट है।