विज्ञापन
Story ProgressBack

शादी के लिए किया मना, छोड़ा देश, पहली बार परिवार की इस लड़की ने किया जो काम, कहानी जान आप भी करेंगे सैल्यूट

भारत में अपना गृहनगर छोड़ने, कॉलेज जाने, डिग्री हासिल करने, करियर बनाने, एक कार्यालय में काम करने और एक अलग देश में जाने वाली वह परिवार की पहली महिला भी बनीं.

Read Time: 3 mins
शादी के लिए किया मना, छोड़ा देश, पहली बार परिवार की इस लड़की ने किया जो काम, कहानी जान आप भी करेंगे सैल्यूट
मास्टर्स डिग्री हासिल करने वाली परिवार की पहली लड़की बनी ऐश्वर्या

शादी को टाल अपना करियर बनाने के लिए अपना देश छोड़ विदेश जाने वाली महिला की कहानी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. लिंक्डइन पर ऐश्वर्या तौकरी नाम की इस महिला ने लिखा कि पिछले हफ्ते उन्हें मास्टर डिग्री मिली और ऐसा करने वाली वह परिवार की पहली महिला बन गई हैं. ऐश्वर्या न्यूजीलैंड में एक कंसल्टेंट के तौर पर काम कर रही हैं. भारत में अपना गृहनगर छोड़ने, कॉलेज जाने, डिग्री हासिल करने, करियर बनाने, एक कार्यालय में काम करने और एक अलग देश में जाने वाली वह परिवार की पहली महिला भी बनीं. अपने पोस्ट में, ऐश्वर्या ने लिखा कि उनकी ये जर्नी आसान नहीं थी और उन्हें उम्मीद है कि उनकी जर्नी दूसरों के लिए प्रेरणा बनेगी.

‘पहली लेकिन आखिरी नहीं'

ऐश्वर्या ने अपने लिंक्डइन पोस्ट में लिखा, "पिछले हफ्ते मैं मास्टर डिग्री के साथ ग्रेजुएशन करने वाली अपने परिवार की पहली महिला बनी. मुझे अब विश्वास है कि मैं आखिरी नहीं बनूंगी. 4 बच्चों में सबसे छोटी. मैं अपना गृहनगर छोड़ने वाली, कॉलेज जाने वाली पहली महिला हूं, डिग्री प्राप्त करें, करियर बनाएं, ऑफिस जाएं और एक अलग देश में चले जाएं.''

खुद पर रखा यकीन

ऐश्वर्या ने लिखा कि उनकी जर्नी उन्हें मज़ेदार लगती है, लेकिन यह आसान नहीं थी. उन्होंने जल्दी शादी करने से मना कर दिया और पढ़ाई करने का फैसला लिया. ऐश्वर्या ने आगे कहा कि उन्होंने अपने परिवार को इस बात के लिए तैयार किया कि वे अपनी शैक्षिक पसंद खुद चुनें. 19 साल की उम्र में, वह अपने गृहनगर से बाहर इंटर्नशिप के लिए गईं और 21 साल की उम्र में वह मुंबई चली गईं. "सबसे कठिन कम्यूनिकेशन स्कूलों में से एक में पढ़ाई की, तब भी जब घर पर कई लोगों का मानना था कि यह सब छोटे शहर की लड़कियों की पहुंच से बाहर था".

पढ़ाई के बाद सबसे बड़े पीआर फर्मों में से एक में काम किया. फिर दूसरे देश चली गई, एक कामकाजी महिला के रूप में विश्वविद्यालय लौट आई और जब उसके अनुभव पर सवाल उठाए गए तब भी उसने हार नहीं मानी.

ऐश्वर्या ने लिखा, "कहीं भी, कुछ भी करने में पहला होना बहुत डरावना है. प्रथम होने का मतलब कंप्लीट होना नहीं है. यह रात भर की यात्रा नहीं है जो बिना किसी हिचकी, गलत विकल्प और यू-टर्न के होती है. भगवान जानते हैं कि मैंने इस रास्ते में बहुत सारी गलतियां की."

नकारने वाले पर न दें ध्यान

उन्होंने आगे लिखा, "सबसे बढ़कर, नकारने वालों पर ध्यान केंद्रित करना बंद करें और अपनी खुद की रोशनी ढूंढें... प्रयास करते रहें. यह सब एक दिन एक साथ आएगा और अगर ऐसा नहीं भी होता है तो आप कल की तुलना में थोड़ा अधिक मजबूत हो गए होंगे."  

शेयर किए जाने के बाद से, ऐश्वर्या की पोस्ट लिंक्डइन पर वायरल हो गई है. उनकी पोस्ट पर 4,000 से अधिक रिएक्शन्स और कई कमेंट आए हैं. सोशल मीडिया यूजर्स ने बाधाओं को तोड़ने के लिए उनकी तारीफ की और उनकी यात्रा को असाधारण बताया.

ये Video भी देखें:

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पर्यावरण का नन्हा संरक्षक, जनता से कर रहा बड़ी अपील, इसकी क्यूटनेस जीत लेगी दिल
शादी के लिए किया मना, छोड़ा देश, पहली बार परिवार की इस लड़की ने किया जो काम, कहानी जान आप भी करेंगे सैल्यूट
महज 90 हजार रुपये में इंडियन फैमिली ने की स्विट्जरलैंड के 25 शहरों की सैर, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तरकीब
Next Article
महज 90 हजार रुपये में इंडियन फैमिली ने की स्विट्जरलैंड के 25 शहरों की सैर, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तरकीब
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;