14 पैरों वाले कॉकरोच की फोटो ने सोशल मीडिया पर मचाया बवाल, देख लोगों के उड़े होश

एक बड़े से कॉकरोच (sea cockroach) का फोटो इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर काफी तेजी से वायरल (Viral Photo) हो रहा है. यह समुद्री कॉकरोच (cockroach) है और इसे सिंगापुर (Singapore) के रिसर्चर ने हिंद महासागर से पकड़ा है.

14 पैरों वाले कॉकरोच की फोटो ने सोशल मीडिया पर मचाया बवाल, देख लोगों के उड़े होश

14 पैरों वाले कॉकरोच की फोटो हुई वायरल

एक बड़े से कॉकरोच (sea cockroach) का फोटो इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर काफी तेजी से वायरल (Viral Photo) हो रहा है. यह समुद्री कॉकरोच (cockroach) है और इसे सिंगापुर (Singapore) के रिसर्चर ने हिंद महासागर से पकड़ा है. डेली मेल के रिपोर्ट के मुताबिक नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर (National University Of Singapore) के पीटर एनजी और उनके सहयोगियों को समुद्री रिसर्च के दौरान अजीबोगरीब सा दिखने वाला कॉकरोच मिला है . कॉकरोच की पहचान अब एक नई प्रजाति के रूप में की गई है. इसे "बाथिनोमस रक्ससा" नाम दिया गया है. 

आपको बता दें कि नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के रिसर्च टीम ने इंडोनेशिया के वेस्ट जावा के तट से गहरे समुद्र में 14 दिनों का एक अभियान शुरु किया था. जिसके अंतर्गत 12,000 से अधिक समुद्री जीव जमा किये गए जिसके अंदर एक बड़ा कॉकरोच भी पकड़ा गया. 
 

इस बड़े से कॉकरोच का नाम 'बाथिनोमस रक्ससा' रखा गया है जिसे समुद्री क्रस्टेशियन भी कह सकते हैं. आपको बता दें कि यह 20 इंच तक बढ़ सकता है. साइंस के मुताबिक यह दूसरी सबसे बड़ी आइसोपॉड (Isopad) प्रजाति है. इसे समुद्री कॉकरोच का नाम दिया गया है. इसके 14 पैर हैं और यह केकड़ा और झींगा जैसी समुद्री जीव की तरह दिखता है. सबसे दिलचस्प बात यह है कि इस प्रजाति के सिर और आंखों को देखते हुए इसे 'डार्थ वाडर' का नाम दिया गया है. यह समुद्र के गहरे भाग में रहता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि यह बिना खाने का लंबे समय तक रह सकता है. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इंडोनेशियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस के काहियो रहमदी ने बीबीसी को बताया कि नई प्रजातियों की खोज पारिस्थितिकी तंत्र के संदर्भ में काफी महत्वपूर्ण है. समाचार वेबसाइट मदरशिप के अनुसार, 50 सेमी तक बढ़ने वाले आइसोपोड को "सुपरजायंट्स" के रूप में वर्गीकृत किया जाता है. इस नए खोजे गए विशालकाय आइसोपॉड की अब 20 प्रजातियां हैं. आपको बता दें कि इस विशेष अभियान के दौरान, शोधकर्ताओं ने 12 अन्य नई प्रजातियों की भी खोज की.