विज्ञापन
This Article is From Aug 05, 2017

राजस्थान में कुछ ऐसा हुआ है कि सैकड़ों घरों को बिजली बिल से मिल गया छुटकारा!

राजस्थान में सौर ऊर्जा छतों से बिजली बनाने की मुहिम शुरू, 600 से अधिक छतों पर 88 मेगावॉट बिजली का उत्पादन

राजस्थान में कुछ ऐसा हुआ है कि सैकड़ों घरों को बिजली बिल से मिल गया छुटकारा!
राजस्थान में घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाकर बिजली उत्पादन किया जा रहा है.
जयपुर: भड़ला में देश का सबसे बड़ा सोलर पार्क बनाने के बाद राजस्थान अब सौर ऊर्जा छतों से बिजली बनाने की मुहिम चला रहा है. लक्ष्य है कि अगले पांच साल में  छतों से 2300 MW (मेगावॉट) बिजली का उत्पादन हो. यह काफी चुनौती भरा टारगेट है लेकिन सरकार ने शुरुआत कर दी है.

600 से अधिक छतों से अब राज्य 88  MW बिजली का उत्पादन कर रहा है. घरों में सोलर पैनल लगाने के लिए 30 % तक की सब्सिडी भी है.  एक मध्यम  वर्गीय  घर को 5 से 8  किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाना पड़ता है. इसकी लागत है करीब पांच लाख रुपये. सरकार इसके लिए रियायती दरों पर लोन भी देती है.

यह भी पढ़ें : देश में दौड़ी सौर ऊर्जा से चलने वाली पहली ट्रेन, पर्यावरण को लाभ, डीजल की बचत

पवन चौहान जयपुर बिजली निगम के पहले ऐसे ग्राहक हैं जिन्होंने अपना बिजली बिल शून्य कर लिया है. पांच कमरे के मकान में वे फ्रिज, 2 एसी, पंखा... सब चलाते हैं.  लेकिन अब बिजली का पैसा उनके घर के छत पर लगे सोलर पैनल बचा देते हैं.  छत पर सोलर पेनल लगाने के बाद यहां बन रही सौर ऊर्जा वापस बिजली के ग्रिड में जाती है. इस बार पवन चौहान ने 325 यूनिट बिजली इस्तेमाल की बाकी 727 यूनिट बिजली ग्रिड में गई और उनके बिल से वह पैसा घट गया. चौहान ने कहा कि "इस सिस्टम से मेरा बिल तो शून्य हो ही गया लेकिन मैं एक बिजली उत्पादक भी बन गया हूं. मेरे सिस्टम से जो बिजली बचती है वह मैं वापस ग्रिड को देता हूं. मैं एक्सपोर्टर भी हूं.''

यह भी पढ़ें : रेगिस्‍तान में थार मरुस्‍थल के बीच देश का सबसे बड़ा सोलर पार्क बटोर रहा सुर्खियां

राज्य में 400 से ज्यादा घरेलू ग्राहक हैं जिन्होंने अपनी छतों पर सोलर पेनल लगाए हैं. अब राज्य में 88  MW बिजली छतों से ग्रिड में आ रही है. मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने खुद अपने घर को पूरी तरह से सोलर कर लिया है, जहां 180 यूनिट बिजली बनाने की क्षमता है.  मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने NDTV को बताया कि "देखिए  यह बात काफी आसान है. आप बिजली का उत्पादन करो, उसको ग्रिड में डालो और अपने बिल से घटा लो. हम लोगों को इस तरह से समझाते हैं. मैंने खुद अपने घर में सोलर सिस्टम लगा लिया है. अगर मैं कर सकती हूं तो आप सब क्यों नहीं?"

VIDEO : छतों पर बिजली उत्पादन



सौर ऊर्जा पैदा करने की मुहिम सिर्फ शहर ही नहीं गांव तक भी पहुंची है. 25000 ग्रामीण घर, 91 गांव और 199 ढाणियां ऐसी हैं जहां 5 बल्ब, एक पंखा और एक मोबाइल चार्ज करने का पॉइंट सौर ऊर्जा से चलता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
अचानक चलती ऑटो में चढ़ गया शख्स, खुद को पुलिसवाला बताकर महिला से मांगने लगा 50 हज़ार रुपए, पूरा मामला उड़ा देगा होश
राजस्थान में कुछ ऐसा हुआ है कि सैकड़ों घरों को बिजली बिल से मिल गया छुटकारा!
सड़कों पर भीख मांगने से लेकर डॉक्टर बनने तक का सफर, जज़्बे और उम्मीदों से भरी है पिंकी हरयान की कहानी
Next Article
सड़कों पर भीख मांगने से लेकर डॉक्टर बनने तक का सफर, जज़्बे और उम्मीदों से भरी है पिंकी हरयान की कहानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com