प्रिंस हैरी और मेगन मार्केल के साथ इंटरव्यू के लिए ओपरा विन्फ्रे को मिले 7 मिलियन डॉलर

जब हैरी और मेघन के साथ ओपरा विन्फ्रे का साक्षात्कार, ड्यूक और ससेक्स का डचेस, रविवार रात सीबीएस पर प्रसारित हुआ, तो यह सिर्फ उन लोगों के लिए एक जीत नहीं था, जो महल की अंदरूनी साज़िशों के बारे में जानना पसंद करते हैं.

प्रिंस हैरी और मेगन मार्केल के साथ इंटरव्यू के लिए ओपरा विन्फ्रे को मिले 7 मिलियन डॉलर

प्रिंस हैरी और मेगन मार्केल के साथ इंटरव्यू के लिए ओपरा विन्फ्रे को मिले 7 मिलियन डॉलर

जब हैरी और मेघन (Harry and Meghan) के साथ ओपरा विन्फ्रे (Oprah Winfrey) का साक्षात्कार, ड्यूक और ससेक्स का डचेस (the Duke and Duchess of Sussex), रविवार रात सीबीएस पर प्रसारित हुआ, तो यह सिर्फ उन लोगों के लिए एक जीत नहीं था, जो महल की अंदरूनी साज़िशों के बारे में जानना पसंद करते हैं.

बल्कि, यह एक आधुनिक प्रकार के मीडिया व्यवसाय के लिए भी एक जीत थी.

चूंकि, सामग्री का महासागर कई साल पहले ही भरना शुरू हो गया था, इसलिए टॉप-एंड क्रिएटर्स ने इस लहर को कैनरी के रूप में प्रकट किया है. उन्होंने प्रमुख सौदों पर हस्ताक्षर किए हैं, कभी-कभी पूरी तरह से एक कंपनी, जैसे कि नेटफ्लिक्स (Netflix). लेकिन उनमें से सबसे चतुर और सबसे अधिक लादेन ने बड़े सौदे किए हैं, लेकिन फिर भी उन्हें अन्य प्लेटफार्मों के साथ काम करने के लिए जगह नहीं मिलती है.

और विनफ्रे की तुलना में इस पर कुछ आकर्षित किया गया है.

पिछले कई वर्षों में, भूतपूर्व टॉक-शो इम्प्रेसारियो ने एप्पल के साथ एक व्यापक सामग्री सौदे पर हस्ताक्षर किए हैं. यह एक भव्य घोषणा थी, अब तक इस सौदे ने इस तरह के कार्यक्रमों को सीमित-सीरीज़ कोविड विशेष और नियमित बुक क्लब सेगमेंट के रूप में प्राप्त किया है.

लेकिन यह केवल महत्वपूर्ण मीडिया साझेदारी से दूर है जो उसने बनाया है. विनफ्रे वर्तमान में वार्नर मीडिया के वार्नर ब्रदर्स के लिए "द कलर पर्पल" का एक संगीत रूपांतरण कर रही हैं. उनकी प्रोडक्शन कंपनी हार्पो कई लोकप्रिय सिंडिकेटेड शो जैसे "रशेल रे" के पीछे है, जिसे स्टेशन समूहों के एक मेजबान द्वारा प्रसारित किया गया है. और उसने हैरी और मेघन के इंटरव्यू को CBS 'एंटरटेनमेंट डिवीजन को, ViacomCBS के क्राउन ज्वेल को 7 मिलियन डॉलर में बेचा. (हैरी और मेघन को भुगतान नहीं किया गया था.)

विन्फ्रे का समाचार विभाग और "60 मिनट," के माध्यम से उस कंपनी के साथ भी पुराना संबंध है, जिसके लिए वह कभी एक संवाददाता थीं.

विनफ्रे का अनुसरण करने वाले विशेषज्ञ कहते हैं कि यह एक कैरियर का प्रतीक है जिसमें वह जानती है कि किसी दिए गए टुकड़े के लिए सही मंच पर कैसे लाया जाए.

हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के इतिहासकार नैन्सी कोहन ने कहा, "ओपरा इस साक्षात्कार के साथ दूसरे नेटवर्क पर जा सकती थी, जिन्होंने विनफ्रे पर कई केस अध्ययन किए।."वह एक स्ट्रीमिंग सेवा [Apple की तरह] के लिए विशेष रूप से जा सकती थी. लेकिन वह समझती थी कि रविवार की रात सीबीएस, एक व्यापक दर्शकों के साथ, लेकिन एक निश्चित मात्रा में गंभीरता भी है, बहुत सारे लोगों को टीवी पर एक साथ देखने वाला था."

कोहन का मानना ​​है, जबकि उसका सिंडिकेटेड टॉक-शो उसके पीछे बहुत लंबा है, यह उन दिनों में एक प्रतिभा थी.

"वह हमेशा अलग-अलग मीडिया की तकनीकी शक्ति को समझती थी, लेकिन इससे भी अधिक वह बाजार की मांग को समझती है - मिडवेस्ट के लोग क्या चाहते हैं."

"ओपरा विद मेघन एंड हैरी: ए सीबीएस प्राइमटाइम स्पेशल," जिसमें नस्ल और अन्य विषयों के प्रति राजशाही के रवैये के बारे में आंखें खोलने वाले खुलासे थे, जिन्होंने सीबीएस पर 17.1 मिलियन दर्शकों को आकर्षित किया. यह एनसीएए पुरुषों के बास्केटबॉल टूर्नामेंट फाइनल की एक संख्या है, जो नेटवर्क के लिए एक बड़ा ड्रॉ भी है.

विशेष ने यह भी बताया कि टीवी व्यवसाय ने 18-49 वर्ष की आयु के वयस्कों के बीच 2.6 रेटिंग का अनुमान लगाया है, एक मजबूत संख्या यह सुझाव देती है कि युवा जो आमतौर पर दुनिया के सबसे प्रसिद्ध मिलेनियल्स की एक जोड़ी को देखने के लिए प्रसारित टेलीविजन हैं.

यह, विशेषज्ञों का कहना है, विनफ्रे का और अधिक सबूत न केवल कॉर्पोरेट भागीदारों को समझना है, बल्कि उसके दर्शकों को भी और यह पता चलता है कि वह लाइव इवेंट टेलीविज़न बना सकती है, एक बार लोकप्रिय कौशल जो अंतहीन उपलब्ध डिजिटल प्लेटफार्मों पर हजारों संग्रहीत कार्यक्रमों की उम्र में लुप्त हो रहा है.

विनफ्रे, संयोग से, इस तरह की मीडिया सर्वव्यापीता को आगे बढ़ाने वाली एकमात्र कहानी नहीं है: जैसा कि वे वायाकॉमसीबीएस विज्ञापन राजस्व उत्पन्न करने में मदद कर रहे थे, प्रिंस हैरी और मेघन मार्कल, जो खुद मीडिया जगत की तेज समझ के साथ एक पूर्व अभिनेत्री हैं, यह भी जारी है Netflix और Spotify सौदों के माध्यम से विभिन्न प्रकार की प्रोग्रामिंग बनाने वाली भूमिकाओं का घमंड.

लेकिन इस तरह की तरलता के लिए कौशल के स्तर की भी आवश्यकता होती है - और मेहनती. "द ओपरा विनफ्रे शो" एक दशक पहले ऑफ एयर हो गया था. उस समय, कुछ लोगों ने अनुमान लगाया कि यह विनफ्रे के व्यावसायिक प्रयासों में मंदी का कारण बन सकता है क्योंकि उन्होंने अपने परोपकारी कार्यों पर ध्यान केंद्रित किया है और संभवतः राजनीति में भी अपना करियर बनाया है. लेकिन सालों बाद उसे देखा जाना मुगल बन गया.

इस तरह की अस्पष्टता शामिल कंपनियों के लिए समस्या पैदा कर सकती है. ओपरा स्पेशल को सीबीएस की पैरामाउंट प्लस सेवा पर ऑन-डिमांड नहीं देखा जा सकता है, जो पिछले हफ्ते ही लॉन्च हुई थी. फर्म पार्टियों के अन्य सौदों को देखते हुए अलग-अलग स्ट्रीमिंग अधिकारों को प्राप्त करने में सक्षम नहीं थी. (यह नेटवर्क की अन्य प्रोग्रामिंग के साथ सीबीएस ऐप पर उपलब्ध है।)

अनुपस्थिति ने सोशल मीडिया पर नाराजगी जताई. जैसा कि लेखक कैथरीन वानरेंडकोंड ने ट्विटर पर लिखा है, "पूरी दुनिया: हम ओपरा इंटरव्यू पैरामाउंट प्लस देखना चाहते हैं: इस प्लेटफॉर्म पर टॉप ट्रेंडिंग शो स्पिक स्क्वायर है."

विडंबना यह है कि, कुछ उपक्रमों में से एक विन्फ्रे बारीकी से बंधी हुई नहीं है, जो उसका नाम है: ओएनएन, ओपरा विन्फ्रे नेटवर्क, दिसंबर के अनुसार, 95%-डिस्कवरी द्वारा जाना जाता है. विनफ्रे, जैसा कि वह नियमित अंतराल पर कर रही हैं, इस बार अपने हिस्से का एक प्रतिशत अपने पूर्व साथी को बेच दिया, लगभग 22%. (वह अभी भी नेटवर्क के साथ एक लंबे समय से चल रहा अनुबंध है).


लेकिन सच में विनफ्रे-इयान फैशन में, उसने एक नए संघ में इस निकास को भी पार्लियामेंट किया: उसने डिस्कवरी स्टॉक के एक मिलियन से अधिक शेयरों के लिए हिस्सेदारी का कारोबार किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बिक्री के समय शेयरों की कीमत $ 36 मिलियन थी. उस समय से डिस्कवरी की शेयर की कीमत दोगुनी हो गई है, और सोमवार के करीब के रूप में वे $ 90 मिलियन थे.