इस भारतीय टाइकून ने कर्मचारियों में बांट दी 750 मिलियन डॉलर की संपत्ति, कभी इस्तेमाल नहीं किया मोबाइल फोन

आर त्यागराजन (R Thyagarajan) यकीनन दुनिया के सबसे विलक्षण फाइनेंसरों में से एक हैं - क्योंकि उनका अरबों डॉलर का व्यवसाय है.

इस भारतीय टाइकून ने कर्मचारियों में बांट दी 750 मिलियन डॉलर की संपत्ति, कभी इस्तेमाल नहीं किया मोबाइल फोन

इस भारतीय टाइकून ने कर्मचारियों में बांट दी 750 मिलियन डॉलर की संपत्ति

ब्लूमबर्ग के मुताबिक, बैंकों द्वारा अलग किए गए कम आय वाले उधारकर्ताओं को ऋण देकर बड़ी संपत्ति बनाई. उन्होंने कर्मचारियों को बाज़ार से कम वेतन दिया और सोचा कि वे अभी भी बहुत अधिक कमाते हैं. उन्होंने अपने छोटे से घर और 5,000 डॉलर की कार से संतुष्ट होकर अपनी लगभग सारी संपत्ति मुट्ठी भर कर्मचारियों को दे दी.

आर त्यागराजन (R Thyagarajan) यकीनन दुनिया के सबसे विलक्षण फाइनेंसरों में से एक हैं - क्योंकि उनका अरबों डॉलर का व्यवसाय, श्रीराम ग्रुप, एक ऐसे उद्योग में फल-फूल रहा है जिसने दुनिया भर में अनगिनत बहुत से लोगों को पीछे छोड़ दिया है.

ajcalp2

ट्रकों, ट्रैक्टरों और अन्य वाहनों के लिए भारत के गरीबों को ऋण देने में अग्रणी, त्यागराजन ने श्रीराम को एक ऐसे समूह में बनाया जो बीमा से लेकर स्टॉकब्रोकिंग तक हर चीज में 108,000 लोगों को रोजगार देता है. समूह की प्रमुख कंपनी के शेयरों ने इस साल 35% से अधिक की छलांग लगाकर जुलाई में एक रिकॉर्ड बनाया, जो भारत के बेंचमार्क स्टॉक इंडेक्स से चार गुना अधिक है.

अब त्यागराजन 86 वर्ष के हो चुके हैं और एक सलाहकार की भूमिका में आ गए हैं, त्यागराजन ने ब्लूमबर्ग न्यूज के साथ एक दुर्लभ साक्षात्कार में कहा कि उन्होंने उद्योग में यह साबित करने के लिए प्रवेश किया है कि बिना क्रेडिट इतिहास या नियमित आय वाले लोगों को ऋण देना उतना जोखिम भरा नहीं है जितना माना जाता है. वह इस बात पर जोर देते हैं कि व्यवसाय के प्रति उनके दृष्टिकोण में कुछ भी असामान्य नहीं है - या श्रीराम में हिस्सेदारी देने के उनके फैसले में अब $750 मिलियन से अधिक मूल्य की कोई बात नहीं है.

जैसा कि उन्हें लोग जानते हैं, उन्होंने दक्षिण भारतीय शहर चेन्नई में जहां उन्होंने 1974 में समूह की स्थापना की थी, त्यागराजन ने कहा, "मैं थोड़ा सा वामपंथी हूं." लेकिन मैं "उन लोगों के जीवन से कुछ अप्रियता दूर करना चाहता था जो समस्याओं में उलझे हुए हैं."

त्यागराजन का करियर दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश में अप्रयुक्त अवसरों को उजागर करता है, क्योंकि इसके 1.4 बिलियन से अधिक लोग बढ़ते मध्यम वर्ग में प्रवेश करने का प्रयास करते हैं. हालांकि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने भारत की बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच बढ़ाने पर जोर दिया है, लेकिन देश के लगभग एक चौथाई हिस्से के पास अभी भी औपचारिक वित्तीय प्रणाली तक पहुंच नहीं है. और विश्व बैंक के अनुसार, जिन लोगों के पास बैंक खाता है उनमें से लगभग एक तिहाई लोग कभी भी इसका उपयोग नहीं करते हैं.

त्यागराजन का तर्क है कि गरीबों को ऋण देना समाजवाद का एक रूप है. लेकिन बैंक रहित लोगों के लिए दंडात्मक दरों की तुलना में सस्ता विकल्प पेश करके, उन्होंने यह प्रदर्शित करने की कोशिश की है कि व्यवसाय सुरक्षित और लाभदायक हो सकता है. और ऐसा करते हुए, उन्होंने अन्य कंपनियों को उधार लेने की लागत कम करने के लिए राजी किया है.

अब, उद्योग बड़ा व्यवसाय है. भारत में लगभग 9,400 तथाकथित छाया बैंक हैं, जो ज्यादातर पारंपरिक ऋणदाताओं द्वारा पारित लोगों को वित्तीय सेवाएं प्रदान करते हैं.

केपीएमजी इंडिया के सीनियर पार्टनर और कॉरपोरेट फाइनेंस के प्रमुख श्रीनिवास बालासुब्रमण्यन ने कहा, "कुछ ही लोग इतने लंबे समय तक टिके और फले-फूले हैं."

वास्तव में, त्यागराजन एक ऐसे उद्योग में खड़े हैं जो नैतिक चुनौतियों से ग्रस्त है और तेजी और गिरावट का खतरा है - कभी-कभी वित्तीय प्रणाली को खतरा होता है। सबसे स्पष्ट उदाहरण अमेरिका में सबप्राइम बंधक संकट है। अभी हाल ही में, पिछले साल मेक्सिको में एक गैर-बैंक ऋणदाता के पतन से निवेशकों के अरबों रुपये डूब गए.

तमिलनाडु राज्य में एक संपन्न किसान परिवार में नौकरों के बीच पले-बढ़े एक व्यक्ति के लिए समाजवाद से प्रेरित ऋण देने वाली कंपनी बनाना एक अप्रत्याशित करियर विकल्प लग सकता है। लेकिन त्यागराजन ने कहा कि उनका दिमाग हमेशा विश्लेषणात्मक और समतावादी-उन्मुख रहा है।

कोलकाता में प्रतिष्ठित भारतीय सांख्यिकी संस्थान में तीन साल बिताने से पहले उन्होंने चेन्नई में स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर गणित का अध्ययन किया.

1961 में, वह भारत के सबसे बड़े बीमाकर्ताओं में से एक, न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी में शामिल हो गए, और कंपनी के कर्मचारी के रूप में वित्त क्षेत्र में अपनी यात्रा शुरू की जो दो दशकों तक चली. इसमें एक क्षेत्रीय ऋणदाता वैश्य बैंक और पुनर्बीमा दलाल जेबी बोडा एंड कंपनी में कार्यकाल शामिल था.

8dvse4hg

इस बीच चेन्नई में लोग पुराने ट्रक खरीदने के लिए पैसे मांगने उनके पास आए, और उन्होंने उन्हें अपनी विरासत से ऋण दिया. धीरे-धीरे, वह पार्श्व उद्यम उनके जीवन के मुख्य कार्य में बदल गया. 37 साल की उम्र में उन्होंने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ मिलकर श्रीराम चिट्स की स्थापना की.

बैंक रहित लोग अक्सर तथाकथित चिट फंड पर भरोसा करते हैं, एक सामूहिक बचत योजना जहां प्रत्येक सदस्य हर महीने एक निश्चित राशि जमा करता है. यह पॉट एक निवेशक को एक महीने में तब तक वितरित किया जाता है जब तक कि सभी को एक शेयर नहीं मिल जाता. इस पैसे का उपयोग कृषि उपकरण, स्कूल की फीस या अन्य बड़ी खरीदारी के लिए किया जाता है.

इन वर्षों में, त्यागराजन ने अन्य फर्में स्थापित कीं, और श्रीराम अंततः 30 से अधिक कंपनियों के समूह में विकसित हो गया.

ट्रक फाइनेंसिंग में त्यागराजन ने देखा कि लोग 80% तक की भारी दरों का भुगतान कर रहे थे, क्योंकि बैंक उनके साथ व्यवहार नहीं करेंगे. उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि प्रचलित सोच ग़लत थी.

वे कहते हैं, "लोग सोचते थे कि क्योंकि ब्याज दरें बहुत ऊंची थीं, इसलिए उधार देना बहुत जोखिम भरा था." "मुझे एहसास हुआ कि यह बिल्कुल भी जोखिम भरा नहीं था."

यह उपसंहार उनके जीवन को परिभाषित करेगा. उन्होंने उन दरों पर ऋण देने का निर्णय लिया जो अभी भी वैश्विक मानकों से बहुत अधिक थीं, लेकिन अन्य विकल्पों की तुलना में कम थीं. उन्होंने कहा, "ब्याज दरें 30%-35% से बढ़कर 17%-18% हो गईं."

त्यागराजन का कहना है कि उनका दृष्टिकोण दान के बारे में नहीं था. यह दो प्रमुख पूंजीवादी मान्यताओं से ओत-प्रोत था. एक निजी क्षेत्र की उद्यमिता का महत्व था; दूसरा, बाजार सिद्धांतों में विश्वास.

उस लोकाचार ने लाभांश का भुगतान किया है: फाइलिंग से पता चलता है कि श्रीराम ने समय पर 98% से अधिक बकाया एकत्र कर लिया है. एसएंडपी रेटिंग्स की स्थानीय इकाई का कहना है कि वह अपने ऋण देने के फैसले सही तरीके से करती है.

अधिक व्यापक रूप से, श्रीराम जैसे गैर-बैंक फाइनेंसर भारत के नव बैंकिंग समर्थन के लिए महत्वपूर्ण हैं. वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने वाली कंपनियों का समर्थन करने वाली दवारा होल्डिंग्स के सह-संस्थापक बिंदू अनंत के अनुसार, वे ऋण और अन्य उत्पादों को हामी भरते हैं जिनके लिए कौशल-सेट की आवश्यकता होती है जो बैंकों के पास अक्सर नहीं होती है.

अनंत ने कहा, "भारत की औपचारिक वित्तीय प्रणाली में गरीबों और हाशिए पर रहने वाले लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करना आर्थिक विकास को टिकाऊ तरीके से आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है."

paqrg46

आज, श्रीराम समूह लगभग 23 मिलियन ग्राहकों को सेवा प्रदान करता है.

प्रमुख श्रीराम फाइनेंस लिमिटेड का बाजार मूल्य लगभग 8.5 बिलियन डॉलर है और जून में समाप्त तिमाही में इसने लगभग 200 मिलियन डॉलर का लाभ कमाया. स्टॉक पर नज़र रखने वाले 34 विश्लेषकों में से केवल एक ने इसे बेचने की सिफारिश की है.

एक अलग दृष्टिकोण

गरीबों को उधार देना मुश्किल हो सकता है. अत्यधिक ब्याज दरें नियमित रूप से कमजोर उधारकर्ताओं को कर्ज में डुबाती हैं. भारत में, ऋणदाता कभी-कभी भारी-भरकम ऋण वसूली का सहारा लेते हैं. कमजोर लोगों को ऊपर उठाने पर जोर देने के बावजूद, माइक्रोफाइनेंस उद्योग में उपभोक्ता संरक्षण विशेष रूप से कमजोर है.

यह बताने के लिए पूछे जाने पर कि श्रीराम अलग तरीके से क्या करते हैं, त्यागराजन ने कहा कि उदाहरण के लिए, समूह क्रेडिट स्कोर को नहीं देखता है, क्योंकि अधिकांश ग्राहक औपचारिक वित्तीय प्रणाली का हिस्सा नहीं हैं. इसके बजाय, कर्मचारी मौजूदा ग्राहकों के संदर्भों पर भरोसा करते हैं.

आंतरिक रूप से, कंपनी मुआवजे के लिए भी एक अनूठा दृष्टिकोण अपनाती है. त्यागराजन का लंबे समय से मानना ​​रहा है कि कर्मचारियों को बहुत अधिक वेतन दिया जाता है, भले ही उन्हें बाजार दरों से कम वेतन मिलता हो. निचले स्तर के कर्मचारी अक्सर साथियों की तुलना में लगभग 30% कम कमाते हैं. वरिष्ठ अधिकारियों के लिए छूट 50% तक है.

norppg9g

त्यागराजन ने कहा, "हम उन्हें उतना ही देंगे जितना उन्हें खुद को खुश रखने के लिए चाहिए, न कि उत्साहपूर्ण." "उन्हें अपने आस-पास के सभी लोगों से अपनी तुलना करने के लिए प्रोत्साहित नहीं किया जाना चाहिए. उन्हें केवल दुख ही मिलेगा."

उनका कहना है कि कर्मचारी अधिकतर इस संरचना से संतुष्ट हैं. हालांकि वेतन कम है, कर्मचारियों ने साक्षात्कार में कहा कि नौकरी सहकर्मी कंपनियों की तुलना में अधिक लचीलेपन के साथ आती है.

मुंबई में श्रीराम फाइनेंस के एक शाखा प्रबंधक अमोल बाउलेकर ने कहा, "मैं इस नौकरी से मिलने वाली मानसिक शांति, स्थिरता और आराम को महत्व देता हूं." उन्होंने कहा कि उन्होंने कई उच्च भुगतान वाली नौकरी की पेशकश को ठुकरा दिया है. "समूह की संस्कृति अधिक मानवीय है. परिणाम देने का कोई पागलपन भरा दबाव नहीं है."

3rdnn08o

शालीनता से रहना

कर्मचारियों का कहना है कि श्रीराम की व्यवस्था को निष्पक्ष बनाने वाली बात त्यागराजन की जनता के बीच रहने की इच्छा है. सालों तक उन्होंने हुंडई हैचबैक चलाई. और उसके पास कोई मोबाइल फोन नहीं है, जिसे वह ध्यान भटकाने वाला मानता है.

टाइकून ने श्रीराम कंपनियों में अपनी सारी हिस्सेदारी कर्मचारियों के एक समूह को दे दी और उन्हें श्रीराम ओनरशिप ट्रस्ट में स्थानांतरित कर दिया, जिसे 2006 में स्थापित किया गया था. स्थायी ट्रस्ट में लाभार्थियों के रूप में समूह के 44 अधिकारी हैं. जब अधिकारी सेवानिवृत्त होते हैं तो अपने साथ लाखों डॉलर लेकर चले जाते हैं.

मामले से परिचित लोगों ने बताया कि ट्रस्ट की हिस्सेदारी का कुल मूल्य 750 मिलियन डॉलर से अधिक है और हाल के वर्षों में कई गुना बढ़ गया है, क्योंकि जानकारी निजी है, इसलिए उन्होंने पहचान उजागर नहीं करने को कहा.

ब्लूमबर्ग के साथ अपने तीन घंटे के साक्षात्कार में, त्यागराजन ने कहा कि उन्हें तब या अब पैसे की ज़रूरत नहीं थी - और वह अंततः सरल गतिविधियों को प्राथमिकता देते हैं. इन दिनों, वह शास्त्रीय संगीत सुनने और पश्चिमी व्यावसायिक पत्रिकाएँ पढ़ने में घंटों बिताते हैं.

tsev9e3o

दिसंबर में, श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस कंपनी ने एक शेयर-स्वैप सौदे में श्रीराम कैपिटल लिमिटेड और श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस लिमिटेड को अवशोषित कर लिया. श्रीराम ट्रांसपोर्ट ट्रकों का वित्तपोषण करता है, जबकि श्रीराम सिटी यूनियन उपभोक्ता वस्तुओं और मोटरसाइकिलों की खरीद का वित्तपोषण करता है.

त्यागराजन का कहना है कि अधिकारियों ने वर्षों तक इसकी योजना बनाई, लेकिन वह विवरण में शामिल नहीं थे. अब कंपनी में उनकी कोई औपचारिक भूमिका नहीं है, लेकिन हर पखवाड़े वरिष्ठ प्रबंधक उन्हें जानकारी देते हैं और उनकी सलाह लेते हैं.

त्यागराजन कहते हैं, ''मेरे पास एक सलाहकार का व्यक्तित्व है.'' "मैं चीजों को थोड़ा अलग तरीके से देख सकता हूं. मुझे इस बात से कोई आपत्ति नहीं है कि लोग मेरी धारणा को स्वीकार नहीं करते हैं और अपनी धारणा के आधार पर चीजें करते हैं. और अगर यह पता चलता है कि मैं सही था और वे गलत थे, जो कि ज्यादातर समय होता है, तो मैं सक्षम हूं बाद में उनके साथ संवाद करना और कहना कि मैंने तुमसे ऐसा कहा था."

वेल्थमिल्स सिक्योरिटीज प्राइवेट लिमिटेड के इक्विटी रणनीतिकार क्रांति बथिनी के अनुसार, श्रीराम की ताकत इसकी कमजोरी भी है. वे कहते हैं, मुंबई में अधिकांश ग्राहक गैर-प्रधान हैं, जिसका अर्थ है "परिसंपत्ति की गुणवत्ता और लाभप्रदता में खराब प्रदर्शन किसी भी बिंदु पर आ सकता है." 

बथिनी के अनुसार, मुख्य-व्यक्ति जोखिम भी है. त्यागराजन जैसे "सांस्कृतिक" संस्थापकों के साथ, किसी और के लिए नेतृत्व करना कठिन है.

अंत में, बाथिनी कहते हैं, वामपंथी मानसिकता हमेशा शेयरधारक रिटर्न के लिए अच्छी नहीं होती है, हालांकि वे अब तक ठीक रहे हैं.

euuru6fg

फिर भी, त्यागराजन की सफलता के रिकॉर्ड के साथ बहस करना कठिन है. लेकिन उन्होंने इस बात को खारिज कर दिया कि उनका जीवन मितव्ययी है, उन्होंने कहा कि वह कभी-कभी परिवार के साथ बाघ अभयारण्यों की यात्राओं पर भी पैसा खर्च करते हैं.

उनका पछतावा इस बात का नहीं है कि उन्होंने अपनी संपत्ति दे दी, बल्कि यह है कि उन्होंने यह कैसे किया. अगर उसे एहसास होता कि श्रीराम कितना लाभदायक हो जाएगा, और स्टॉक कितना बढ़ जाएगा, तो उन्होंने इनाम बांट दिया होता.

वह कहते हैं, ''मैंने सोचा भी नहीं था कि इतना पैसा इतने कम लोगों को बांटा जाएगा. मैं इससे बहुत खुश नहीं हूं. लेकिन यह ठीक है. मैं बहुत दुखी भी नहीं हूं."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

--जेन पोंग की सहायता से...



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)