America के आसमान में दिखी अजीबोगरीब रंग बिरंगी रोशनी, देखते ही देखते वायरल हो गया VIDEO

वायरल हो रही इन तस्वीरों में दिख रहा ये नजारा कोई चमत्कार नहीं, बल्कि एक वायुमंडल की घटना है. दरअसल, सूर्य के प्रभामंडल में एक बड़ा छेद एक शक्तिशाली भू-चुंबकीय तूफान का कारण बना, जिसने पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र को गंभीर रूप से प्रभावित कर दिया.

America के आसमान में दिखी अजीबोगरीब रंग बिरंगी रोशनी, देखते ही देखते वायरल हो गया VIDEO

रात के आसमान में अचानक रंग बिरंगी रोशनी दिखने लग जाए तो कोई भी हैरान रह जाएगा. अमेरिका में भी कुछ ऐसा ही हुआ, जिसे देखकर कुछ लोग डर गए, तो कुछ इसे कैमरे में कैद करने लगे. अमेरिका के आसमान में रंग बिरगी रोशनी देखी गई. दरअसल, ये कोई चमत्कार नहीं बल्कि एक वायुमंडल की घटना है. दरअसल, सूर्य के प्रभामंडल (sun's corona) में एक बड़ा छेद एक शक्तिशाली भू-चुंबकीय तूफान का कारण बना, जिसने पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र को गंभीर रूप से प्रभावित कर दिया, जिसकी वजह से अमेरिका के लाखों लोगों ने रंग बिरगी रोशनी का नजारा देखा.

यहां देखें वीडियो

संयुक्त राज्य अमेरिका के कई राज्यों ने ऑरोरा बोरेलिस की नाचती हुई हरी प्रतिभा को देखने की सूचना दी. ऑरोरा बोरेलिस (aurora borealis) की तस्वीरें और वीडियो लाखों सोशल मीडिया यूजर्स की टाइमलाइन पर देखा जा सकता है. कई अकाउंट्स से विजुअल शॉट्स भी शेयर किए गए हैं.

विशेषज्ञों का दावा है कि, वायुमंडल में ऑक्सीजन और नाइट्रोजन की स्थिति आकाश में दिखाई देने वाले रंगों को निर्धारित करती है. नाइट्रोजन और ऑक्सीजन हरे, लाल और नीले रंग के मेन सोर्स हैं.

 

क्या होता ऑरोरा (aurora)?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नासा के मुताबिक, अगर आप कभी उत्तरी या दक्षिणी ध्रुव के निकट हों, तो आप एक बहुत ही विशेष घटना के साक्षी हो सकते हैं. अक्सर आकाश में खूबसूरत लाइट शो होते हैं. इन रोशनी को ऑरोरा कहा जाता है. यदि आप उत्तरी ध्रुव के पास हैं, तो इसे ऑरोरा बोरेलिस या उत्तरी रोशनी कहा जाता है. यदि आप दक्षिणी ध्रुव के पास हैं, तो इसे ऑरोरा ऑस्ट्रेलिस या दक्षिणी रोशनी कहा जाता है. सूर्य की रोशनी और वायुमंडल में मौजूद गैसों की वजह से ये रोशनी नजर आती है.