विज्ञापन
This Article is From Jan 10, 2024

कश्मीर के इस फूड स्टॉल पर कमल ककड़ी के पकौड़ों के साथ मिल रही दूध वाली चटनी, लोगों ने कहा- ये क्या है

कश्मीर के इन खास पकौड़ों का वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर तेजी से वायरल हो रहा है. यूजर्स इस वीडियो पर अपनी प्रतिक्रियाएं भी दे रहे हैं.

कश्मीर के इस फूड स्टॉल पर कमल ककड़ी के पकौड़ों के साथ मिल रही दूध वाली चटनी, लोगों ने कहा- ये क्या है
फूड ब्लॉगर ने कश्मीर में लिया कमल ककड़ी के पकौड़ों का स्वाद

भारत विविधताओं का देश है. यहां क्षेत्र बदलने के साथ बोल-चाल, पहनावा से लेकर खानपान सब बदल जाता है. हर क्षेत्र के खाने में एक अलग स्वाद होता है. खाने में क्षेत्र विशेष की मधुर संस्कृति का बेजोड़ स्वाद होता है. कुछ ऐसा ही स्वाद और आंचलिकता इन दिनों एक फूड ब्लॉगर के वीडियो में देखने को मिली रही है. ब्लॉगर वीडियो में कश्मीर में मिलने वाले विशेष पकौड़ों से दर्शकों को रूबरू करा रहे हैं. इन खास पकौड़ों में कमल ककड़ी का पकौड़ा भी शामिल है. इसके साथ एक खास तरह की चटनी भी परोसी जाती है, जिसमें मिर्च मसालों के साथ दूध का भी इस्तेमाल किया जाता है. कश्मीर के इन खास पकौड़ों का वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर तेजी से वायरल हो रहा है. यूजर्स इस वीडियो पर अपनी प्रतिक्रियाएं भी दे रहे हैं. कुछ इसे टेस्टी बता रहे हैं, तो वहीं कुछ इसे जंक और अनहेल्दी कह रहे हैं.

नादरू पकौड़ा

कश्मीर को धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है. पर्यटन के लिए यह भारत के सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक है. सोशल मीडिया के जमाने में घूमना-फिरना, नई जगह और वहां के कल्चर और खाने को एक्सप्लोर करने का ट्रेंड चल पड़ा है. यही कारण है कि देश में फूड ब्लॉगर्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है. ये फूड ब्लॉगर्स हमें देश के विभिन्न हिस्से में बनाए जाने वाले अलग-अलग व्यंजनों से रूबरू कराते हैं. ऐसे ही एक फूड ब्लॉगर ने कश्मीर में मिलने वाले पकौड़ों से अपने फॉलोअर्स को रूबरू कराया है. वीडियो में वह कश्मीर के एक पकौड़े की दुकान दिखा रहे हैं जहां सिंघारे, मटर और नादरू यानि कमल ककड़ी के पकौड़े बेची जा रही है. इस पकौड़े के साथ एक खास चटनी भी परोसी जाती है. खास इसीलिए क्योंकि इस चटनी में धनिया, मूली, प्याज और मसालों के साथ दूध भी डाला जाता है.

यहां देखें वीडियो

कश्मीर में मिलने वाले इन पकौड़ों और चटनी की वीडियो इंस्टाग्राम पर वायरल हो रही है. इस वीडियो को अब तक 1 मीलियन लोग देख चुके हैं. 37.1 k यूजर्स ने इस वीडियो को लाइक किया है. दरियल हैरी उप्पल नाम के फूड ब्लॉगिंग इंस्टाग्राम पेज ने इस वीडियो को शेयर किया है. इस इंस्टाग्राम पेज को चलाने वाले हरसिमरन सिंह ने वीडियो के कैप्शन में लिखा, 'ये कभी नहीं देखे होंगे.' आपको बता दें कि कश्मीर के डल, वुलर और अंचर झीलों में कमल ककड़ी की खेती की जाती है. यह कश्मीरी व्यंजनों का एक बेहद खास हिस्सा है, जिसे लोकल भाषा में नादरू कहा जाता है.

मिल रही है अलग-अलग प्रतिक्रयाएं

इन पकौड़ों को लेकर कमेंट सेक्शन में यूजर्स का मिक्स्ड रिएक्शन देखने को मिल रहा है. कुछ यूजर इसे बहुत टेस्टी बता रहे हैं, तो वहीं कुछ इसे ऑयली और सेहत के लिए हानिकारक कह रहे हैं. कई यूजर्स के मन में इन पकौड़ों को लेकर उत्सुकता भी झलक रही है और वे दुकान का पता पूछ रहे हैं. एक यूजर ने वीडियो पर कमेंट करते हुए लिखा, 'कमल ककड़ी के पकौड़े पहली बार देखे, जरूर ट्राई करना चाहूंगा.' दूसरे यूजर ने लिखा, 'मूली और दूध साथ में विष है.' एक अन्य यूजर ने लिखा, 'कश्मीर के सबसे ज्यादा टेस्टी पकौड़े. इनकी पूरी फैमिली इस काम में माहिर है. लाजवाब टेस्ट.'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
अनिल कपूर और ऐश्वर्या राय के इस गाने पर बच्चियों ने दी धमाकेदार परफॉर्मेंस, देख लोग बोले- नजरें हटाएं नहीं हट रही
कश्मीर के इस फूड स्टॉल पर कमल ककड़ी के पकौड़ों के साथ मिल रही दूध वाली चटनी, लोगों ने कहा- ये क्या है
पानी में तैरते हुए जगुआर ने अचानक मगरमच्छ पर किया अटैक, खींचते हुए किनारे पर ले गया, आगे जो हुआ, खड़े हो जाएंगे रोंगटे
Next Article
पानी में तैरते हुए जगुआर ने अचानक मगरमच्छ पर किया अटैक, खींचते हुए किनारे पर ले गया, आगे जो हुआ, खड़े हो जाएंगे रोंगटे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com