क्या है भारत में बच्चों को समझाने का पारंपरिक तरीका ? देखें इस Video में

इस वीडियो में एक लड़का लापरवाही से अपनी जान को खतरे में डालकर उफनती नदी पार करता हुआ दिखाई दे रहा है जिसे देखकर उसके पिता आग बबूला हो जाते हैं और लगा देते हैं एक के बाद एक कई थप्पड़.

क्या है भारत में बच्चों को समझाने का पारंपरिक तरीका ? देखें इस Video में

क्या है भारत में बच्चों को समझाने का पारंपरिक तरीका ?

भारत एक निराला देश है. यहां पिता का प्यार और अपने बच्चे के लिए उसकी चिंता भी अलग ही तरीके से प्रकट होती है. भले ही बच्चों को मारना-पीटना गलत समझा जाता हो, लेकिन भारत में बच्चों की गलती पर माता-पिता से हुई पिटाई बेहद आम है. उसपर अगर गलती या लापरवाही गंभीर हो तो पिटाई का डोज भी उसी हिसाब से बढ़ भी सकता है. ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक लड़का उफनती नदी पार करता हुआ दिखाई दे रहा है जिसे देखकर उसके पिता आग बबूला हो जाते हैं और लगा देते हैं एक के बाद एक कई थप्पड़.


आईपीएस ऑफिसर रूपिन शर्मा ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से ये वीडियो शेयर किया है. वीडियो शेयर करते हुए आईपीएस रूपिन शर्मा ने इसके कैप्शन में लिखा, 'भारत में बच्चों को समझाने का पारंपरिक तरीका'. वीडियो में जो कुछ भी नजर आ रहा है उसे देखकर हंसी भी आएगी और बचपन की शरारतें और उसके बाद की पिटाई याद आ जायेगी. दरअसल 19 सेकेंड के इस वीडियो में एक लड़का नदी पार करके आता हुआ दिखाई दे रहा है. वो जिस नदी को पार कर रहा है, वह उफान पर है. यकीनन इस नदी को पार करने का अर्थ अपनी जान खतरे में डालना है. ऐसे में अपने बेटे को इस प्रकार की जानलेवा लापरवाही करते हुए देख उसके पिता का गुस्सा काबू में नहीं रहता और . जैसे ही लड़का नदी पार करके बाहर आता है उस पर एक के बाद एक झन्नाटेदार थप्पड़ की बौछार हो जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो में आप देख सकते हैं कि किस तरह पहले एक व्यक्ति उसे थप्पड़ मारता है उसके बाद एक और व्यक्ति जो शायद उसका बड़ा भाई है, वह भी उसे थप्पड़ रसीद कर देता है. थप्पड़ के साथ लड़के को फटकार भी लगाई जा रही है. यही नहीं इस वीडियो की कैप्शन में रूपिन शर्मा ने लिखा कि 'कोविड में पुलिस ने भी यही रास्ता अपनाया था'. लॉकडाउन के वक्त आपने हर गली हर चौराहे पर इस तरह का नजारा देखा होगा. जब लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले लोगों के साथ पुलिस थप्पड़ और डंडे से भी समझाती हुई नज़र आई थी. सोशल मीडिया पर ये वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसे देखकर लोग तरह-तरह के रिएक्शंस दे रहे हैं . किसी ने इसे प्यार की मार बताया है तो कोई इसे समझाने का इंटरनेशनल फार्मूला बता रहा है