विज्ञापन
This Article is From Oct 17, 2022

RX की जगह 'श्री हरि': सतना में पहली बार लिखा गया हिंदी में प्रिस्क्रिप्शन, पर्चा हो रहा वायरल

Medical Prescription in Hindi: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने शिवराज सिंह ने बीते रविवार से MBBS की पढ़ाई का श्री गणेश हिंदी में कर दिया है. इसके साथ उन्होंने डॉक्टरों से RX की जगह श्री हरि और दवाइयां हिन्दी में ही लिखी जाने की अपील की थी, जिसके बाद सतना जिले के कोटर पीएचसी में पदस्थ मेडिकल ऑफिसर ने इसे अमलीजामा पहना दिया है.

RX की जगह 'श्री हरि': सतना में पहली बार लिखा गया हिंदी में प्रिस्क्रिप्शन, पर्चा हो रहा वायरल
RX की जगह 'श्री हरि': MP सीएम शिवराज की अपील का दिखा असर, डॉक्टर ने हिंदी में लिखा प्रिस्क्रिप्शन

Mp Doctor Wrote Medicines Name In Hindi: हाल ही में मध्य प्रदेश में मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में शुरू हो गई है. हिंदी भाषा में एमबीबीएस की किताबों का विमोचन हो भी गया है. इस बीच मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने डॉक्टरों से हिंदी में प्रिस्क्रिप्शन लिखने की अपील की थी. साथ ही उन्होंने कहा था कि, आप Rx की जगह पर श्री हरि लिखो और Crocin की जगह क्रोसिन लिखो. सीएम शिवराज सिंह की अपील के बाद, अब सतना जिले के कोटर पीएसची में पदस्थ मेडिकल ऑफिसर द्वारा लिखा गया एक पर्चा सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

यहां देखें पोस्ट

सीएम शिवराज सिंह चौहान की अपील के बाद सतना जिले में हिंदी में प्रिस्क्रिप्शन लिखने की शुरुआत हो गई है, जिसका अंदाजा हाल ही में वायरल इस पर्चे को देखकर लगाया जा सकता है. दरअसल, यह पर्चा सतना जिले के कोटर पीएसची में पदस्थ मेडिकल ऑफिसर डॉ. सर्वेश सिंह ने लिखा है. डॉ. सर्वेश के मुताबिक, पेट दर्द से पीड़ित यह पहली पेशेंट थीं, जो सोमवार को पीएचसी उपचार के लिए आई थीं. उन्हीं की ओपीडी पर्ची पर हिन्दी में दवाइयां लिखी गईं. वायरल हो रहे इस पर्चे में देखा जा सकता है कि, मेडिकल ऑफिसर ने पूरी केस हिस्ट्री भी हिन्दी में लिखी. 

सोशल मीडिया पर डॉ. सर्वेश का यह पर्चा हवा की तरह वायरल हो रहा है, जिसमें मरीज के लिए दवाइयों को लिखने से पहले आरएक्स की जगह श्री हरि का लिखा गया है. इसके बाद डॉक्टर ने प्रिस्क्रिप्शन पर पांच किस्म की दवाइयां लिखीं हैं, वो भी सभी हिन्दी में. बताया जा रहा है कि, डॉ. सर्वेश ने इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय से वर्ष 2017 में एमबीबीएस की पढ़ाई की. इसके बाद नवम्बर 2019 में डॉ. सर्वेश की पदस्थापना कोटर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में की गई. तब से वे कोटर में ही सेवाएं दे रहे हैं.

* ""'Video:Video: शिकार पर घात लगाए बैठी थी शेरनी, मृग के हमले से दुम दबाकर भागने को हुई मजबूर
* 'Video: बंदर से मस्ती करना लड़की को पड़ा महंगा, बाल खींचकर सिखाया सबक
* "Video: 'जाको राखे साइयां मार सके ना कोई' चंद मिनट में 'मौत को दी मात' देकर इस तरह बचाई जान

देखें वीडियो- शाहरुख खान और गौरी खान बच्‍चों के साथ आए नजर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
भेल बनाने का तरीका या काला जादू... मिक्सचर बनाते हुए शख्स ने किया ऐसा कारनामा, Video देख हंसते-हंसते पेट में हो जाएगा दर्द
RX की जगह 'श्री हरि': सतना में पहली बार लिखा गया हिंदी में प्रिस्क्रिप्शन, पर्चा हो रहा वायरल
हैदराबाद में भारी बारिश के बीच पकड़ा गया विशाल अजगर, देखते ही लोग बनाने लगे Video, फिर ऐसे किया गया रेस्क्यू
Next Article
हैदराबाद में भारी बारिश के बीच पकड़ा गया विशाल अजगर, देखते ही लोग बनाने लगे Video, फिर ऐसे किया गया रेस्क्यू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com