Viral Video : चीन में भूकंप से चीख-पुखार, जब गिरने लगी इमारतें, धरती कांपी

चीन (China) में आए भूकंप (Earthquake) के कारण अब तक 65 लोगों के मारे जाने की खबर है. भूंकप के कारण 50,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया और बचाव कर्मियों ने सैकड़ों लोगों को बचाया.

Viral Video : चीन में भूकंप से चीख-पुखार, जब गिरने लगी इमारतें, धरती कांपी

China में आए शक्तिशाली भूकंप का वीडियो अब वायरल हो रहा है.

चीन (China) में सोमवार को 6.8 की तीव्रता का भूकंप (Earthquake) आया. यह हाल ही के सालों में सिचुआन प्रांत में आए सबसे शक्तिशाली झटकों में से एक रहा. इस भूकंप के कारण अब तक 65 लोगों के मारे जाने की खबर है. भूंकप में 50,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया और बचाव कर्मियों ने सैकड़ों लोगों को बचाया. भूकंप के बाद अब सेवाओं को बहाल करने और आपात राहत देने पर जोर दिया जा रहा है. इस बीच ट्विटर (Twitter) पर एक वीडियो (Video) सामने आया है जो दिखाता है कि इस भूकंप के झटके का असर कितना जोरदार था. सोशल मीडिया पर आई यह क्लिप दिखाती है कि इमारतें ढह रही हैं और धरती हिल रही है.  यह वीडियो एक कार के डैशकैम से रिकॉर्ड किया गया है जो एक सड़क पर चल रही थी जब भूकंप आया.   

करीब 250 घायलों का इलाज चल रहा है जबकि कई दर्जन को गंभीर चोटें आई हैं. बचावर्की भूकंप से तबाह हुए क्षेत्र में फंसे करीब 200 लोगों को निकालने की कोशिश कर रहे हैं. साथ ही बिजली और फोन की सेवाओं को दोबारा चालू किया जा रहा है. इसके साथ ही पानी की टूटी पाइपों और खाने की सप्लाई को भी सुनिश्चित किया जा रहा है.  

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, सिचुआन प्रांत के कांगडिंग शहर से करीब 43 किलोमीटर (26 मील) दक्षिण-पूर्व में यह तीव्रता का भूकंप आया . भूकंप के झटकों ने प्रांतीय राजधानी चेंगदू में इमारतों को हिला दिया. जहां लाखों लोग सख्त कोविड लॉकडाउन के तहत अपने घरों में ही सीमित हैं. चेंगदू के निवासी चेन ने कहा, "मैंने इसे काफी तेज महसूस किया. भूतल पर मेरे कुछ पड़ोसियों ने कहा कि उन्होंने भी इसे महसूस किया. लेकिन चूंकि चेंगदू वर्तमान में महामारी प्रबंधन के अधीन है, लोगों को अपने आवासीय परिसरों को छोड़ने की अनुमति नहीं है, इसलिए उनमें से कई अपने आंगनों में भाग गए."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीसीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप के कारण हुए भूस्खलन से कम से कम एक शहर को गंभीर क्षति हुई है. ब्रॉडकास्टर ने कहा कि दूसरे शहर के लिए एक सड़क को अवरुद्ध कर दिया गया है और 10,000 से अधिक लोगों के घरों में दूरसंचार लाइनें टूट गईं, झटके ने गारज़े और यान के क्षेत्रों में कुछ बिजली स्टेशनों को ऑफ़लाइन भी मजबूर कर दिया.