Video: रेत के तूफान में ढंका Dubai का 'बुर्ज खलीफा', सांस की दिक्कत से अस्पताल पहुंचे लोग

UAE से पहले इराक (Iraq) , कुवैत (Kuwait) और सउदी अरब (Saudi Arab) , ईरान (Iran) और दूसरे देशों में भी पिछले दिनों इसी तरह के भीषण रेतीले तूफान (Sandstorm) उठे, जिसके कारण एयरपोर्ट, स्कूल बंद करने पड़े और हजारों लोगों को सांस की दिक्कत के कारण अस्पताल पहुंचना पड़ा.  

Video: रेत के तूफान में ढंका Dubai का 'बुर्ज खलीफा', सांस की दिक्कत से अस्पताल पहुंचे लोग

Dubai : दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा (Burj Khalifa) रेत के तूफान मे

दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा (Burj Khalifa) रेत के तूफान में छिप गई.  मध्य-पूर्वी देश यूनाइटेड अरब अमीरात (UAE) में भीषण रेतीला तूफान (Sandstorm) आया, जिसके कारण मौसम विभाग और ट्रेफिक विभाग को कई चेतावनियां भी जारी करनी पड़ीं. 828 मीटर ऊंची बुर्ज खलीफा की इमारत जो दुबई में दूर से साफ दिखाई देती है, यह आमतौर पर पर्यटन का आकर्षण केंद्र रहती है.  लेकिन हवा में तूफान के कारण इतनी धूल छाई कि इससे देश का अधिकतर हिस्सा ढंक गया.  यूएई में अब यह रेतीला तूफान पहुंचा है. इससे पहले इराक, कुवैत और सउदी अरब, ईरान और दूसरे देशों में भी पिछले दिनों इसी तरह के भीषण रेतीले तूफान उठे, जिसके कारण एयरपोर्ट, स्कूल बंद करने पड़े और हजारों लोगों को सांस की दिक्कत के कारण अस्पताल पहुंचना पड़ा.  

यूएई की राजधानी आबू धाबी में हवा की गुणवत्ता एक ही रात में खतरनाक स्तर पर पहुंच गई.  पिछले कुछ समय में मध्य-पूर्व में रेत के तूफान और अधिक आ रहे हैं और भीषण हो रहे हैं. 

विशेषज्ञों का कहना है कि अगर क्षेत्रीय मौसम पर क्लाइमेट चेंज (Climate Change) की मार पड़ती है तो यह समस्या और भी गंभीर हो जाएगी.  अमीराती अधिकारियों ने नागिरकों से सतर्क रहने को कहा है. 

इस दौरान 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलीं, जिसके साथ धूल उठी, इससे कुछ जगहों पर दृष्यता बेहद कम हो गई.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालांकि दुबई एयरपोर्ट के प्रवक्ता ने बताया कि एयर ट्रैफिक पर इसका कोई असर नहीं पड़ा.  इस तरह का मौसम कुछ और दिन रहने का अनुमान है.   इससे पहले रियाद के अस्पताल में 12,85 लोग पिछले 24 घंटों में सांस की दिक्कत के कारण पहुंचे थे.