'टॉप सीक्रेट दस्तावेज' ने खोले राज!..हमले को लेकर क्या थी हमास की योजना और कैसे दिया अंजाम?

इजरायली रक्षा बलों ने शनिवार को पुष्टि की कि गाजा में हमास द्वारा 120 से अधिक नागरिकों को बंदी बना लिया गया है. इजराइल में हमास के आंतकियों के शव पाए गए, जिसके पास दस्तावेजों में विस्तृत नक्शे शामिल थे और संकेत दिया गया था कि हमास का इरादा नागरिकों को मारने या बंधक बनाने का था.

'टॉप सीक्रेट दस्तावेज' ने खोले राज!..हमले को लेकर क्या थी हमास की योजना और कैसे दिया अंजाम?

तेल अवीव: इजरायल के लोगों ने शायद ही कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि हमास के आतंकियों द्वारा इतना बड़ा हमला उनके देश की सीमाओं में घुसकर किया जाएगा. यही वजह थी कि इजरायल के हजारों लोग हमास के इस हमले में मारे गए और जो लोग इस हमले में बच गए, वे इस 'नरसंहार' को कभी नहीं भूल पाएंगे. अब इजरायल में शायद की कोई होगा, जिसने किसी-किसी रुप में अपने को नहीं खोया गया. अब एनबीसी न्यूज की एक रिपोर्ट से बड़ा खुलासा हुआ है और इजराइल सेना के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है.

एनबीसी न्यूज के दस्तावेजों से पता चला है कि हमास समूह ने लोगों को मारने, बंधकों को पकड़ने और उन्हें गाजा पट्टी में ले जाने के लिए केफर साद के इजराइली किबुतज में प्राथमिक विद्यालयों और एक युवा केंद्र को लक्षित करने की विस्तृत योजना बनाई थी. हमले की योजना, जिसे अरबी में 'अति गुप्त' कहा जाता है, दो प्रशिक्षित हमास इकाइयों को गांवों को घेरने और घुसपैठ करने और उन स्थानों को लक्षित करने का आदेश मिला, जहां नागरिक इकट्ठा होते हैं. एनबीसी न्यूज के अनुसार, इजरायली अधिकारियों ने अभी तक कफर साद में मरने वालों की संख्या निर्धारित नहीं की है.

हमास के खौफनाक इरादे का खुलासा!
इजरायली रक्षा बलों ने शनिवार को पुष्टि की कि गाजा में हमास द्वारा 120 से अधिक नागरिकों को बंदी बना लिया गया है. इजराइल में हमास के आंतकियों के शव पाए गए, जिसके पास दस्तावेजों में विस्तृत नक्शे शामिल थे और संकेत दिया गया था कि हमास का इरादा नागरिकों को मारने या बंधक बनाने का था.

'टॉप सीक्रेट दस्तावेज में हमले की योजना'
टॉप सीक्रेट दस्तावेज में केफर साद पर हमले की योजना का विवरण शामिल था, जिसमें 'कॉम्बैट यूनिट 1' को 'नए डाट स्कूल को शामिल करने' के लिए कहा गया था, जबकि 'कॉम्बैट यूनिट 2' को 'बंधकों को इकट्ठा करने' के लिए निर्देशित किया गया था. 'बनेई अकीवा युवा केंद्र खोजें और पुराने डाट स्कूल खोजें.

 'लोगों को मारने और लोगों को बंधक बनाने का निर्देश'
टॉप सीक्रेट दस्तावेज में केफर साद के पूर्वी हिस्से को सुरक्षित करने के लिए हमास इकाई की योजना की रूपरेखा दी गई है, जबकि दूसरी इकाई पश्चिम को नियंत्रित करती है. योजना के अनुसार, हमास इकाइयों को जितना संभव हो उतने लोगों को मारने और लोगों को बंधक बनाने का निर्देश दिया था. इसके अलावा, हमास इकाइयों को एक डाइनिंग हॉल को घेरने और उसमें बंधकों को रखने के लिए कहा गया था.

केफर साद पर हमला करने की योजना उन दस्तावेजों का हिस्सा है, जिनका विश्लेषण इजरायली अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है, एनबीसी ने इजरायली सेना के एक स्रोत और सरकार के एक स्रोत का हवाला देते हुए यह रिपोर्ट दी है. 

इजरायली अधिकारियों के अनुसार, दस्तावेजों से पता चला है कि हमास गाजा के साथ सीमा साझा करने वाले किबुत्ज पर खुफिया जानकारी इकट्ठा कर रहा था और प्रत्येक गांव के लिए हमले की एक खास' योजना बना रहा था जिसमें महिलाओं और बच्चों को जानबूझकर निशाना बनाना शामिल था.

हमलों की योजना हमास के उन दावों के विपरीत है कि उसने बच्चों को नहीं मारा. शुक्रवार को हमास ने एक वीडियो जारी किया, जिसमें बंधक बनाए गए इजरायली बच्चों को पकड़कर खाना खिलाते दिखाया गया है. इजराइली रक्षा बलों ने क्लिप पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा, 'आप उनकी चोटें देख सकते हैं, उनकी चीखें सुन सकते हैं और उन्हें डर से कांपते हुए महसूस कर सकते हैं, क्योंकि इन बच्चों को हमास के आतंकवादियों ने अपने ही घरों में बंधक बना लिया है और उनके माता-पिता अगले कमरे में मृत पड़े हैं. ये वे आतंकवादी हैं जिन्हें हम हराने जा रहे हैं."

'बच्चों की एक साथ हत्या होते देखी'
एनबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली प्रथम प्रतिक्रिया संगठन, ZAKA के कमांडर योसी लैंडौ ने कहा, 'मैंने बच्चों की हत्या होते देखी. मैंने माताओं और बच्चों की एक साथ हत्या होते देखी.'

रिपोर्ट में कहा गया है कि दस्तावेजों से पता चलता है कि हमास की दो इकाइयों को दो अलग-अलग बिंदुओं से कफर साद से संपर्क करना था. किबुत्ज़ कफ़र अज़ा 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हुए हमले में सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में से एक था

CNN की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को कफज अजा किबुत्ज में जले हुए घरों के बाहर इजरायली निवासियों और हमास के कार्यकर्ताओं के शव पाए गए. रिपोर्ट के अनुसार, कफर अजा में गद्दे, फर्नीचर और घरों में तोड़फोड़ की गई और आग लगा दी गई, जो इस क्षेत्र में इज़राइल द्वारा की गई तबाही के पैमाने को दर्शाता है.

ये भी पढ़ें:- 
NDTV Exclusive: कैसे हमास ने "गैल्वनाइज्ड" फ़िलिस्तीनी मुद्दे को उठाया, लेकिन समर्थन खो दिया
इजरायल ने एयरस्ट्राइक में हमास के हवाई ऑपरेशन का निरीक्षण कर रहे सीनियर कमांडर को मार गिराया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com