विज्ञापन
28 minutes ago
वॉशिंगटन:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के बीच द्विपक्षीय बैठक जारी है. पीएम मोदी आज ही अपने तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका पहुंचे हैं. उनका विमान भारतीय समयानुसार शाम करीब साढ़े सात फिलडेल्फिया पहुंचा. पीएम मोदी QUAD शिखर सम्‍मेलन में भाग लेंगे. पीएम मोदी के दौरे को लेकर प्रवा‍सी भारतीयों में जबरदस्‍त उत्‍साह है. फिलडेल्फिया एयरपोर्ट पर पीएम मोदी के विमान से उतरने और फिर उनके डेलवेयर पहुंचने तक हर कहीं प्रवासी भारतीय उनके स्‍वागत में खड़े नजर आए. अमेरिकी दौरे के दौरान पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र के 'भविष्य के शिखर सम्मेलन' में भाग लेंगे. हालांकि पीएम मोदी की अमेरिका की यात्रा से चीन बेचैन है. यही कारण है कि QUAD ग्रुप की बैठक पर सबकी नजरें हैं. अमेरिकी राष्‍ट्रपति बाइडन ने QUAD नेताओं के शिखर सम्‍मेलन के लिए वॉशिंगटन से करीब 170 किलोमीटर दूर अपने गृहनगर विलमिंगटन के अपने पसंदीदा आवास को चुना है. क्वाड के सदस्य देशों ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीस और जापान के पीएम किशिदा फुमियो भी अमेरिका पहुंच चुके हैं. जानिए PM मोदी के अमेरिकी दौरे से जुड़ा हर अपडेट...

पढ़ेंः बाइडन की कोठी में बैठेंगे चार यार, चक्रव्यूह तैयार

पढ़ें , QUAD मीटिंग वाली बाइडन की कोठी क्यों है खास

हिंद-प्रशांत क्षेत्र सहित कई मुद्दों पर विचार विमर्श : विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि, भारत-अमेरिका समग्र वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और आगे बढ़ा रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आज विलमिंगटन, डेलावेयर में द्विपक्षीय वार्ता की. राष्ट्रपति बाइडेन ने गर्मजोशी के साथ अपने आवास पर बैठक की मेजबानी की. चर्चा आपसी हितों के क्षेत्रों में भारत-अमेरिका द्विपक्षीय साझेदारी को और गहरा करने के तरीकों पर केंद्रित थी. नेताओं ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र और उससे परे सहित वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचार विमर्श किया. 

भारत-अमेरिका की साझेदारी सबसे अधिक मजबूत

पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय बातचीत खत्म होने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि, भारत के साथ अमेरिका की साझेदारी इतिहास में किसी भी समय की तुलना में अधिक मजबूत, घनिष्ठ और अधिक गतिशील है. प्रधानमंत्री मोदी से जब भी मैं मिलता हूं, मैं सहयोग के नए क्षेत्रों को खोजने की हमारी क्षमता से प्रभावित होता हूं. आज भी कुछ अलग नहीं था.

पीएम मोदी और बाइडेन की बैठक समाप्त

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि अमेरिका के डेलावेयर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच द्विपक्षीय बैठक संपन्न हो गई.

PM मोदी और बाइडेन की तस्‍वीर को पीएमओ ने किया पोस्‍ट

पीएमओ इंडिया ने पीएम मोदी और अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन की कुछ तस्‍वीरें पोस्‍ट की हैं. इनमें दोनों नेताओं की दोस्‍ती नजर आ रही है. इसके साथ ही पीएमओ इंडिया ने इसे 'एक महत्‍वपूर्ण यात्रा की विशेष शुरुआत बताया है. 

PM मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के साथ द्विपक्षीय वार्ता जारी

बाइडन के दिल के करीब है QUAD मीटिंग वाली 'कोठी'

घर जैसा कुछ नहीं. भारतीय ही नहीं, अमेरिकी के राष्ट्रपिता बाइडन भी इन्हीं ख्यालात के हैं. QUAD देशों के राष्ट्राध्यक्षों की बैठक की बात हुई तो, बाइडन ने अपने घर को चुना. वॉशिंगटन डीसी से करीब 180 किलोमीटर दूर डेलवेयर की यह 'कोठी' बाइडन के दिल के बड़ी खरीब है. QUAD के चार यार- अमेरिका, भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया की यह चौकड़ी यहीं जमी है. इस बैठक से चीन बेचैन होगा. क्योंकि चक्रव्यूह उसी के लिए तैयार हो रहा है. बाइडन,  मोदी समेत सभी राष्ट्राध्यक्षों से अलग से मुलाकात कर रहे हैं. बैठक के बाद सभी नेता विलिंमटन के उस हाई स्कूल में भी जाएंगे, जहां बाइडन पढ़े हैं. 

PM मोदी ने अमेरिका में शानदार स्‍वागत की तस्‍वीरें साझा की

PM मोदी से मिलने के बाद प्रवासी भारतीयों का ऐसा था रिएक्‍शन

PM मोदी का डेलावेयर में कुछ इस अंदाज में स्‍वागत

 

पीएम मोदी के दौरे को लेकर प्रवासी भारतीयों में दिखा जबरदस्‍त उत्‍साह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका के दौरे को लेकर प्रवासी भारतीयों में जबरदस्‍त उत्‍साह है. फिलाडेल्फिया एयरपोर्ट पर पीएम मोदी के विमान के उतरने और फिर उनके डेलावेयर पहुंचने तक हर कहीं प्रवासी भारतीय उनके स्‍वागत के लिए नजर आए. 

पीएम मोदी अमेरिका के डेलावेयर पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डेलावेयर पहुंच गए हैं. यहां पर भारतीय समुदाय में जबरदस्‍त उत्‍साह देखने केा मिला. हर कोई पीएम मोदी की एक झलक पा लेना चाहता था. 

भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी ने एक एक्‍स पोस्‍ट में कहा, "भारतीय समुदाय ने अमेरिका में विभिन्न क्षेत्रों में सकारात्मक प्रभाव डालते हुए अलग पहचान बनाई है. उनके साथ बातचीत हमेशा आनंददायक होती है. रविवार 22 सितंबर को भारतीय समयानुसार रात करीब 9:30 बजे मैं न्यूयॉर्क शहर में @ModiandUS कार्यक्रम में संबोधित करूंगा. आइए उन बंधनों का जश्न मनाएं जो हमारे देशों को जोड़ते हैं."

अमेरिका पहुंचने के बाद पीएम मोदी का किया पोस्‍ट, बताया आज का कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका पहुंचने के बाद एक्‍स पर एक पोस्‍ट किया है, जिसमें पीएम मोदी ने लिखा, "फिलाडेल्फिया में पहुंच गया हूं. आज का कार्यक्रम क्वाड शिखर सम्मेलन और जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक पर केंद्रित होगा. मुझे यकीन है कि दिन भर की चर्चाएं हमारी दुनिया को बेहतर बनाने और प्रमुख वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने में योगदान देंगी."

'आपकी कार के बराबर मेरी मां का घर', जब PM मोदी की बात सुन अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ओबामा रह गए थे हैरान

अमेरिका में भारतीय राजदूत और पूर्व विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने साल 2014 में पीएम मोदी की अमेरिकी दौरे को लेकर एक यादगार पल को साझा किया है. उन्होंने बताया कि भारतीय प्रधानमंत्री और तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच क्या बातचीत हुई थी. 

अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन का एक्‍स पर पोस्‍ट

अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने एक्‍स पर लिखा, "आज, मैं अपने घर डेलावेयर में प्रधानमंत्रियों अल्बानीज, मोदी और किशिदा का स्वागत करूंगा. यह नेता न केवल स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हैं, बल्कि वे मेरे मित्र हैं और हमारे राष्ट्र के मित्र हैं. मुझे आशा है कि हम आगामी शिखर सम्मेलन में सब कुछ हासिल करेंगे."

बाइडेन सहित वैश्विक नेताओं के साथ करेंगे द्विपक्षीय बैठक

पीएम मोदी डेलवेयर के विलमिंगटन में क्वाड शिखर सम्मेलन और न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और अन्य वैश्विक नेताओं के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे. 

फिलाडेल्फिया एयरपोर्ट पर प्रवासी भारतीयों से मिले पीएम मोदी

भारत को संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता के सिद्धांतों का समर्थन करना चाहिए: US NSA जेक सुलिवन

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने रूस-यूक्रेन युद्ध का जिक्र करते हुए कहा है कि भारत को आगे आना चाहिए और संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सिद्धांतों का समर्थन करना चाहिए. उनकी यह टिप्पणी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक से पहले आई है. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इजरायल और अमेरिका ने ईरान के परमाणु प्रोजेक्‍ट को 'दुनिया के पहले डिजिटल हथियार' से बनाया था निशाना
PM Modi US Visit LIVE Updates: अमेरिका में मोदी और चीन बेचैन! QUAD बैठक पर सबकी नजरें, जानें हर अपडेट
श्रीलंका के राष्‍ट्रपति चुनाव में 75% मतदान, विक्रमसिंघे, दिसानायके और प्रेमदासा के बीच त्रिकोणीय मुकाबला
Next Article
श्रीलंका के राष्‍ट्रपति चुनाव में 75% मतदान, विक्रमसिंघे, दिसानायके और प्रेमदासा के बीच त्रिकोणीय मुकाबला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com