विज्ञापन
This Article is From Aug 17, 2017

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई इन ने कहा कोरियाई प्रायद्वीप में कोई युद्ध नहीं होगा

इन हालात के बीच मून ने कहा कि सोल के पास अमेरिकी सैन्य कार्रवाई पर प्रभावी वीटो का अधिकार है.

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई इन ने कहा कोरियाई प्रायद्वीप में कोई युद्ध नहीं होगा
दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन (फाइल फोटो)
सोल: हाल के महीनों में उत्तर कोरिया से बढ़ें तनाव के बीच अब दक्षिण कोरिया ने ताजा बयान दिया है. यह बयान युद्ध की किसी संभावना का नकारता है. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन ने कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप में कोई युद्ध नहीं होगा साथ ही कहा कि उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों के खिलाफ अमेरिकी सैन्य कार्रवाई को लेकर सोल के पास प्रभावी वीटो है. राष्ट्रपति पद संभालने के 100 दिन पूरे होने के अवसर पर मून ने संवाददाताओं से कहा , ‘कोरियाई युद्ध के बाद दक्षिण कोरिया के सभी नागरिकों ने राष्ट्र के निर्माण में कड़ी मेहनत की है. ’ उन्होंने कहा, ‘ मैं हर हाल में युद्ध को रोकूंगा.

इसलिए मैं चाहता हूं कि सभी दक्षिण कोरियाई लोग इस बात पर दृढ़ता के साथ विश्वास करें कि कोई युद्ध नहीं होगा. ’ उत्तर कोरियर के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रमों को ले कर हाल के महीनों में तनाव बढ़ा है और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इस पर सातवीं बार प्रतिबंध लगाए हैं.

यह भी पढे़ं : चीनी समाचार पत्र ने दी चेतावनी, कहा - 'व्यापार युद्ध' शुरू कर सकते हैं डोनाल्ड ट्रंप

लगातार दबाव से झल्लाए उत्तर कोरिया ने अमेरिका के अधीन आने वाले गुआम में हमला करने तक की धमकी दी थी. हालांकि अब लग रहा है कि वह अब पीछे हट गया है. उत्तर कोरिया की धमकी पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि अमेरिका भी सैन्य कार्रवाई के लिए तैयार है.

इन हालात के बीच मून ने कहा कि सोल के पास अमेरिकी सैन्य कार्रवाई पर प्रभावी वीटो का अधिकार है.

यह भी पढे़ं : अमेरिका की चेतावनी से नहीं डरे किम जोंग, सेना से कहा- हमले के लिए तैयार रहो

उन्होंने कहा, ‘ हमारी सहमति के बिना कोई भी कोरियाई प्रायद्वीप में सैन्य कार्रवाई का निर्णय नहीं ले सकता.’ जून के अंत में अमेरिका गए मून ने उत्तर कोरिया पर ट्रंप की धमकी की आलोचना करने से इनकार किया.

VIDEO :  किम जोंग उन​ के बारे में जानें कुछ बातें
मून ने कहा, ‘ अमेरिकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक कड़े संकल्प के जरिए उत्तर कोरिया पर दबाव बनाने का प्रयास कर रहे हैं. मुझे नहीं लगता कि वह कि सैन्य कार्रवाई की इच्छा दिखा रहे हैं.’ (AP की खबर)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com