मॉडर्ना की एंटी-कोविड-19 वैक्सीन संक्रमण रोकने में 87 फीसदी, मौत के खतरे को कम करने में 98 फीसदी कारगर

कंपनी का दावा है कि मॉडर्ना का कोविड-19 रोधी टीका संक्रमण को रोकने में 87 प्रतिशत, गंभीर बीमारी के खिलाफ 95 प्रतिशत और मृत्यु के खतरे को टालने में 98 प्रतिशत तक कारगर है.

मॉडर्ना की एंटी-कोविड-19 वैक्सीन संक्रमण रोकने में 87 फीसदी, मौत के खतरे को कम करने में 98 फीसदी कारगर

कोविड-19 के खिलाफ टीके की प्रभावकारिता 87 प्रतिशत थी.

लॉस एंजिलिस:

कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई जारी है और अब साउथ अफ्रीका (South Africa) से आये कोविड के नये वैरिएंट ओमिक्रॅान (Omicron) ने दोबारा से दुनिया भर में डर का माहौल पैदा कर दिया है. इन सब के बीच अमेरिकी दवा निर्माता मॉडर्ना की तरफ से एक अच्छी खबर आई है. कंपनी का दावा है कि मॉडर्ना का कोविड-19 रोधी टीका संक्रमण को रोकने में 87 प्रतिशत कारगर है. इतना ही नही ये टीका गंभीर बीमारी के खिलाफ 95 प्रतिशत और मृत्यु के खतरे को टालने में 98 प्रतिशत तक कारगर है.  

अमेरिका ने सभी वयस्कों को कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज देने की मंजूरी दी : एएफपी

एक अध्ययन में यह दावा किया गया है. ‘द लांसेट रीजनल हेल्थ - अमेरिकाज जर्नल' में प्रकाशित अनुसंधान ने एक अवलोकन अध्ययन के रूप में मॉडर्ना के कोविड-19 एम-आरएनए टीके की पांच महीने की प्रभावकारिता का मूल्यांकन किया. मॉडर्ना द्वारा वित्त पोषित अध्ययन में हर उम्र, लिंग और नस्ल के आधार पर टीका ले चुके 352,878 लोगों और टीका नहीं लगवाए इतने ही संख्या में लोगों को शामिल किया गया था. अमेरिका के साउदर्न कैलिफोर्निया में एकीकृत स्वास्थ्य देखभाल संगठन - कैसर परमानेंट में सहायक अन्वेषक कटिया ब्रुक्सवूर्ट ने कहा, ‘‘यह अनुसंधान संक्रमण, अस्पताल में भर्ती होने और कोविड​​​-19 से मृत्यु के खतरे को कम करने में मॉडर्ना के कोविड​​​​-19 टीके की उच्च प्रभावकारिता का प्रमाण प्रदान करता है.''

ब्रुक्सवूर्ट ने कहा, ‘‘अध्ययन के महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक यह था कि इसमें 7,00,000 से अधिक वयस्क शामिल थे जो नस्लीय और जातीय रूप से विविध थे. इनमें गंभीर पुरानी बीमारियों, प्रतिरक्षात्मक रूप से संवेदनशील व्यक्तियों को भी शामिल किया गया था.'' अध्ययन में, टीकाकरण करा चुके लोगों को 18 दिसंबर, 2020 से 31 मार्च, 2021 तक मॉडर्ना के टीके की दो खुराक दी गई. यह पाया गया कि कोविड-19 के खिलाफ टीके की प्रभावकारिता 87 प्रतिशत थी.

उन्होंने कहा कि टीका लेने वाले 13 लोगों और टीका नहीं लिए 182 संक्रमित रोगियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जिसमें टीका ले चुके एक मरीज और टीका नहीं लिए 25 मरीजों की मृत्यु हुई.


अमेरिका ने फाइजर, मॉडर्ना और J&J टीकों के मिक्स एंड मैच बूस्टर डोज की दी इजाजत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


विदेश से यात्रा कर के भारत आ रहे हैं, तो जान लीजिए ओमिक्रॉन को लेकर दिशानिर्देश



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)