विज्ञापन
This Article is From Apr 26, 2023

सिंगापुर में 1 किलो भांग की तस्करी के दोषी शख्स को फांसी पर लटकाया गया

बुधवार को दी गई फांसी पिछले छह महीने में पहली और राज्य में पिछले साल से 12वीं है. सिंगापुर ने दो साल से अधिक समय के अंतराल के बाद मार्च 2022 से इसे फिर से शुरू कर दिया है.

सिंगापुर में 1 किलो भांग की तस्करी के दोषी शख्स को फांसी पर लटकाया गया
तंगाराजू (फाइल फोटो)
सिंगापुर:

सिंगापुर में बुधवार को एक किलोग्राम भांग की तस्करी की साजिश के दोषी एक कैदी को फांसी दे दी गई. इसके लिए राज्य में मौत की सजा को खत्म करने की अंतरराष्ट्रीय अपील की भी अनदेखी की गई. सिंगापुर के लिए संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय द्वारा फांसी पर 'तत्काल पुनर्विचार' करने और इसे रोकने के लिए ब्रिटिश टाइकून रिचर्ड ब्रैनसन द्वारा कॉल करने के अनुरोध के बावजूद फांसी दी गई.

सिंगापुर जेल सेवा के एक प्रवक्ता ने एएफपी को बताया, "सिंगापुर के 46 वर्षीय तंगाराजू सुप्पैया को आज चांगी जेल परिसर में मृत्युदंड दिया गया."

तंगाराजू को 2017 में 'तस्करी की साजिश में शामिल होने के लिए उकसाने' का दोषी ठहराया गया था. उसे 2018 में मौत की सजा सुनाई गई थी और कोर्ट ऑफ अपील ने फैसले को बरकरार रखा था. सिंगापुर में मौत की सजा के लिए भांग की आवश्यक न्यूनतम मात्रा दो बार 1,017.9 ग्राम (35.9 औंस) है.

जेनेवा स्थित ग्लोबल कमीशन ऑन ड्रग पॉलिसी के सदस्य ब्रैनसन ने अपने ब्लॉग पर लिखा कि गिरफ्तारी के समय तंगाराजू ड्रग्स के पास कहीं नहीं था और सिंगापुर एक निर्दोष व्यक्ति को मौत के घाट उतारने वाला हो सकता है.

सिंगापुर के गृह मामलों के मंत्रालय ने जवाब दिया कि तंगराजू का अपराध एक उचित संदेह से परे साबित हुआ है. मंत्रालय ने कहा कि अभियोजकों ने कहा कि दो मोबाइल फोन नंबर उसके हैं, जिनका उपयोग दवाओं के वितरण को समन्वयित करने के लिए किया गया था.

दुनिया के कई हिस्सों में, पड़ोसी थाईलैंड सहित कैनबिस को डिक्रिमिनलाइज़ किया गया है. अधिकार समूह सिंगापुर पर मृत्युदंड को खत्म करने के लिए दबाव बना रहे हैं. एशियाई वित्तीय केंद्र में दुनिया के कुछ सबसे सख्त नशीले पदार्थ विरोधी कानून हैं और उनका कहना है कि मौत की सजा तस्करी के खिलाफ एक प्रभावी निवारक बनी हुई है. लेकिन संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार उच्चायुक्त का कार्यालय असहमत है.

ओएचसीएचआर ने एक बयान में कहा, "मृत्युदंड अभी भी कुछ देशों में इस्तेमाल किया जा रहा है, मुख्य रूप से इस मिथक के कारण कि यह अपराध को रोकता है."

तंगाराजू के परिवार ने क्षमादान की गुहार लगाई थी. बुधवार को दी गई फांसी पिछले छह महीने में पहली और राज्य में पिछले साल से 12वीं है. सिंगापुर ने दो साल से अधिक समय के अंतराल के बाद मार्च 2022 से इसे फिर से शुरू कर दिया है.

जिन लोगों को फांसी दी गई, उनमें नागेंथ्रन के. धर्मलिंगम भी थे, जिनकी फांसी पर संयुक्त राष्ट्र और ब्रैनसन सहित वैश्विक आक्रोश फैल गया, क्योंकि उन्हें मानसिक रूप से अक्षम माना गया था.

संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि मृत्युदंड विश्व स्तर पर एक प्रभावी निवारक साबित नहीं हुआ है और अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कानून के साथ असंगत है, जो केवल सबसे गंभीर अपराधों के लिए मृत्युदंड की अनुमति देता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
हमास चीफ याह्या सिनवार के शव के पास क्या-क्या मिला, देखिए सामान की पूरी लिस्ट
सिंगापुर में 1 किलो भांग की तस्करी के दोषी शख्स को फांसी पर लटकाया गया
'UN पर एक दाग...' : इजरायल ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव की एंट्री पर लगाया बैन
Next Article
'UN पर एक दाग...' : इजरायल ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव की एंट्री पर लगाया बैन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com