जस्टिन ट्रूडो ने कहा- गाजा में बच्चों की हत्या बंद होनी चाहिए, नेतन्याहू ने दिया जवाब

बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, जब इजरायल गाजा में नागरिकों को मानवीय गलियारे और सेफ जोन उपलब्ध करता है, तो हमास बंदूक की नोक पर उन्हें जाने से रोकता है.

जस्टिन ट्रूडो ने कहा- गाजा में बच्चों की हत्या बंद होनी चाहिए, नेतन्याहू ने दिया जवाब

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो की टिप्पणी पर इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने तीखी प्रतिक्रिया जताई है.

खास बातें

  • नेतन्याहू ने कहा- हमास को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए
  • हमास ने नागरिकों के सिर काटे, जलाया और नरसंहार किया
  • हमास को दोहरे युद्ध अपराध के लिए दोषी ठहराया जाए
नई दिल्ली :

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) की गाजा में "महिलाओं और बच्चों की हत्या" पर  टिप्पणी पर इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू (Benjami Netanyahu) ने तीखी प्रतिक्रिया जताई है. नेतन्याहू ने कहा कि यह हमास है, न कि इजरायल, जिसे जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए.

हमास द्वारा सात अक्टूबर को किए गए हमलों में 1200 इजरायली मारे गए थे. इसका जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने एक्स पर एक पोस्ट मे कहा, "यह इजरायल नहीं है जो जानबूझकर नागरिकों को निशाना बना रहा है, बल्कि हमास है जिसने यहूदियों पर किए गए अब तक के सबसे भयानक हमले में नागरिकों के सिर काटे, जलाया और नरसंहार किया."

बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, "जबकि इजरायल नागरिकों को नुकसान से दूर रखने के लिए सब कुछ कर रहा है, हमास उन्हें नुकसान में रखने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है."

उन्होंने कहा कि जब इजरायल गाजा में नागरिकों को मानवीय गलियारे और सेफ जोन उपलब्ध करता है, तो हमास बंदूक की नोक पर उन्हें जाने से रोकता है.

''सभ्यता की ताकतें हमास की बर्बरता को हराने में इजरायल का समर्थन करें''

इजरायली प्रधानमंत्री ने कहा, "यह इजरायल नहीं, हमास है, जिसे दोहरे युद्ध अपराध - नागरिकों के पीछे छुपकर नागरिकों को निशाना बनाने के लिए जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए. सभ्यता की ताकतों को हमास की बर्बरता को हराने में इजरायल का समर्थन करना चाहिए."

गाजा पट्टी पर घनी आबादी वाले इलाके के हालात पर दुनिया भर में बढ़ती चिंता के बीच जस्टिन ट्रूडो की उक्त टिप्पणी आई है. हमास के खिलाफ इजरायल के युद्ध में गाजा में 11,000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है और 15 लाख से अधिक लोग विस्थापित हो चुके हैं. पॉवर कट के कारण इनक्यूबेटरों के काम करना बंद करने पर नवजात शिशुओं को गर्म रखने के लिए उन्हें एक साथ रखे जाने की दिल दहला देने वाली तस्वीरों ने दुनिया का ध्यान वहां उभर रहे मानवीय संकट की ओर खींचा है.

गाजा के अल शिफा अस्पताल में इनक्यूबेटरों को चलाने वाले जनरेटरों में फ्यूल खत्म होने पर 39 प्रीमेच्योर बच्चों में से तीन की मौत हो गई.

महिलाओं, बच्चों और शिशुओं की हत्याएं रोकनी होंगी

जस्टिन ट्रूडो ने एक कार्यक्रम में कहा, "मैं इजरायल सरकार से अधिकतम संयम बरतने का आग्रह करता हूं. दुनिया टीवी पर, सोशल मीडिया पर देख रही है - हम डॉक्टरों, परिवार के सदस्यों, जीवित बचे लोगों, उन बच्चों की गवाही सुन रहे हैं जिन्होंने अपने माता-पिता को खो दिया है." ब्रिटिश कोलंबिया में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि,  "दुनिया महिलाओं, बच्चों और शिशुओं की हत्या देख रही है. इसे रोकना होगा."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

युद्ध शुरू होने के बाद से इजरायल पर यह ट्रूडो की सबसे कड़ी टिप्पणी थी. कनाडाई प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि हमास को फिलिस्तीनियों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करना बंद करना चाहिए और अपने पास मौजूद 200 से अधिक इजरायली बंधकों को रिहा करना चाहिए.