इस होटल के कमरे में रुकने के लिए चुकाने होंगे 66 रुपये, लेकिन बदले में करना होगा ये सब

इस सस्ते रूम के बदले रूम में रुकने वाले को कमरे में रहने के दौरान सबकुछ लाइवस्ट्रीम (Livestream) करवाना पड़ता है.

इस होटल के कमरे में रुकने के लिए चुकाने होंगे 66 रुपये, लेकिन बदले में करना होगा ये सब

इस रूम में रुकने वाले को सस्ते रूम की कीमत अपनी प्राइवेसी से चुकानी पड़ती है.

खास बातें

  • जापान (Japan) में एक होटल रूम सिर्फ 100 येन यानी 66 रुपये की कीमत पर.
  • रूम की कीमत अपनी प्राइवेसी से चुकानी पड़ती है.
  • नए बिजनेस मॉडल की तलाश के चलते मिला आइडिया.
नई दिल्‍ली:

जापान (Japan) में एक होटल सिर्फ 100 येन यानी 66 रुपये की कीमत पर एक रात के लिए कमरा उपलब्ध करा रहा है. हालांकि कमरे को इतनी कम कीमत पर देने के पीछे एक दिलचस्प पहलू भी है. दरअसल इस रूम में रुकने वाले को सस्ते रूम की कीमत अपनी प्राइवेसी से चुकानी पड़ती है. फूकोका (Fukuoka) की रहने वालीं असाई र्योकन (Asahi Ryokan) मेहमानों को रूम नंबर 8 एक रात के लिए सिर्फ 100 येन यानी 66 रुपये की कीमत पर देती हैं. हालांकि इसके बदले रूम में रुकने वाले को कमरे में रहने के दौरान सबकुछ लाइवस्ट्रीम (Livestream) करवाना पड़ता है.

यह भी पढ़ें- 105 साल की महिला ने दी चौथी कक्षा की परीक्षा, बोलीं- 'अब मुझे पढ़ाई का वक्त मिला है...'

दरअसल, ये डील मेहमानों के आगे साल भर रहती है. इस रूम में रुकने वाले को फोल्ड होने वाली चटाई, टीवी और एक छोटा सा कॉफी टेबल दिया जाता है. कमरे के बीचोंबीच एक टैबलेट रखा रहता है, जिसमें लगा कैमरा हर जगह नजर रखता है. इस कैमरे में जो कुछ दिखता है वह सीधे तौर पर होटल के यूट्यूब चैनल 'वन डॉलर होटल' (One Dollar Hotel) पर लाइवस्ट्रीम हो जाता है.  

अच्छी बात ये है कि कमरे में रुकने वाले को लाइट बंद करने की इजाजत रहती है. साथ ही केवल वीडियो लाइव किया जाता है, ऑडियो नहीं. यानी फोन कॉल और बातचीत प्राइवेट ही रहती है. इसके अलावा बाथरूम भी कैमरे की सीमा से बाहर है. 


यह भी पढ़ें- पाकिस्तान में दुल्हन ने शादी में पहने गहने की जगह टमाटर, बोली- 'छूना मत, मार डालूंगी...' देखें Video

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक लाइवस्ट्रीम करने का आइडिया 27 वर्षीय तेतसुआ इनोउ को आया था, जिनकी दादी का यह होटल है. इस आइडिया के पीछे की कहनी भी दिलचस्प है. तेतसुआ को यह आइडिया तब आया जब एक ब्रिटिश यूट्यूबर इस होटल में रुका था और उसने इस दौरान सबकुछ लाइवस्ट्रीम किया था. तेतसुआआ का कहना है कि यह एक बहुत ही पुराना होटल है और मुझे इसके लिए एक नए बिजनेस मॉडल की तलाश थी. हम एक सस्ता होटल तो चाहते थे, लेकिन एक ऐसा होटल भी चाहते थे जिसकी हर जगह चर्चा हो.