विज्ञापन
This Article is From Sep 27, 2015

सैन जोस में भारतीय समुदाय के लोगों ने कुछ इस तरह किया पीएम मोदी का स्वागत

सैन जोस में भारतीय समुदाय के लोगों ने कुछ इस तरह किया पीएम मोदी का स्वागत
सैन जोस: सैन जोस के फेयरमोंट होटल के इम्पीरियल बॉलरूम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने वालों की कतारें लगी रहीं और पीएम से हाथ मिलाने और उनके साथ सेल्फी लेने का लंबा दौर चला। सैकड़ों प्रवासी भारतीयों ने पीएम मोदी के लिए नागरिक स्वागत समारोह का आयोजन किया था।

होटल के बाहर भीड़ ने मोदी के समर्थन में जमकर नारे लगाए। जब वह होटल के अंदर पहुंच गए, तो लोग उनका अभिवादन करने और तस्वीरें खींचने के वास्ते कतार में खड़े हो गए। कई बार ऐसा भी हुआ कि पीएम के सुरक्षाकर्मियों को भीड़ में जाकर दखल देना पड़ा। स्वागत समारोह के बाद सिख और गुजराती समुदाय के लोगों के साथ पीएम मोदी की मुलाकात हुई।
 

सिलिकन वैली की यात्रा के दौरान पीएम मोदी का जोर भारत में अनुसंधान एवं उद्यमशीलता को बढ़ावा देने की कोशिशों पर होगा। यहां गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में भारतीय लोग अहम भूमिका निभा रहे हैं।

अमेरिकी सांसद और सदन में विदेश मामलों की समिति के चेयरमैन एड रॉयस ने कहा है, 'प्रधानमंत्री मोदी की सिलिकॉन वैली की यात्रा नि:संदेह भारत और अमेरिकी प्रौद्योगिकी क्षेत्रों को एक-दूसरे के करीब लाएगी। साथ ही हमारे आर्थिक संबंधों को मजबूती प्रदान करने और उसे आगे बढ़ाने में मददगार होगी।'
 

पीएम मोदी यहां टेस्ला, फेसबुक और गूगल के कार्यालयों और परिसरों की यात्रा करेंगे। इसके अलावा सिलिकॉन वैली के कॉरपेरेट प्रमुखों के साथ भी उनकी बैठकें होंगी। इनमें एप्पल के टिम कुक, माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला, गूगल के सुंदर पिचई और अडोब के शांतुनू नारायन प्रमुख हैं।

पीएम मोदी सप्ताहांत का समापन सैन जोस के एसएपी (SAP) सेंटर में भारतीय-अमेरिकियों की सभा को संबोधित करने के साथ करेंगे। यह आयोजन कुछ उसी तरह का होगा, जैसा पिछले न्यूयार्क के मैडिसन स्क्वायर में हुआ था। एसएपी सेंटर में करीब 45,000 लोगों के कार्यक्रम में भाग लेने की संभावना है। हालांकि यहां 18,000 लोगों के बैठने की ही क्षमता है, लेकिन बाकी लोगों के लिए कार्यक्रम स्थल के बाहर बड़े-बड़े टीवी स्क्रीन लगाए गए हैं और अन्य जरूरी इंतजाम किए गए हैं।
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com