विज्ञापन
This Article is From Apr 16, 2022

Exclusive : यूक्रेन में रूसी हमले से तबाही का मंजर, सेना बारूदी सुरंगे हटाने में जुटी

रूस ने बदले की कार्रवाई में मिसाइल निर्माण की फैक्ट्री को नष्ट करने का दावा किया है. रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन ने ब्रिटेन, अमेरिका समेत अन्य यूरोपीय देशों से यूक्रेन को हथियार न देने की चेतावनी भी दी है. 

Ukraine की राजधानी कीव के आसपास लैंडमाइंस हटाने में जुटी यूक्रेनी सेना

कीव:

रूस और यूक्रेन के युद्ध को कुछ दिनों में दो माह पूरे हो जाएंगे. हमले में यूक्रेन में बहुत तबाही हुई है. एनडीटीवी ने ग्राउंड रिपोर्ट के जरिये यहां की तस्वीरें दुनिया के सामने पेश की हैं कि रूसी सेना ने वहां किस तरह की तबाही मचाई है. यूक्रेन की सेना माकारिव शहर से बारूदी सुरंगें हटाने में जुटी है.बोरोदियांका से माकारिव शहर से जाते वक्त तमाम इलाकों में तबाह रूसी वाहन दिखाए दिए गए. यूक्रेनी फौज का कहना है कि इन वाहनों से बम औऱ अन्य युद्ध सामग्री रूसी सेना लाई थी. यूक्रेनी फौज ने तमाम जिंदा गोले भी बरामद किए हैं और उनमें से कुछ का इस्तेमाल किया जा रहा है. यूक्रेनी सेना के अधिकारी ने कहा कि हम यहां बिछाई गई बारूदी सुरंगों का पता लगा रहे हैं और लैंडमाइंस हटाने का काम बेहद सावधानी से कर रहे हैं.

दरअसल, यूक्रेनी सेना ने रूसी फौजियों को वहां से आगे बढ़ने नहीं दिया. उनके वाहनों को यहां नष्ट कर दिया गया. लैंडमाइंस एक्सपर्ट इन इलाकों में बारूदी सुरंगों का खतरा देखते हुए इस क्षेत्र से लैंडमाइंस हटाने में जुटे हैं, क्योंकि ये बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं. तमाम जिंदा बम भी बरामद किए जा रहे हैं. यूक्रेनी सेना इन बमों को निष्क्रिय करने का काम भी कर रही है. इसमें काफी वक्त लंबा वक्त लग सकता है. विदेशी मीडिया की टीमें इन इलाकों में रिपोर्ट कर रही हैं. 

उल्लेखनीय है कि रूसी सेना यूक्रेन की राजधानी कीव के आसपास इलाकों से तो हट गई है, लेकिन अलगाववादी क्षेत्रों में अपनी पकड़ मजबूत करने में जुटी है. यूक्रेनी सेना ने नेपच्यून मिसाइलों के जरिये रूस के एक युद्धपोत को तबाह करने का दावा किया है. जबकि रूस ने बदले की कार्रवाई में मिसाइल निर्माण की फैक्ट्री को नष्ट करने का दावा किया है. रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन ने ब्रिटेन, अमेरिका समेत अन्य यूरोपीय देशों से यूक्रेन को हथियार न देने की चेतावनी भी दी है. 

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के 50 दिन से ज्यादा हो चुके हैं और ये जंग अभी खत्म होने के संकेत नहीं मिल रहे हैं. दोनों पक्षों के बीच वार्ता भी किसी नतीजे तक पहुंचते नहीं दिख रही है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Israel Hamas war: हमास चीफ याह्या सिनवार के खात्मे के बाद क्या गाजा युद्ध समाप्त हो जाएगा?
Exclusive : यूक्रेन में रूसी हमले से तबाही का मंजर, सेना बारूदी सुरंगे हटाने में जुटी
बदला लेने के लिए ईरान पर किस तरह से हमला कर सकता है इजरायल, क्या है दोनों देशों की ताकत
Next Article
बदला लेने के लिए ईरान पर किस तरह से हमला कर सकता है इजरायल, क्या है दोनों देशों की ताकत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com