विज्ञापन
This Article is From Jan 27, 2018

बीजिंग में प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए चीन खर्च करेगा इतने अरब डॉलर

चीनी की राजधानी बीजिंग को प्रदूषण की समस्या से निजात दिलाने के लिए चीन ने एक खास प्लान तैयार किया है.

बीजिंग में प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए चीन खर्च करेगा इतने अरब डॉलर
बीजिंग शहर
बीजिंग: चीनी की राजधानी बीजिंग को प्रदूषण की समस्या से निजात दिलाने के लिए चीन ने एक खास प्लान तैयार किया है. सालों से भारी प्रदूषण की मार झेल चुके बीजिंग ने इस साल चीन की राजधानी में वायु प्रदूषण घटाने के लिए 19 अरब युआन (तीन अरब डॉलर) खर्च करने की योजना बनाई है. 15 वीं बीजिंग म्युनिसिपल पीपुल्स कांग्रेस के वर्तमान वार्षिक सत्र के दौरान जारी सांख्यिकी के अनुसार, यह सालाना बजट में 59 करोड़ युआन की वृद्धि है. 

वर्ष 2018 की बीजिंग बजट रिपोर्ट के मसविदा के अनुसार बजट राशि कोयला, वाहनों और धूल जैसे प्रदूषणकारी स्रोतों को नियंत्रित करने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में कोयला के स्थान पर स्वच्छ ऊर्जा के उपयोग संबंधी परियोजनाओं पर खर्च किया जाएगा. धुंध उन्मुख बीजिंग ने अपनी वायु गुणवत्ता सुधारने के लिए हाल के वर्षों में उपाय तेज कर दिये हैं. शहर में इस साल अबतक करीब करीब रोजाना सूर्य उगता रहा है लेकिन जब तेज हव नहीं बहती है तो धुंध छा जाता है.

सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ के अनुसार 2017 में बीजिंग में 901 गांवों की निर्भरता कोयला से हटाकर स्वच्छ ऊर्जा की ओर कर दी गयी, चरणबद्ध तरीके से 5 लाख पुराने वाहन हटाये गये। बीजिंग के छह जिलों तथा उसके दक्षिणी मैदानी क्षेत्रों में कोयला की खपत बिल्कुल नहीं होती है.

VIDEO: खुले में आग से हर दो मिनट में होती है एक मौत

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com