भारत-अमेरिका संबंधों का बदलना इस सदी में रहा परिभाषित विकास: एस जयशंकर

ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक के मौके पर जयशंकर ने कहा क्वाड, हमने बहुत प्रगति की है और यह सब इस तथ्य के कारण है कि हम सभी ने इसके लिए बहुत समय, ऊर्जा और इस पर ध्यान दिया है.

भारत-अमेरिका संबंधों का बदलना इस सदी में रहा परिभाषित विकास: एस जयशंकर

पिछले साल दो क्वाड शिखर सम्मेलनों के बाद यह पहली बार है जब क्वाड विदेश मंत्री बैठक कर रहे हैं.

मेलबर्न:

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक के मौके पर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ द्विपक्षीय वार्ता के दौरान कहा, इस सदी में भारत-अमेरिका के बदलते संबंध वास्तव में एक बहुत ही परिभाषित विकास रहा है. ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक के मौके पर जयशंकर ने कहा, "क्वाड, हमने बहुत प्रगति की है और यह सब इस तथ्य के कारण है कि हम सभी ने इसके लिए बहुत समय, ऊर्जा और इस पर ध्यान दिया है. हमने इसे ठोस कार्रवाई योग्य प्रस्तावों में बनाया है, जिस पर हमारी टीमों ने काम किया है ... इसका एक बड़ा हिस्सा इसलिए है क्योंकि हमारे बीच मजबूत द्विपक्षीय संबंध हैं." 

उन्होंने आगे कहा, "निश्चित रूप से, हमारे लिए, इस सदी में बदलते भारत-अमेरिका संबंध वास्तव में एक बहुत ही परिभाषित विकास रहा है. इसलिए, मैं आज आपके साथ बैठने के अवसर का स्वागत करता हूं और समझता हूं कि हम इसे कैसे अपने इस सकारात्मक रिश्ते को आगे बढ़ाना जारी रख सकते हैं."

"आलोचकों की चालाकी": Quad एजेंडे को सीमित बताने पर भारत का करारा जवाब

ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ पहले की एक बैठक में, ब्लिंकन ने कहा था कि क्वाड सदस्य राष्ट्रों को एक साथ इसलिए नहीं लाया जाता कि हम किन चीजों के खिलाफ हैं, बल्कि इसलिए लाया जाता है कि हम किन ​चीजों पर साथ हैं.

उन्होंने कहा, "जब हम एक साथ आते हैं तो मेरे लिए यह इतना आश्चर्यजनक है कि यह उन देशों का एक समूह है जो इसलिए साथ आते है कि हम किन चीजों पर साथ हैं, ना कि किन चीजों के खिलाफ. यह एक स्वतंत्र और खुला इंडो-पैसिफिक है."

'भारत पहले की तरह अफगानिस्तान के लोगों के साथ खड़ा है' : विदेश मंत्री एस जयशंकर

ऑस्ट्रेलिया शुक्रवार को मेलबर्न में चौथी क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका की मेजबानी कर रहा है और इसमें शीर्ष राजनयिक अर्थव्यवस्था, सुरक्षा, कोरोनावायरस महामारी और स्वतंत्र व खुले इंडो-पैसिफिक सहित क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने की मांग कर रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चतुर्भुज सुरक्षा संवाद (क्वाड) चार देशों की साझेदारी है, जिनमें से प्रत्येक, मौजूदा वैश्विक व्यवस्था से निकलने वाली खुलेपन, पारदर्शिता और चुनौतियों के प्रति प्रतिबद्धता साझा करता है. पिछले साल दो क्वाड शिखर सम्मेलनों के बाद यह पहली बार है जब क्वाड विदेश मंत्री बैठक कर रहे हैं. वे अपने द्विपक्षीय फोन कॉल और बैठकों में चल रहे क्वाड सहयोग पर चर्चा करेंगे.