विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 22, 2023

"अगर हमास ने ऐसा किया तो यह युद्ध कल खत्म हो जाएगा...": अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन

संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि आतंकवादी संगठन हमास नागरिकों के पीछे छिपना बंद करे, हथियार डाले और आत्मसमर्पण करे.

Read Time: 3 mins
"अगर हमास ने ऐसा किया तो यह युद्ध कल खत्म हो जाएगा...": अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन
नई दिल्ली:

संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) ने कहा है कि आतंकवादी संगठन हमास नागरिकों के पीछे छिपना बंद करे, हथियार डाले और आत्मसमर्पण करे. बुधवार को अमेरिकी विदेश विभाग में एक प्रेस ब्रीफिंग में ब्लिंकन ने कहा कि कई देश चल रहे संघर्ष को खत्म करने का आग्रह कर रहे हैं, लेकिन यह कैसे संभव है कि हमलावर से कोई मांग की जाए?

अमेरिकी विदेश मंत्री ने क्या कहा? 

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि जो बात मेरे लिए चौंकाने वाली है वह यह है कि हमने कई देशों को इस संघर्ष को समाप्त करने का आग्रह करते हुए सुना है, जिसे हम सभी देखना चाहते हैं, लेकिन मैंने वस्तुतः किसी को भी यह कहते हुए नहीं सुना है कि हमास नागरिकों के पीछे छिपना बंद करे और हथियार डाल दे.  वह आत्मसमर्पण कर दे. अगर हमास ने ऐसा किया तो यह युद्ध कल खत्म हो जाएगा. यह एक महीने पहले, छह सप्ताह पहले हो गया होता, अगर हमास ने ऐसा किया होता तो. 

एंटनी ब्लिंकन ने उठाए सवाल

 एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि यह कैसे हो सकता है कि हमलावर से कोई मांग न की जाए और केवल पीड़ित से ही मांग की जाए. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, ब्लिंकन की टिप्पणी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा एक प्रस्ताव पर चल रही बातचीत से मिलती जुलती है जिसमें युद्ध को खत्म करने के लिए प्रस्ताव बनाए जा रहे हैं. जाहिर तौर पर, हर कोई इस संघर्ष को जल्द से जल्द खत्म होते देखना चाहेगा. युद्ध किसी के हित में नहीं है.  बताते चलें कि इजरायल को अमेरिकी सहयोग लगातार मिलता रहा है साथ ही राष्ट्रपति बाइडन सहित कई वरिष्ठ नेताओं ने समय-समय पर गाजा में कार्रवाई के दौरान आम लोगों को होने वाले नुकसान को कम से कम रखने की अपील की है. 

कब से चल रही जंग?
इजरायल और हमास के बीच 7 अक्टूबर से जंग चल रही है. हमास ने गाजा पट्टी से इजरायल की तरफ 5 हजार से ज्यादा रॉकेट दागे थे. इसके बाद जंग शुरू हुई. जंग में अब तक करीब 20,000  फिलिस्तीनियों की मौत हो गई है. 19 लाख लोग विस्थापित हुए हैं. वहीं, इजरायल में 1200 लोगों की मौत हो गई है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पुतिन की इस एक फोटो से यूरोप क्यों गुस्से से लाल? समझिए
"अगर हमास ने ऐसा किया तो यह युद्ध कल खत्म हो जाएगा...": अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन
All Eyes On Rafah: राफा हमले पर वैश्विक विरोध के बीच इजरायल ने पूछा तीखा सवाल, जवाब किसके पास?
Next Article
All Eyes On Rafah: राफा हमले पर वैश्विक विरोध के बीच इजरायल ने पूछा तीखा सवाल, जवाब किसके पास?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;