यूक्रेन से जंग के बीच रूस का बड़ा मिशन, 3 अंतरिक्ष यात्रियों ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए भरी उड़ान

रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस ने एक बयान में पुष्टि की कि तीनों अंतरिक्षयात्रियों ने प्रयोगशाला में आधे साल के मिशन की शुरुआत करते हुए सफलतापूर्वक कक्षा में प्रवेश किया.

यूक्रेन से जंग के बीच रूस का बड़ा मिशन, 3 अंतरिक्ष यात्रियों ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए भरी उड़ान

रोस्कोस्मोस के प्रमुख रोगोजिन ने ट्विटर साझी की सूचना

कज़ाकस्तान:

रूस के तीन अंतरिक्ष यात्रियों ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (International Space Station) के लिए उड़ान भरी. अंतरिक्ष यात्री कजाकिस्तान के बैकोनर प्रक्षेपण केंद्र से रवाना हुए और सुरक्षित तरह से निर्धारित कक्षा में पहुंच गए हैं. जिन रूसी अंतराक्षियों ने उड़ान भरी उनमें आलेग अर्तेम्येव (Oleg Artemyev), डेनिस मैतवेयेव (Denis Matveyev) और सर्गेई कोरसाकोव (Sergei Korsakov) शामिल हैं.

रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस ने एक बयान में पुष्टि की कि तीनों अंतयात्रियों ने प्रयोगशाला में आधे साल के मिशन की शुरुआत करते हुए सफलतापूर्वक कक्षा में प्रवेश किया. वहीं पिछले महीने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस के यूक्रेन में युद्ध छेडने के बाद मद्देनजर मास्को के एयरोस्पेस उद्योग को लक्षित करने वाले प्रतिबंधों की घोषणा की थी. ऐसे में इस मिशनल को खास नजर से देखा जा रहा है.

रोस्कोस्मोस के प्रमुख रोगोजिन ने ट्विटर पर सूचना देते हुए लिखा कि कई वर्षों में पहली बार - एक पूरी तरह से रूसी चालक दल. इसस पहले कई ट्वीट के जरिए रोगोजिन (Dmitry Rogozin) ने चेतावनी दी कि गंभीर प्रतिबंध इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) के यूक्रेन में चल रहे मिलिट्री ऑपरेशन में मॉस्को का विरोध करने वाले किसी भी देश में क्रैश होने का कारण बन सकते हैं.

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में रूस की तरफ से प्रोपल्शन और एटीट्यूड कंट्रोल किया जाता है. 1990 के दशक में इसे बनाने के बाद से दोनों एक दूसरे पर निर्भर रहते हैं. अमेरिका लगातार Northrop Grumman और SpaceX शिप के माध्यम से कोशिश कर रहा है कि स्टेशन को ऑर्बिट में रखा जा सके. स्पेस स्टेशन का ऑर्बिट में बना रहना रूस की मदद के बिना अभी तक संभव नहीं है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रूस एवं यूरोप का संयुक्त मंगल अभियान (Mars Mission) भी युद्ध की वजह से रद्द कर दिया गया है. जिस पर रोगोज़िन ने वादा किया कि रोस्कोस्मोस अपने दम पर मिशन को अंजाम देगा. रोस्कोस्मोस के निदेशक ने कजाकिस्तान में भी विवाद खड़ा किया है, उन्होंने पिछले हफ्ते बैकोनूर शहर में रूस का समर्थन करने वाले राजनीतिक प्रदर्शनों में भाग लेने के लिए कज़ाख युवाओं की तस्वीरें पोस्ट कीं.
 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)