पैगंबर टिप्पणी विवाद : यूपी में अब तक 421 लोग गिरफ्तार, 20 प्राथमिकियां दर्ज

तीन जून और 10 जून की हिंसा के सिलसिले में अब तक दस जिलों में 20 प्राथमिकियां दर्ज कर कुल 421 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया

पैगंबर टिप्पणी विवाद : यूपी में अब तक 421 लोग गिरफ्तार, 20 प्राथमिकियां दर्ज

प्रतीकात्मक फोटो.

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश पुलिस ने पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी (BJP) की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा और दिल्‍ली भाजपा से निष्कासित पूर्व मीडिया प्रभारी नवीन जिंदल की कथित आपत्तिजनक टिप्पणी के खिलाफ हिंसक घटनाओं के मामले में अब तक कुल 20 प्राथमिकियां दर्ज की हैं और 421 लोगों को गिरफ्तार किया है.

उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में सबसे पहले तीन जून को पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी के विरोध में जुमे की नमाज के बाद प्रदर्शन की शुरुआत हुई और इसके बाद अगले हफ़्ते 10 जून को जुमे की नमाज के बाद राज्‍य के नौ जिलों में हिंसक घटनाएं हुई थीं.

अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने रविवार को बताया कि तीन जून और 10 जून की हिंसा के सिलसिले में अब तक दस जिलों में 20 प्राथमिकियां दर्ज कर कुल 421 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है.
कुमार ने बताया कि प्रयागराज में सबसे ज्यादा सात मुकदमों में कुल 103 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने बताया कि कानपुर पुलिस आयुक्तालय और सहारनपुर में तीन-तीन तथा फिरोजाबाद, अलीगढ़, हाथरस, मुरादाबाद, आंबेडकरनगर, खीरी और जालौन जिलों में एक-एक प्राथमिकी दर्ज की गई है.

हिंसा के मामले में सहारनपुर में 85, कानपुर में 58, आंबेडकरनगर में 41, मुरादाबाद में 40, हाथरस में 35, फिरोजाबाद में 20, खीरी में आठ, अलीगढ़ में छह और जालौन में पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर जिले में तीन जून को हुई हिंसा और उसके बाद विभिन्न जिलों में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद भड़की हिंसा की घटनाओं पर संज्ञान लेकर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिया था कि उपद्रवियों के खिलाफ कार्रवाई जारी रखी जाए.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)