विज्ञापन
Story ProgressBack

Driving Licence New Rules 2024: 1 जून से लागू होंगे नए नियम, हो जाएं सावधान वरना देना होगा 25 हजार का जुर्माना

New Driving License Rules In 2024: आपके ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता खत्म होने पर या उसी दिन उसे रिन्यू कराना ज़रूरी है. इसके लिए आपको अपने आसपास के स्थानीय RTO (ज़ोनल ऑफिस) जाना होगा.

Read Time: 4 mins
Driving Licence New Rules 2024: 1 जून से लागू होंगे नए नियम, हो जाएं सावधान वरना देना होगा 25 हजार का जुर्माना
Driving License Important Update 2024: अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र का हो गया है तो वह अपना ड्राइविंग लाइसेंस  बनवा सकता है.
नई दिल्ली:

New RTO Rules 2024: आजकल हर कोई गाड़ियों का शौकीन है. आज के समय में बाइक से लेकर कार चलाना  आम बात हो गई है. हर कोई अपनी जरूरत या शौक के हिसाब में स्कूटी, स्कूटर, बाइक आदि से  आना-जाना करता है.लेकिन क्या आप जानते हैं कि 1 जून से नए परिवहन नियम (New Driving License Rules 2024) लागू हो रहे हैं? इन नियमों का उल्लंघन करने पर आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है. इसके साथ ही आपकी परेशानी बढ़ सकती है. 

इस तरह की मुश्किलों से बचने के लिए आपको परिवहन और ड्राइविंस लाइसेंस से जुड़े नए नियम (Driving Licence New Rules 2024) के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में... 

25 हजार रुपये तक लग सकता है जुर्माना

बता दें कि सरकारी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) 1 जून 2024 से वाहन नए नियमों को जारी करने जा रहा है. नए नियमों के तहत 18 साल से कम उम्र से लेकर तेज गति से गाड़ी चलाने वाले लोगों को 25 हजार रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है.

किन लोगों पर लगेगा कितना जुर्माना?

  • तेज़ गति से गाड़ी चलाने वाले पर: 1000 रुपये से 2000 रुपये तक का जुर्माना
  • नाबालिग द्वारा गाड़ी चलाने पर: 25 हजार रुपये तक का जुर्माना 
  • बिना लाइसेंस गाड़ी चलाने पर: 500 रुपये का जुर्माना
  • हेलमेट न पहनने पर: 100 रुपये का जुर्माना
  • सीट बेल्ट न पहनने पर:100 रुपये का जुर्माना

वहीं, 18 साल से कम उम्र पर गाड़ी चलाने पर लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा और 25 साल तक नया लाइसेंस नहीं मिलेगा. इसके अलावा अन्य नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माने का प्रावधान है.

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए RTO जाकर टेस्ट देना जरूरी नहीं

अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस (Driving licence Apply) लेने का सोच रहे हैं लेकिन RTO में टेस्ट देने से घबराते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. सरकार अब इस प्रक्रिया को आसान बना रही है. मान लीजिए आप ड्राइविंग सीखना चाहते हैं और लाइसेंस लेना चाहते हैं, लेकिन टेस्ट देने से हिचकिचाते हैं. तो जान लें कि अब टेस्ट सिर्फ आरटीओ में ही टेस्ट नहीं देना होगा, अब से ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट के लिए आपके के पास एक अलग ऑप्शन होगा. 

1 जून से आप सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विशेष निजी संस्थानों में भी ड्राइविंग टेस्ट (Driving licence Test) दे सकते हैं. तो अगर आप लाइसेंस लेना चाहते हैं, तो इस नए ऑप्शन को चुन सकते हैं. इससे लाइसेंसी ड्राइवर बनने का सफर थोड़ा आसान हो सकता है.

16 साल में भी बन सकता है ड्राइविंग लाइसेंस

अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र का हो गया है तो वह अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकता है. लेकिन आपको यह शायद ही मालूम होगा कि 50 सीसी की क्षमता वाले मोटरसाइकिल के लिए 16 साल की उम्र में भी लाइसेंस बनवाया जा सकता है. हालांकि, 18 साल होने पर इस लाइसेंस को अपडेट कराना होगा.

ड्राइविंग लाइसेंस कब रहता है वैलिड?

बता दें कि ड्राइविंग लाइसेंस मिलने की तारीख से 20 साल तक वैलिड (Validity of Driving License) होता है. आपको अपने लाइसेंस को 40 साल की उम्र के बाद 10 साल और फिर 5 साल बाद अपडेट कराना होगा.

ड्राइविंग लाइसेंस को रिन्यू कराना ज़रूरी

आपके ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता खत्म होने पर या उसी दिन उसे रिन्यू (Driving Licence Renewal) कराना ज़रूरी है. इसके लिए आपको अपने आसपास के स्थानीय RTO (ज़ोनल ऑफिस) जाना होगा.आम तौर पर गाड़ी चलाने का लाइसेंस दो तरह के होते हैं -

Private (निजी): अगर आप निजी गाड़ी चलाते हैं तो ये लाइसेंस आपके लिए है. इसे बनवाने के बाद 20 साल तक या आप 50 साल के होने तक (इनमें से जो भी पहले हो) रिन्यू कराने की ज़रूरत नहीं पड़ती.

Commercial (कमरर्शियल): ये लाइसेंस टैक्सी, ट्रक आदि व्यावसायिक गाड़ियां चलाने वालों के लिए होता है. इसे हर तीन साल में रिन्यू कराना होता है.अ

गर आपका कमर्शियल लाइसेंस है या आपकी उम्र 40 साल से ज्यादा हो गई है, तो लाइसेंस रिन्यू कराते समय आपको डॉक्टर से हेल्थ चेकअप करवाना होगा और मेडिकल सर्टिफिकेट जमा करना होगा.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Gold Price Today: आसमान छू रहा सोने का भाव, चांदी की कीमत में भी जबरदस्त उछाल, जानें ताजा रेट
Driving Licence New Rules 2024: 1 जून से लागू होंगे नए नियम, हो जाएं सावधान वरना देना होगा 25 हजार का जुर्माना
जब आपकी बेटी होगी 21 की, उसे मिलेंगे ₹71.82 लाख, SSA की मदद से - चार्ट से समझें
Next Article
जब आपकी बेटी होगी 21 की, उसे मिलेंगे ₹71.82 लाख, SSA की मदद से - चार्ट से समझें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;