विज्ञापन

स्टाइलिश बनें, पैसे बचाएं! स्पोर्ट शूज पर Myntra की बेहतरीन डील्स पर भारी डिस्‍काउंट पाएं

आपके स्पोर्ट्स जूते सिर्फ जूते से कहीं अधिक हैं; वे आराम और प्रदर्शन में निवेश हैं. अपने ट्रेनर्स की देखभाल करने और उन्हें लंबे समय तक बनाए रखने के लिए प्रैक्टिकल सुझाव खोजें.

स्टाइलिश बनें, पैसे बचाएं! स्पोर्ट शूज पर Myntra की बेहतरीन डील्स पर भारी डिस्‍काउंट पाएं
आपके स्पोर्ट्स जूतों को नया बनाए रखने के लिए शूज की देखभाल संबंधी टिप्स

स्पोर्ट्स जूते हमारी फिटनेस दिनचर्या का अभिन्न अंग हैं. चाहे आप उन्हें दौड़ने, जिम सत्र या कैज़ुअल आउटिंग के लिए उपयोग करें, वे बहुत अधिक टूट-फूट सहन करते हैं. समय के साथ, सबसे हाई क्वालिटी वाले ट्रेनर्स की जोड़ी भी उम्र बढ़ने के लक्षण दिखाना शुरू कर सकती है - गंदगी जमा होना, कलर फीका पड़ना और घिसे हुए तलवे. लेकिन, अच्छी खबर यह है कि उचित देखभाल और देखभाल के साथ, आप अपनी पसंदीदा जोड़ी को नए जैसा बनाए रख सकते हैं. उन्हें ताज़ा और अच्छी तरह से बनाए रखने से उनका जीवनकाल बढ़ता है और यह सुनिश्चित होता है कि वे हर दौड़ या कसरत पर आपकी अच्छी सेवा करते रहें. यह लेख आपके स्पोर्ट्स जूतों की उपस्थिति और प्रदर्शन को बनाए रखने के लिए कुछ सरल लेकिन प्रभावी तरीकों की रूपरेखा देता है. 

Footwear Care Tips to Keep Your Sports Shoes Looking New

आपके स्पोर्ट्स जूतों को नया बनाए रखने के लिए शूज की देखभाल संबंधी टिप्स; फोटो क्रेडिट: Pexels

1. उन्हें रेगुलर रूप से साफ़ करें

अपने स्पोर्ट्स जूतों को रेगुलर रूप से साफ करना उन्हें तरोताजा बनाए रखने की कुंजी है. अगर ध्यान न दिया जाए तो गंदगी, मैल और पसीने के जमा होने से मटेरियल खराब हो सकती है. उन्हें ठीक से साफ करने के लिए, लेस और इनसोल को हटाकर शुरुआत करें, क्योंकि इन्हें अलग से साफ किया जाना चाहिए. सतह से गंदगी को धीरे से हटाने के लिए नरम ब्रिसल वाले ब्रश या पुराने टूथब्रश का उपयोग करें. गर्म पानी और हल्के डिटर्जेंट का मिश्रण अधिकांश जूता मटेरियल के लिए अच्छा काम करता है. जिद्दी दागों के लिए, पानी में थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा मिलाने से उन्हें बिना कोई नुकसान पहुंचाए हटाने में मदद मिल सकती है. अपने स्पोर्ट्स जूतों को वॉशिंग मशीन में डालने से हमेशा बचें, क्योंकि हलचल से संरचना और गोंद कमजोर हो सकता है.

अपने जूतों का कलर और टेक्सचर बनाए रखने के लिए, उन्हें नेचरल रूप से हवा में सूखने दें. उन्हें अखबार से भरने से उनका आकार बनाए रखने और नमी को अब्सॉर्ब करने में मदद मिल सकती है. लेदर या साबर जूते के लिए, एक विशेष क्लीनर का उपयोग करना सुनिश्चित करें. रेगुलर सफाई यह सुनिश्चित करती है कि आपके जूते न केवल अच्छे दिखें बल्कि बेहतर प्रदर्शन भी करें.

2. जूतों को सही तरीके से स्टोर करें

Footwear Care Tips to Keep Your Sports Shoes Looking New

आपके स्पोर्ट्स जूतों को नया बनाए रखने के लिए शूज की देखभाल संबंधी टिप्स; फोटो क्रेडिट: Pexels

आप अपने स्पोर्ट्स जूतों को कैसे रखते हैं यह उतना ही मायने रखता है जितना कि आप उन्हें कितनी बार पहनते हैं. उन्हें एक नम, अंधेरे कोने में छोड़ने से फफूंदी या बैक्टीरिया की वृद्धि को बढ़ावा मिल सकता है जो मटेरियल को नुकसान पहुंचा सकते हैं और अप्रिय गंध पैदा कर सकते हैं. अपने जूतों को ठंडी, सूखी जगह पर रखना महत्वपूर्ण है जहां उन्हें सांस लेने के लिए जगह हो. आदर्श रूप से, उन्हें धूल से बचाने के लिए उन्हें उनके मूल बक्से में रखें या कपड़े के जूते के बैग का उपयोग करें. प्लास्टिक बैग का उपयोग करने से बचें, क्योंकि इनमें नमी फंस सकती है और जूते अपना आकार खो सकते हैं.

यदि आपके जूते बाहरी एक्टिविटीज के दौरान पानी या कीचड़ के संपर्क में आते हैं, तो स्टोरेज से पहले उन्हें अच्छी तरह से साफ करना और सुखाना आवश्यक है. लंबे समय तक स्टोरेज के लिए, जूते के पेड़ों का उपयोग करें या उनके साइज को बनाए रखने में मदद के लिए उन्हें कागज से भर दें. यह कदम लेदर के स्पोर्ट्स जूतों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जो ठीक से समर्थित न होने पर ख़राब आकार के हो सकते हैं. इन स्टोरेज युक्तियों का पालन करने से आपके जूते नए दिखेंगे और उनका जीवनकाल बढ़ाने में मदद मिलेगी.

3. जोड़ियों के बीच घुमाएं

हर दिन एक ही जोड़ी स्पोर्ट्स जूते पहनने से वे जल्दी खराब हो सकते हैं. कई जोड़ियों के बीच घूमने से प्रत्येक जोड़ी को उपयोग के तनाव, जैसे पसीना और प्रभाव, से उबरने में मदद मिलती है, जिससे उन्हें लंबा जीवनकाल मिलता है. इसके अतिरिक्त, विभिन्न एक्टिविटीज के लिए अलग-अलग जोड़े पहनना एक अच्छा अभ्यास है. उदाहरण के लिए, आपके पास एक जोड़ी दौड़ने के लिए और दूसरी कैज़ुअल पहनने के लिए हो सकती है. यह एकल जोड़ी के अति प्रयोग और क्षति को रोकने में मदद करता है. साथ ही, जूतों के बीच अदला-बदली करने से हवा का संचार उचित होता है, जिससे दुर्गंध उत्पन्न होने की संभावना कम हो जाती है.

जूतों को घुमाने का एक और फायदा यह है कि आप मिडसोल को डीकंप्रेस होने का समय देते हैं. यह पुनर्प्राप्ति समय दौड़ने या गहन कसरत के लिए डिज़ाइन किए गए स्पोर्ट्स जूतों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि कुशनिंग मटेरियल को प्रभाव को अब्सॉर्ब करने के बाद अपने मूल रूप में लौटने के लिए समय की आवश्यकता होती है. जोड़े घुमाकर, आप न केवल अपने जूतों की सुरक्षा करते हैं बल्कि यह भी सुनिश्चित करते हैं कि आप हमेशा एक आरामदायक, सहायक जोड़ी में बाहर निकलें.

4. सही सफाई प्रोडक्ट्स का यूज़ करें

Footwear Care Tips to Keep Your Sports Shoes Looking New

आपके स्पोर्ट्स जूतों को नया बनाए रखने के लिए शूज की देखभाल संबंधी टिप्स; फोटो क्रेडिट: Pexels

सभी स्पोर्ट्स जूते एक ही मटेरियल से नहीं बने होते हैं, और गलत सफाई प्रोडक्ट का उपयोग करने से उन्हें नुकसान हो सकता है. उदाहरण के लिए, जबकि एक हल्का डिटर्जेंट सिंथेटिक कपड़ों पर अच्छा काम करता है, यह लेदर या साबर को नुकसान पहुंचा सकता है. अपने जूतों की मटेरियल जानना और उचित सफाई उत्पाद चुनना महत्वपूर्ण है. लेदर के जूतों के लिए, चमड़े के कंडीशनर या क्लीनर का उपयोग करें जो गंदगी को हटाते समय मटेरियल को मॉइस्चराइज़ करता है. साबर के लिए, बनावट को नरम और ताज़ा बनाए रखने के लिए एक अच्छे साबर ब्रश और क्लीनर में निवेश करें.

जब जाल या बुनाई जैसे सिंथेटिक कपड़ों की बात आती है, तो पानी के साथ मिलाया गया हल्का साबुन आमतौर पर बिना किसी नुकसान के उन्हें साफ करने के लिए पर्याप्त होता है. ब्लीच या सॉलिड केमिकल से बचें, क्योंकि इनसे कलर फीका पड़ सकता है. पूरे जूते पर उपयोग करने से पहले हमेशा एक नए सफाई उत्पाद का एक छोटे, अगोचर क्षेत्र पर परीक्षण करें. इन चरणों का पालन करने से यह सुनिश्चित होता है कि आपके स्पोर्ट्स जूते लंबे समय तक अच्छी स्थिति में बने रहेंगे.

5. अपने जूतों को वॉटरप्रूफिंग से सुरक्षित रखें

एक अच्छे वाटरप्रूफ स्प्रे में निवेश करने से आपके स्पोर्ट्स जूतों को पानी से होने वाले नुकसान और दाग से बचाया जा सकता है. यह कदम विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप अक्सर अपने जूते बाहर या गीली परिस्थितियों में पहनते हैं. वाटरप्रूफ स्प्रे जूते की मटेरियल पर एक सुरक्षात्मक परत बनाते हैं, पानी को रोकते हैं और गंदगी को कपड़े में भीगने से रोकते हैं. स्प्रे लगाते समय सुनिश्चित करें कि जूते साफ और सूखे हों. कैन को सतह से लगभग 20 सेंटीमीटर दूर रखें और एक समान कोट लगाएं. दोबारा पहनने से पहले उन्हें पूरी तरह सूखने दें.

हर कुछ महीनों में स्प्रे दोबारा लगाना एक अच्छा विचार है, खासकर यदि आप जूतों का बार-बार उपयोग करते हैं या वे नमी के संपर्क में आ जाते हैं. हालांकि वॉटरप्रूफिंग स्प्रे आपके जूतों को पानी के प्रति पूरी तरह से अभेद्य नहीं बनाते हैं, लेकिन वे सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करते हैं जो उनके जीवनकाल को बढ़ा सकती है. यह सरल कदम आपके जूतों के स्वरूप और एक्सपीरियंस को बनाए रखने में काफी मदद करता है, जिससे आपको उनका अधिकतम लाभ उठाने में मदद मिलती है.

Footwear Care Tips to Keep Your Sports Shoes Looking New

आपके स्पोर्ट्स जूतों को नया बनाए रखने के लिए शूज की देखभाल संबंधी टिप्स; फोटो क्रेडिट: Pexels

स्पोर्ट्स जूतों पर Myntra की टॉप डील

1. Nike Revolution 6 Men's Road Running Shoes

Discount: 40% | Price: ₹2217 | M.R.P.: ₹3695 | Rating: 4.3 out of 5 stars

ये जूते उन रनर्स के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो आराम और फ्लैक्सिबिलिटी चाहते हैं. Nike Revolution 6 में आलीशान जाली है जो सांस लेने की क्षमता को बढ़ाती है, जबकि फोम मिडसोल चलने के दौरान पैडेड एक्सपीरियंस प्रदान करता है. 100% रीसाइकल लेस और वजन के अनुसार 20% रीसाइकल मटेरियल के साथ, वे फिटनेस उत्साही लोगों के लिए एक एनवायरनमेंट फ्रेंडली ऑप्शन भी हैं.

2. Skechers Women GO RUN 400 Running Shoes

Discount: 45% | Price: ₹2474 | M.R.P.: ₹4499 | Rating: 4.5 out of 5 stars

अपने हल्के डिज़ाइन के लिए जाने जाने वाले, ये Skechers running shoes 5GEN मिडसोल और गोगा रन इनसोल के साथ उत्कृष्ट सपोर्ट प्रदान करते हैं. ट्रेनिंग और कैज़ुअल उपयोग दोनों के लिए आदर्श, वे बेहतर श्वसन क्षमता और प्रतिक्रियाशील कर्षण प्रदान करते हैं, जिससे हर बार एक सहज, आरामदायक दौड़ सुनिश्चित होती है.

3. ASICS Men GEL-CONTEND 4B+ Running Shoes

Discount: 50% | Price: ₹1999 | M.R.P.: ₹3999 | Rating: 4.3 out of 5 stars

ASICS की प्रसिद्ध जेल टेक्नोलॉजी से सुसज्जित, ये जूते आरामदायक सवारी के लिए इष्टतम शॉक अब्सॉर्ब प्रदान करते हैं. बुना हुआ डिज़ाइन और पैडेड फुटबेड स्टाइल और आराम दोनों सुनिश्चित करता है. अपने ड्यूरेबल आउटसोल के साथ, वे लंबी दूरी तक दौड़ने के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं.

4. Red Tape Women Walking Shoes

Discount: 80% | Price: ₹1319 | M.R.P.: ₹6599 | Rating: 4.5 out of 5 stars

ये चलने वाले जूते आराम और बहुमुखी प्रतिभा के लिए बनाए गए हैं. फैब्रिक और TPU मटेरियल का कॉम्बिनेशन ड्यूरेबिलिटी सुनिश्चित करता है, जबकि पैडेड फुटबेड लंबे समय तक चलने वाला आराम प्रदान करता है. कैज़ुअल वियर और हल्की एक्टिविटीज दोनों के लिए आदर्श, ये जूते अपराजेय छूट पर शानदार मूल्य प्रदान करते हैं.

5. HRX By Hrithik Roshan Women Memory Foam Mesh Running Shoes

Discount: 65% | Price: ₹1294 | M.R.P.: ₹3699 | Rating: 4.2 out of 5 stars

ये उभरे हुए खिलौने आरामदायक और बहुप्रतिभाशाली बने हुए हैं. फैब्रिक और TPU मटेरियल का कंपार्टमेंट एस्थेटिक सुरक्षा प्रदान करता है, जबकि भोजनालय फुटबेड लंबे समय तक चलने वाला आराम प्रदान करता है. कैज़ुअल वियर और लीज़ स्टोरेज दोनों आदर्श के लिए, ये जूलरी अपराजेय छूट पर शानदार मूल्य प्रदान करते हैं.

6. HRX By Hrithik Roshan Men Non-Marking Running Sports Shoes

Discount: 69% | Price: ₹929 | M.R.P.: ₹2999 | Rating: 4.2 out of 5 stars

अफोर्डेबल और आरामदायक, ये HRX जूते रोजमर्रा पहनने के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं. नॉन-मार्किंग आउटसोल ड्यूरेबिलिटी सुनिश्चित करता है, जबकि ऊपरी जाली सांस लेने की क्षमता प्रदान करती है. चाहे आप दौड़ रहे हों या चल रहे हों, ये जूते बजट-फ्रेंडली कीमत पर बढ़िया पकड़ और समर्थन प्रदान करते हैं.

7. Campus Men Turquoise Blue Mesh Running Shoes

Discount: 28% | Price: ₹1007 | M.R.P.: ₹1399 | Rating: 4.2 out of 5 stars

इन Campus रनिंग जूतों में स्टाइलिश डिज़ाइन और ऊपरी हिस्से में हल्की जाली लगी हुई है. पैडेड फुटबेड पर्याप्त आराम प्रदान करता है, जबकि टेक्सचरड आउटसोल विभिन्न सतहों पर सॉलिड पकड़ सुनिश्चित करता है. कैज़ुअल आउटिंग और हल्की एथलेटिक एक्टिविटीज दोनों के लिए एक बढ़िया ऑप्शन.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने स्पोर्ट्स जूतों की देखभाल करना जटिल नहीं है. नियमित सफाई, उचित स्टोरेज और सही प्रोडक्ट्स के साथ, आप उन्हें आने वाले वर्षों तक नए जैसा बनाए रख सकते हैं. जोड़ियों के बीच घूमने से लेकर घिसे हुए घटकों को बदलने तक, ये सरल टिप्स यह सुनिश्चित करेंगी कि आपके पसंदीदा ट्रेनिंग टॉप स्थिति में रहें, चाहे आप कितनी भी मेहनत से ट्रेनिंग लें. और जब आपके कलेक्शन को ताज़ा करने का समय हो, तो Myntra को अवश्य देखें, जहां आप किसी भी एक्टिविटी के लिए स्पोर्ट्स जूतों की सही जोड़ी पा सकते हैं. सही देखभाल और समय-समय पर अपग्रेड के साथ, आपके जूते न केवल अच्छे दिखेंगे बल्कि आपकी फिटनेस यात्रा के हर चरण में आपका सपोर्ट भी करेंगे. अभी Myntra पर खरीदारी करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com