विज्ञापन

Jugraj Singh: बॉर्डर पर बेचा झंडा, चीन में तिरंगा लहराकर भारत को बनाया चैंपियन, ये है हॉकी का नया उस्ताद

Who Is Jugraj Singh: जुगराज सिंह ने दक्षिण अफ्रीका में साल 2021-2022 FIH पुरुष हॉकी प्रो लीग मैचों में भारत के लिए पदार्पण किया था

Jugraj Singh: बॉर्डर पर बेचा झंडा, चीन में तिरंगा लहराकर भारत को बनाया चैंपियन, ये है हॉकी का नया उस्ताद
Jugraj Singh Indian hockey

Jugraj Singh: डिफेंडर जुगराज सिंह के 51वें मिनट में किए गए निर्णायक गोल की मदद से भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने मंगलवार को हुलुनबुइर के चाइना डौर एथनिक पार्क के खूबसूरत मोकी हॉकी ट्रेनिंग बेस में खेले गए फाइनल में मेजबान चीन को 1-0 से हराकर एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब सफलतापूर्वक बचा लिया. इस जीत के साथ ही भारत रिकॉर्ड पांच खिताब जीतकर टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे सफल टीम बन गया है. भारत पांच बार खिताब जीतने वाली एकमात्र टीम भी बन गया है, जिसने 2023 में अपनी जीत के बाद लगातार दूसरे संस्करण के लिए ट्रॉफी बरकरार रखी है.

Latest and Breaking News on NDTV

भारत ने इससे पहले 2016 और 2018 में लगातार खिताब हासिल किए थे. टीम के कोच शिवेंद्र सिंह कहते हैं, "टीम के लिए बहुत ही उपयोगी और मेहनती खिलाड़ी हैं. वैसे तो जुगराज डिफेंडर हैं, लेकिन फाइनल के फाइनल क्वार्टर में हमने उन्हें लेकर रणनीति बदली और जुगराज ने टास्क पूरा कर कारनामा कर दिया"

Latest and Breaking News on NDTV

भारत- पाकिस्तान बॉर्डर पर 


पंजाब के अटारी में जन्मे 27 साल के जुगराज भारतीय हॉकी का उभरता सितारा हैं. उनके पिता सुखजीत सिंह बॉर्डर पर कुली का काम करते थे. जुगराज को भी परिवार चलाने के लिए झंडा और पानी की बोतलें बेचनी पड़ी. एक समय था जब बॉर्डर पर अक्सर फायरिंग होती रहती और पाकिस्तानी सेना की फायरिंग से जुगराज और उनके पूरे गांव को परेशानियों का सामना करना पड़ता था. यहां तक कि सुरक्षा के लिए गांव खाली करने तक की नौबत आ गई. पैसे की तंगी झेल रहे जुगराज ने परिवार के लिए झंडे और पानी की बोतलें भी बेचीं लेकिन हॉकी ने उनकी मंज़िल कुछ और तय कर रखी थी. हॉकी के हुनर और शौक ने जुगराज को मैदान का हीरो बनाया और अब एक्सपर्ट उन्हें आने वाले कल का स्टार मान रहे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

जुगराज सिंह का ऐसा रहा है सफर

जुगराज सिंह ने दक्षिण अफ्रीका में साल 2021-2022 एफआईएच पुरुष हॉकी प्रो लीग मैचों में भारत के लिए पदार्पण किया, जहां उन्होंने सीजन में कुल 5 गोल किए. अपने पहले वर्ष में उनके प्रभावशाली प्रदर्शन ने उन्हें राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक दिलाया. जुगराज की राष्ट्रीय टीम में यात्रा 2021 में पहली हॉकी इंडिया सीनियर पुरुष अंतर-विभागीय राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ शुरू हुई, जिसके कारण उन्हें पहली बार भारतीय राष्ट्रीय शिविर के लिए बुलाया गया. साल 2022-23 एफआईएच हॉकी प्रो लीग (एम) में, जुगराज ने अपने कौशल और समर्पण का प्रदर्शन करते हुए सोलह मैच खेले. हालांकि वह भुवनेश्वर-राउरकेला में एफआईएच ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 के डिफेंडर हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

जुगराज सिंह ने चेन्नई में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के लिए खेलकर और 2023 में चीन में एशियाई खेलों में विजयी स्वर्ण पदक जीत में योगदान देकर उत्कृष्ट प्रदर्शन जारी रखा. विशेष रूप से, वह ओमान में पुरुष हॉकी 5 एशिया कप में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टुकड़ी का भी हिस्सा थे. जुगराज ने हाल ही में संपन्न पेरिस ओलंपिक के दौरान भारत के प्रतिस्थापन खिलाड़ी के रूप में काम किया और भारत को चीन में अपने एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी खिताब का बचाव करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसने रिकॉर्ड पांचवीं एसीटी चैंपियनशिप हासिल की.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Asian Champions Trophy: भारत ने दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराकर फाइनल में किया प्रवेश
Jugraj Singh: बॉर्डर पर बेचा झंडा, चीन में तिरंगा लहराकर भारत को बनाया चैंपियन, ये है हॉकी का नया उस्ताद
India’s Olympic Hero Shamsher Singh two-time Olympic medallist and forward mid fielder in the national hockey team in NDTV yuva conclave
Next Article
"पेरिस ओलंपिक में ब्रॉन्ज जीतना मेरे लिए गर्व की बात..", NDTV Yuva Conclave में भारतीय हॉकी टीम के शमशेर सिंह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com