विज्ञापन

Paris Olympic 2024: ओलंपिक के इतिहास में पहली बार होगी ऐसी ओपनिंग सेरेमनी, जानिए इससे जुड़ा सब कुछ

Paris Olympic 2024 Opening Ceremony: भारत में पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी 26 जुलाई को रात 11 बजे शुरू होगी, जो देर रात तक चलेगी. ओपनिंग सेरेमनी 3 से चार घंटे की होगी.

Paris Olympic 2024: ओलंपिक के इतिहास में पहली बार होगी ऐसी ओपनिंग सेरेमनी, जानिए इससे जुड़ा सब कुछ
Paris Olympic 2024 Opening Ceremony: ओलंपिक के इतिहास में पहली बार होगी ऐसी ओपनिंग सेरेमनी, जानिए इससे जुड़ा सब कुछ

26 जुलाई से पेरिस ओलंपिक की अधिकारिक तौर पर शुरुआत होनी है. पेरिस ओलंपिक की शुरुआत में अब कुछ ही दिन बचे हैं और इस बाक की ओपनिंग सेरेमनी कई मायनों में अलग होगी. अभी तक कभी भी ओपनिंग सेरेमनी स्टेडियम के बाहर नहीं हुई है. लेकिन इस बार की ओपनिंग सेरेमनी थोड़ी खास है क्योंकि ओलंपिक के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा कि ओपनिंग सेरेमनी स्टेडियम में नहीं बल्कि एक नदी के किनारे होगा. इस बार की ओपनिंग सेरेमनी को ऐतिहासिक बनाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है.  10,500 एथलीट की एंट्री भी यूनिक होगी. इस बार सभी खिलाड़ियों की एंट्री सीन नदी में बोट पर आयोजित की जाएगी. इस परेड का समापन 6 किलोमीटर के मार्ग पर ट्रोकाडेरो के सामने होगा, जहां ओलंपिक प्रोटोकॉल और अंतिम शो होंगे.

बोट पर आएंगे एथलीट

128 वर्षों के इतिहास में इस बार ओलंपिक सेरेमनी सबसे अलग होगी. पेरिस 2024 ओलंपिक शुक्रवार 26 जुलाई को सीन नदी पर ऐतिहासिक ओपनिंग सेरेमनी के साथ शुरू होगा. सेरेमनी भारतीय समयानुसार रात 11:00 बजे शुरू होगी. सीन नदी पर नावों के सहारे 206 देश और एसोसिएशन के 10,500 एथलीट्स परेड करेंगे. जो शहर के बीचों-बीच ओपनिंग सेरेमनी प्रोग्राम का लुत्फ उठाएंगे. परेड 6 किलोमीटर लंबी होगी.

परेड ऑस्टरलिट्ज़ ब्रिज से शुरू होगी और ट्रोकाडेरो पर समाप्त होगी. इस दौरान वो पेरिस के कुछ प्रतिष्ठित स्थलों से गुजरेंगे, जिनमें नोट्रे डेम, पोंट डेस आर्ट्स, पोंट न्यूफ शामिल हैं. नदी के किनारे सैकड़ों की संख्या में दर्शक उनकी हौसला अफजाई के लिए मौजूद रहेंगे. परेड ट्रोकैडेरो के सामने समाप्त होगी, जहां समारोह के अंतिम चरण और उत्सव शो होंगे. एथलीट जिस बोट पर होंगे उनमें कैमरें लगे होंगे ताकि फैंस एथलीटों को करीब से देख सकें. इस 6 किलोमीटर लंबे  परेड का समापन ट्रोकाडेरो के सामने होगा, जहां ओलंपिक प्रोटोकॉल और अंतिम शो होंगे.

दर्शकों की फ्री एंट्री

ओलंपिक के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा कि दर्शकों को फ्री एंट्री मिलेगी. हालांकि, सबके लिए ऐसा नहीं होगा. नदी के किनारे अधिकांश रास्तों तक नदी के किनारे फैंस खड़े होंगे और उन्हें टिकट की आवश्यकता नहीं होगी. हालांकि, कुछ फैंस के लिए टिकट खरीदने जरुरी होंगे, ऐसे फैंस जो लोग ऑस्टरलिट्ज़ पुल से इनेना पुल तक निचले घाटों तक पहुंचना चाहते हैं, उन्हें टिकट खरीदने की आवश्यकता होगी.

भारत की अगुवाई करेंगे शरत और पीवी सिंधु

परेड में भारत का प्रतिनिधित्व शरथ कमल और पीवी सिंधु करेंगे जो देश के ध्वजवाहक हैं. सिंधु बैडमिंटन में 2 बार की ओलंपिक पदक विजेता हैं जबकि टेबल टेनिस स्टार कमल अपने 5वें इवेंट में हिस्सा लेंगे. भारतीय एथलीट पारंपरिक पोशाक में होंगे, जबकि पुरुष कुर्ता बंडी सेट में आएंगे, जबकि महिलाएं भारत के ध्वज को दर्शाते हुए मैचिंग साड़ियां पहनेंगी. आउटफिट में इकत-प्रेरित प्रिंट और बनारसी ब्रोकेड शामिल हैं.

भारत में कैसे देख पाएंगे लाइव

भारत में पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी 26 जुलाई को रात 11 बजे शुरू होगी, जो देर रात तक चलेगी. ओपनिंग सेरेमनी 3 से चार घंटे की होगी. यानि अगर आप ओपनिंग सेरेमनी देखना चाहते हैं तो आपके देर रात तक जगना पड़ सकता है. पेरिस ओलंपिक 2024 का प्रसारण स्पोर्ट्स18 1 एसडी और स्पोर्ट्स18 1 एचडी टीवी चैनलों पर किया जाएगा. वहीं जियो सीनेमा पर मुफ्त में लाइवस्ट्रीम किया जाएगा.

कौन करेगा परफॉर्म

अभी तक आधिकारिक तौर पर कुछ भी साफ नहीं है कि पेरिस ओलंपिक सेरेमनी में कौन परफॉर्म करेगा. लेकिन सेलीन डायोन और लेडी गागा जैसे संगीतकारों के पहुंचने के बाद इस तरह की अटकलें हैं कि वो अपनी परफॉर्मेंस दे सकते हैं.

(आईएएनएस से इनपुट के साथ)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
"इन लड़कियों से बेहतर लड़ सकती हूं..." मैरी कॉम ने पेरिस ओलंपिक में मुक्केबाजों के खराब प्रदर्शन पर दिया बड़ा बयान
Paris Olympic 2024: ओलंपिक के इतिहास में पहली बार होगी ऐसी ओपनिंग सेरेमनी, जानिए इससे जुड़ा सब कुछ
Indian Mens Hockey Team received a grand welcome on its return to India Watch Video
Next Article
Indian Men's Hockey Team: देश के जाबाजों का एयरपोर्ट पर हुआ भव्य स्वागत, ढोल नगाड़ों पर लगे जमकर ठुमके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com