छत्तीसगढ़ : पुलिस ने जारी की 34 नक्सली नेताओं की लिस्ट, 8 लाख से लेकर 1 करोड़ तक का इनाम

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में बस्तर क्षेत्र की पुलिस ने 34 नक्सली नेताओं की सूची जारी है और इनके पोस्टर इलाके में सार्वजनिक स्थलों पर लगाने का निर्णय किया गया है.

छत्तीसगढ़ : पुलिस ने जारी की 34 नक्सली नेताओं की लिस्ट, 8 लाख से लेकर 1 करोड़ तक का इनाम

पुलिस ने 34 नक्सली नेताओं की लिस्ट जारी की है. (सांकेतिक तस्वीर)

खास बातें

  • छत्तीसगढ़ पुलिस ने जारी की लिस्ट
  • लिस्ट में 34 नक्सली नेताओं के नाम
  • गांवों में लगेंगे इन नेताओं के पोस्टर
रायपुर:

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में बस्तर क्षेत्र की पुलिस ने 34 नक्सली नेताओं की सूची जारी है और इनके पोस्टर इलाके में सार्वजनिक स्थलों पर लगाने का निर्णय किया गया है. वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि बस्तर क्षेत्र की पुलिस ने 34 नक्सली नेताओं की सूची जारी है. इन नक्सली नेताओं में दो महिला नक्सली भी शामिल हैं. इन पर आठ लाख रूपए से एक करोड़ रूपए के इनाम रखे गये हैं. बस्तर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी. ने बताया कि पुलिस द्वारा जारी इन नक्सली नेताओं की सूची में भाकपा (माओवादी) के पोलित ब्यूरो सदस्य और महासचिव नम्बाला केशव राव उर्फ गगन्ना समेत 34 नक्सली नेताओं का नाम शामिल हैं. इस सूची को सोशल मीडिया, स्थानीय समाचार पत्रों के माध्यम से सार्वजनिक किया जाएगा तथा गांवों के हाट, बाजार में इनका बैनर, पोस्टर लगाया जाएगा.

सुंदरराज ने बताया कि इस सूची के माध्यम से ग्रामीणों को जानकारी मिल सकेगी कि नक्सलियों ने केवल भोलीभाली जनता का खून बहाया है और उनके लिए कुछ भी बेहतर कार्य नहीं किया है. पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि पिछले पांच दशकों से बस्तर क्षेत्र की शांति व्यवस्था और विकास के विरोध में माओवादी संगठनों ने अनेक हिंसात्मक घटनाओं को अंजाम दिया है. राज्य निर्माण के बाद से अब तक नक्सली हिंसा में 1800 से अधिक जनहानि हुई और करोड़ों रूपए की शासकीय एवं निजी सम्पत्ति की क्षति हुई है.

सुंदरराज ने कहा कि आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, उड़ीसा, महाराष्ट्र और अन्य प्रान्तों के शीर्ष माओवादियों ने स्थानीय युवाओं को गुमराह करने की लगातार कोशिश की थी, लेकिन बस्तर की शांतिप्रिय जनता माओवादियों की विकास विरोधी और मानव विरोधी चेहरों की पहचान करते हुए उनका साथ छोड़कर क्षेत्र में विकास कार्यों में अपना योगदान दे रही है. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में अनेक स्थानीय युवक-युवती माओवादी संगठन को छोड़कर समाज की मुख्यधारा में शामिल होकर सामान्य जीवन जी रहे हैं.

सुंदरराज ने कहा कि माओवादियों के संबंध में जानकारी देने वाले व्यक्तियों का नाम, पता को गोपनीय रखा जाएगा तथा इनाम की राशि सूचना देने वाले व्यक्तियों को वितरित की जाएगी. नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र के अंतर्गत बस्तर, कांकेर, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा जिले शामिल हैं. यह क्षेत्र लगभग 40 हजार वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है. पुलिस ने जिन 34 नक्सली नेताओं की सूची जारी की है, उनमें महासचिव नम्बाला केशव राव उर्फ गगन्ना, पोलित ब्यूरो सदस्य पुपल्ला लक्ष्मण राव उर्फ गणपति, कट्टकम सुदर्शन उर्फ आनंद, मल्लोजुला वेणुगोपाल उर्फ भूपति समेत अन्य नक्सली नेता शामिल हैं. गगन्ना, गणपति, आनंद और भूपति पर एक—एक करोड़ रूपए का इनाम है.
पुलिस अधिकारी ने बताया कि इनमें से 9 नक्सली नेताओं के सिर पर 40 लाख रूपए का तथा 17 नक्सलियों पर 25 लाख रूपए का इनाम है.


VIDEO: छत्तीसगढ़ में नक्सली मुठभेड़ पर सवाल, परिवार ने एनकाउंटर को फर्जी बताया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)