पीएम मोदी के वाराणसी से चुनाव लड़ने की यह है बड़ी वजह, जानें क्या हैं सियासी मायने

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) इस बार के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में अपने संसदीय क्षेत्र यूपी के वाराणसी से ही उम्मीदवार हैं.

पीएम मोदी के वाराणसी से चुनाव लड़ने की यह है बड़ी वजह, जानें क्या हैं सियासी मायने

पीएम नरेंद्र मोदी - (फाइल फोटो)

खास बातें

  • पीएम नरेंद्र मोदी वाराणसी से लड़ेगे चुनाव
  • 2014 लोकसभा चुनाव में ऐसी थी सियासी हलचल
  • वाराणसी व वडोदरा में बड़े अंतर से जीता था चुनाव
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) इस बार के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में अपने संसदीय क्षेत्र यूपी के वाराणसी से ही उम्मीदवार हैं. साल 2014 लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी वाराणसी के अलावा गुजरात के वडोदरा सीट से भी उम्मीदवार थे. दोनों ही सीटों पर भारी मतों से विजयी रहे थे. हालांकि इस बार पीएम मोदी सिर्फ वाराणसी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. फिलहाल पिछले चुनाव के वोटिंग बात करें तो वाराणसी सीट में पीएम मोदी के वोट शेयर 50 प्रतिशत रहे थे. उन्होंने 3.37 लाख वोट से जीत हासिल की थी. पीएम मोदी को कुल 5,16,593 वोट हासिल किए थे, जबकि दूसरे पोजिशन पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार अरविंद केजरीवाल रहे थे. उन्हें 1,79,739 वोट मिले.

लोकसभा चुनाव 2019: BJP से कांग्रेस में शामिल हुए कीर्ति झा आजाद को यहां से मिला टिकट...

2014 लोकसभा चुनाव के वक्त वाराणसी में करीब 10.28 लाख लोगों ने मतदान किया था, जिसमें नरेंद्र मोदी को 5,16,593 वोट मिले थे. यहां पर कांग्रेस के उम्मीदवार अजय राय, बीएसपी उम्मीदवार विजय कुमार जायसवाल और कैलाश चौरसिया ने समाजवादी पार्टी से चुनाव लड़ा था. तीनों ही पार्टियों को अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिली थी. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने अपनी रणनीति के बलबूते सभी पार्टियों के जातीय समीकरण बिगाड़ते हुए वाराणसी से 50 प्रतिशत तक वोट शेयर खींचे. वहीं पीएम मोदी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में गुजरात के वडोदरा सीट से भी शानदार जीत हासिल की थी.

पीएम मोदी वडोदरा सीट से 5,70,128 वोट मार्जिन से जीत हासिल की थी. यहां पर उन्हें कुल 8,45,464 वोट प्राप्त हुए थे, जबकि वडोदरा में कुल 11.63 लाख मतदाताओं ने अपने वोट डाले थे. पीएम मोदी के बाद दूसरे पोजिशन पर कांग्रेस के महासचिव मधुसुदन मिस्त्री ने 2,75,336 वोट हासिल की थी. जबकि आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार समेत कुल 6 प्रत्याशियों के जमानत जब्त हो गए थे. यहां करीब 18,000 लोगों ने नोटा पर बटन दबाया था. वडोदरा में पहली बार 70.57 प्रतिशत मतदान हुए थे. इसी सीट से साल 2009 में हुए लोकसभा चुनाव के बीजेपी प्रत्याशी रहे बालू शुक्ला ने 1.36 लाख वोट के मार्जिन से चुनाव जीता था.

इस कॉमेडियन ने संबित पात्रा पर कसा तीखा तंज, बताया देश का सबसे अच्छा कॉमेडियन...

शायद पिछले चुनाव में मिले जनता के प्यार और भरोसे पर ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार होने वाले लोकसभा चुनाव में सिर्फ एक ही सीट वाराणसी से चुनाव लड़ने का फैसला लिया है. देखना होगा कि पीएम मोदी के इस पांच साल के कार्यकाल के बाद स्थानीय लोग अपने पीएम प्रत्याशी सांसद को किस हद तक सपोर्ट करती हैं. वाराणसी में 19 मई को मतदान होना है. पीएम मोदी के भरोसे पर जनता किस हद खरा उतर पाती है, यह 23 मई को होने वाले मतगणना में पता चल जाएगा.

Video: संकल्प पत्र में जन-मन की बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com