प्रख्‍यात लेखक थॉमस फ्रीडमैन ने किया आगाह- 'हम भ्रामक युग में जी रहे हैं'

प्रख्‍यात लेखक थॉमस फ्रीडमैन ने किया आगाह- 'हम भ्रामक युग में जी रहे हैं'

प्रतीकात्‍मक चित्र

बेहद चटपटे अंदाज में प्रख्यात लेखक और पत्रकार थॉमस फ्रीडमैन ने आगाह किया है कि दुनिया भ्रामक और तेजी के अभूतपूर्व युग में प्रवेश कर चुकी है, जो आधुनिक जीवन के हर पहलू को प्रभावित कर रहा है. लोगों को भयभीत कर रहा है और अस्थिर बना रहा है. तीन बार के पुलित्जर पुरस्कार विजेता ने अपनी नयी पुस्तक ‘थेंक यू फॉर बीइंग लेट: एन ऑप्टिमिस्ट्स गाइड टू थ्राइविंग इन द ऐज ऑफ एक्सेलरेशन्स’ में आधुनिक दुनिया को प्रभावित करने वाली चीजों को बहुत प्रभावी तरीके से पेश किया है.

पेंग्विन से प्रकाशित 453 पृष्ठों की इस किताब में मौजूदा दुनिया को नया आकार देने वाले ‘विवर्तनिक परिवर्तनों’ को दर्ज किया गया है. साथ ही इससे जुड़ी अन्य जानकारियों और इसके दुष्प्रभावों को रेखांकित किया गया है.

थॉमस फ्रीडमैन ने लिखा है, ‘‘हम सभी इस चीज को महसूस कर सकते हैं कि कुछ बड़ा घटित हो रहा है. आप अपने कार्यस्थल पर इसे महसूस कर सकते हैं. आप अपने बच्चों से बातचीत करते समय इस चीज को समझ सकते हैं. अखबार पढ़ने या टीवी देखने पर आप इससे चूक सकते हैं. हमारे जीवन की गति तेज हो रही है और यह भ्रामक है.’’

==========
यह भी पढ़ें:
उर्दू के अलावा हिन्दी, अरबी, फ्रेंच और इंग्लिश में भी किताब लिख चुके हैं निजाम सिद्दीकी
उन्होंने ही इंकलाब को बनाया था अमिताभ, आज है पुण्‍यतिथि

==========

फ्रीडमैन का मानना है कि 21वीं सदी के सही आकलन के लिए किसी को भी ग्रह की तीन प्रमुख शक्तियों - मूर के नियम (प्रौद्योगिकी), बाजार (वैश्विकरण), और पृथ्वी (जलवायु परिवर्तन और जैव-विविधता हानि) को समझने की जरूरत होगी. ये सभी एकसाथ तेज गति से आगे बढ़ रहे हैं और साथ मिलकर इसे ‘तेजी का युग’ बना रहे हैं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com