राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' आज से शुरू

राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' आज से शुरू

प्रतीकात्‍मक चित्र

भारत सरकार की महात्वाकांक्षी योजना 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' छत्तीसगढ़ में 31 अक्टूबर से शुरू होने वाली है. इस योजना के तहत विभिन्न राज्यों के बीच सांस्कृतिक दूरी को कम करने का प्रयास होगा. इस कार्यक्रम में 29 राज्य और सात केंद्रशासित प्रदेश एक चक्रीय तरीके से देश के एकीकरण के लिए पथ प्रशस्त करने के लिए एक-दूजे के साथ मिलकर काम करेंगे.

योजना के तहत देश को सात भागों में बांटा गया है. देश के इन सात भागों में आने वाले राज्यों के लिए इस तरह योजना बनाई गई है कि हर भाग के लोग एक-दूसरे राज्यों में जाएं और वहां रहकर उनकी संस्कृति, रहन-सहन और बोल-चाल को समझ सकें. कार्यक्रम की शुरुआत के पहले साल में छत्तीसगढ़ और गुजरात को साथ रखा गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महात्वाकांक्षी योजना के तहत छत्तीसगढ़ राज्य द्वारा गुजरात राज्य के साथ भाषा, व्यापार, संस्कृति, यात्रा और पर्यटन के क्षेत्रों में आदान-प्रदान को प्रोत्साहित करने के लिए पूरे साल कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिससे गुजरात की संस्कृति का राज्य में प्रचार-प्रसार हो सके.

इसकी शुरुआत राज्योत्सव के पहले दिन गुजरात के एक सांस्कृतिक मंच द्वारा 30 मिनट के कार्यक्रम की प्रस्तुति देकर की जाएगी. अगले चार महीनों तक हर माह एकता कार्निवाल का आयोजन किया जाएगा.

सालभर विद्यालयीन/महाविद्यालयीन छात्रों के लिए निबंध, सांस्कृतिक नृत्य, गायन, लोक नृत्य और लोक गीत इत्यादि का आयोजन किया जाएगा. इस संबंध में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा जल्द ही गुजरात राज्य के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किया जाएगा.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com