विज्ञापन

खाना खाने के बाद कर लिए ये योगासन, तो कम होने लगेगा बाहर निकला पेट और वजन घटेगा सो अलग

Yoga For Belly Fat: बाहर निकले पेट को अंदर करने में कुछ योगासन बेहद अच्छा असर दिखाते हैं. यहां जानिए कौनसी हैं ये योग मुद्राएं जो बैली फैट को कम करती हैं.

खाना खाने के बाद कर लिए ये योगासन, तो कम होने लगेगा बाहर निकला पेट और वजन घटेगा सो अलग
बैली फैट पर असरदार होते हैं कुछ योगासन.

Yoga Poses: मोटापा कम करने के लिए डाइट, सही एक्सरसाइज और अच्छे लाइफस्टाइल की जरूरत होती है. कई बार बैली फैट कम करने के लिए लोग कई तरह के डाइट प्लान और दूसरे तरीके भी अपनाते हैं. लेकिन, कुछ ऐसे योगासन भी हैं जो बाहर निकले पेट (Belly Fat) को कम करने में बेहद असरदार साबित होते हैं. योग एक्सपर्ट कहते हैं कि भोजन के बाद अगर योग मुद्रा की जाए तो बैली फैट को नेचुरली कम किया जा सकता है. खाने के बाद योग मुद्राएं करने से भोजन जल्दी पचता है और शरीर पर चर्बी नहीं चढ़ती है. चलिए जानते हैं कि बैली फैट घटाने के लिए भोजन के बाद किन योग मुद्राओं से फायदा मिल सकता है.

शरीर पर जमी टैनिंग को कम करेगा एक नुस्खा, बेसन में मिलाकर लगा लें यह सफेद चीज

बैली फैट कम करने वाली योग मुद्राएं | Yoga Poses For Belly Fat Loss

  1. भोजन के बाद अपनी हथेलियों से अपान मुद्रा बनाकर आप जल्दी बैली फैट घटा सकते हैं. लंबी और गहरी सांस लेकर अपान मुद्रा को दस मिनट तक कीजिए. इससे शरीर डिटॉक्स होता है और भोजन सही तरीके पचता है. इससे वजन भी कंट्रोल रहता है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है.
  2. वरुण मुद्रा भी भोजन करने के बाद की जाती है. इससे शरीर में जल तत्व का सही संयोजन होता है. वरुण मुद्रा से वेट कंट्रोल (Weight Control) में रहता है और पाचन सही होता है.
  3. तीसरी है सूर्य मुद्रा. इस मुद्रा की मदद से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और शरीर ज्यादा कैलोरी बर्न करता है.
  4. चौथी मुद्रा के तौर पर प्राण मुद्रा का नाम लिया जाता है. ये मुद्रा शरीर में एनर्जी का लेवल बढ़ाती है. इससे जठराग्नि यानी पाचन की अग्नि तेज होती है और पाचन अच्छा होता है. इसकी मदद से वजन कम करने में मदद मिलती है.
  5. वायु मुद्रा पेट की परेशानियों जैसे कब्ज, गैस, अपच, ब्लोटिंग आदि को दूर करने में मदद करती है. इसकी मदद से भोजन अच्छी तरह से पचता है और मल त्याग में आसानी होती है.
  6. लिंग मुद्रा की मदद से शरीर में गया भोजन पेट की गर्मी की मदद से जल्दी पचता है और शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है. इसकी मदद से आप वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
खाना खाने के बाद कर लिए ये योगासन, तो कम होने लगेगा बाहर निकला पेट और वजन घटेगा सो अलग
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com