विज्ञापन

शरीर पर जमी टैनिंग को कम करेगा एक नुस्खा, बेसन में मिलाकर लगा लें यह सफेद चीज

Tanning Home Remedies: धूप से शरीर पर अक्सर ही टैनिंग हो जाती है. इस टैनिंग को दूर करने में घर की ही कुछ चीजों का अच्छा असर नजर आता है. 

शरीर पर जमी टैनिंग को कम करेगा एक नुस्खा, बेसन में मिलाकर लगा लें यह सफेद चीज
How To Remove Tanning: इस तरह कम हो सकती है टैनिंग. 

Skin Care: चाहे गर्मियों की तेज धूप हो या फिर सर्दियों की, धूप टैनिंग का कारण बनती ही है. धूप में जरूरत से ज्यादा रहा जाए तो हाथ-पैरों पर कालापन नजर आने लगता है. ऐसे लगता है जैसे मैल जम गया हो. इस मैल को छुड़ाने के लिए या कहें टैनिंग (Tanning) को कम करने के लिए लोग अक्सर ही तरह-तरह की महंगी क्रीम्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन महंगी क्रीम भी कई बार उतना अच्छा असर नहीं दिखा पाती जितना घरेलू नुस्खे असरदार साबित होते हैं. यहां भी बेसन का एक ऐसा ही नुस्खा दिया जा रहा है जो टैनिंग दूर करने में कमाल का साबित होता है. यहां जानिए बेसन में मिलाकर क्या लगाएं कि हाथ, पैरों और चेहरे पर जमी टैनिंग से छुटकारा मिल सके. 

शहद या चीनी, सेहत के लिए क्या है ज्यादा अच्छा और कैसे खाएं इन्हें बता रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट 

टैनिंग के घरेलू उपाय | Tanning Home Remedies 

बेसन और दही

टैनिंग कम करने में बेसन और दही का कमाल का असर नजर आता है. एक कटोरी में बेसन (Besan) लें और उसमें जरूरत के अनुसार दही मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस मिश्रण में थोड़ी हल्दी भी डाली जा सकती है. इस पेस्ट को टैनिंग वाले हिस्से पर लगाएं और 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. टैनिंग कम होने में मदद मिलती है. हफ्ते में 2 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

कच्चा पपीता 

सेहत ही नहीं बल्कि स्किन को भी पपीते से कई फायदे मिलते हैं. कच्चे पपीते (Raw Papaya) को पीसकर उसे जस का तस ही त्वचा पर मलकर लगाने पर स्किन एक्सफोलिएट होती है जिससे डेड स्किन सेल्स निकल जाती हैं. इसीलिए पपीते का इस्तेमाल स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए किया जा सकता है. पपीते को 10 से 15 मिनट त्वचा पर लगाकर भी रख सकते हैं. 

टमाटर 

त्वचा को टमाटर से कई फायदेमंद एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं. इसे चेहरे पर मला जा सकता है या फिर हाथ-पैरों पर मलने से भी टैनिंग कम होने लगती है. टमाटर को सादा भी लगाया जा सकता है या फिर टमाटर में हल्का शहद डालकर पैक बना सकते हैं.

आलू का रस 

टैनिंग कम करने में, दाग-धब्बे हल्के करने में और त्वचा निखारने में आलू के रस का कमाल का असर नजर आता है. आलू को घिसकर इसका रस निकालें और इस रस को रूई की मदद से चेहरे पर लगा लें. हाथ-पैरों पर भी आलू का रस (Potato Juice) लगाया जा सकता है. आलू के ब्लीचिंग गुण टैनिंग को कम करने में कारगर साबित होते हैं. 

कच्चा दूध 

रोजाना सुबह कच्चे दूध से चेहरा साफ किया जाए तो इसका क्लेंजर की तरह असर दिखता है. कच्चा दूध (Raw Milk) स्किन से मैल को छुड़ाता है और टैनिंग को कम करता है. इससे स्किन मुलायम और निखरी हुई नजर आने लगती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इस वर्ष बेहद शुभ है शारदीय नवरात्रि, जानिए कब होगा माता का आगमन और कलश स्थापना का मुहूर्त
शरीर पर जमी टैनिंग को कम करेगा एक नुस्खा, बेसन में मिलाकर लगा लें यह सफेद चीज
पीरियड्स में रहता है पेट में दर्द तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, नहीं होंगे क्रैंप्स
Next Article
पीरियड्स में रहता है पेट में दर्द तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, नहीं होंगे क्रैंप्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com