विज्ञापन
Story ProgressBack

Yoga Day 2024: भुजंगासन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी, जानिए Cobra Pose के बारे में सबकुछ

योगा को सही तरह से करने पर ही शरीर को उसके फायदे मिलते हैं. यहां जानिए भुजंगासन किस तरह से करते हैं और इसे करते हुए किन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है. 

Read Time: 3 mins
Yoga Day 2024: भुजंगासन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी, जानिए Cobra Pose के बारे में सबकुछ
इस तरह करते हैं भुजंगासन. 

Yoga Day 2024: भुजंगासन सूर्य नमस्कार का हिस्सा है. इस आसन में शरीर का ऊपरी हिस्सा खिंचता है और शरीर की लचकता बढ़ने में मदद मिलती है. भुजंगासन भुजंगा शब्द से बना है जिसका संस्कृत में अर्थ होता है सांप. इसे इंग्लिश में कोबरा पोज (Cobra Pose) या कोबरा स्ट्रेच भी कहते हैं. भुजंगासन करने पर शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. इस आसन को करने से शरीर की अच्छी स्ट्रेचिंग हो जाती है, फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है और तनाव कम होता है सो अलग. इस योगासन से पेट पतला होने लगता है, पीठ और कंधों को मजबूती मिलती है, ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और श्वसन संबंधी दिक्कतों से निजात मिलती है सो अलग. यहां जानिए भुंजगासन (Bhujangasana) किस तरह से करते हैं और इसे करते हुए किन बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है. 

डायटीशियन ने बताया वेट लॉस जर्नी में कौनसी आम गलतियां करते हैं लोग, इसलिए नहीं घटता वजन

भुजंगासन कैसे करते हैं | How To Do Cobra Pose/Bhujangasana 

भुजंगासन करने के लिए सबसे पहले अपने पेट के बल लेट जाएं. पैरों के तलवे ऊपर की तरफ होने चाहिए और माथे को जमीन पर टिकाकर रखें. इसके बाद दोनों पैरों को एकदूसरे के करीब लाएं. एड़ियां एकदूसरे से हल्की छूनी चाहिए. 

अब कंधों के एकदम पास दोनों हथेलियों को जमीन पर रखें जिससे कोहनी आपके शरीर के दोनों कोने पर हों. इसके बाद गहरी सांस लें और सिर, छाती और पेट को जमीन से ऊपर की तरफ उठाएं लेकिन नाभि जमीन से लगी हुई ही होनी चाहिए. 

अपने हाथों के बल शरीर को ऊपर की तरफ उठाकर रखें और इस मुद्रा को होल्ड करें. साधारण तरह से सांस लेते रहें, आपके हाथ सीधे होने चाहिए, दोनों हाथों पर बराबर जोर पड़ना चाहिए और रीढ़ की हड्डी मुड़ी हुई होनी चाहिए. 4 से 5 बार सांस लेते हुए इस पोज को होल्ड करें और फिर सामान्य हो जाएं. 

इन बातों का रखें ध्यान 
  • भुजंगासन सही तरह से करने पर ही इसके फायदे उठाए जा सकते हैं. खाना खाने के कम से कम 4 से 5 घंटों बाद ही भुजंगासन करें. इससे जब आप भुजंगासन कर रहे होंगे तो आपको पेट में असहजता महसूस नहीं होगी. 
  • एकदम से ही भुजंगासन ना करें बल्कि भुजंगासन करने से पहले बेसिक वॉर्म-अप और स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें. इससे हाथ, कंधे, गर्दन और बैक थोड़े ढीले हो जाएंगे जिससे भुजंगासन करने में आसानी होगी. 
  • किसी भी योगा को सुबह के समय करने की सलाह दी जाती है. सुबह ही भुजंगासन भी किया जा सकता है. 
  • अगर आप बिगिनर हैं तो ओवर स्ट्रेचिंग (Stretching) से बचें. साथ ही, इस बात का ध्यान रखें कि भुजंगासन करते हुए आपके दोनों पैर एकदूसरे से बहुत ज्यादा दूर ना हों. 
  • गर्भावस्था में भुजंगासन करने से परहेज किया जाना चाहिए. इसके अलावा अगर आपकी कलाई या पसलियों में कभी फ्रैक्चर हुआ है या पेट की सर्जरी हुई है तो भी भुजंगासन नहीं किया जाना चाहिए. 
  • नए लोगों को भुजंगासन किसी टीचर या एक्सपर्ट के सामने ही करना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Akshay Kumar हुए कोविड पॉजिटिव, क्या लौट रहा है कोरोना! बाहर जा रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल 
Yoga Day 2024: भुजंगासन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी, जानिए Cobra Pose के बारे में सबकुछ
मसूड़ों में हो गई है सूजन तो सरसों के तेल में इस एक चीज को डालकर लगा लें तुरंत, Gum Swelling होने लगेगी कम
Next Article
मसूड़ों में हो गई है सूजन तो सरसों के तेल में इस एक चीज को डालकर लगा लें तुरंत, Gum Swelling होने लगेगी कम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;