विज्ञापन
Story ProgressBack

डायटीशियन ने बताया वेट लॉस जर्नी में कौनसी आम गलतियां करते हैं लोग, इसलिए नहीं घटता वजन

Weight Loss Mistakes: कई बार व्यक्ति वजन कम तो करना चाहता है लेकिन जाने-अनजाने ऐसी कई गलतियां कर देता है जो वजन को कम नहीं करने देती हैं. इसी बारे में बता रही हैं डाइटीशियन. 

डायटीशियन ने बताया वेट लॉस जर्नी में कौनसी आम गलतियां करते हैं लोग, इसलिए नहीं घटता वजन
Mistakes In Weight Loss Journey: वजन घटाने के दौरान कहीं आप भी तो नहीं करते यही गलतियां. 

Weight Loss: वजन घटाने के लिए व्यक्ति क्या कुछ नहीं करता, सुबह उठकर वॉक करने जाता है, खाने में कटौती करता है, एक्सरसाइज करता है, डिटॉक्स वॉटर पीता है और ना जाने क्या-क्या. लेकिन, अक्सर ही इतनी जद्दोजहद करने के बावजूद वजन टस से मस नहीं होता है. वजन कम ना होने के पीछे कुछ छोटी-मोटी गलतियां (Weight Loss Mistakes) हो सकती हैं जो व्यक्ति जाने-अनजाने कर देता है. इसी बारे में बात कर रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट प्रितिका श्रीनिवासन. इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए अपने वीडियो में प्रीतिका ऐसी 3 गलतियों का जिक्र कर रही हैं जिनसे वेट लॉस जर्नी में दिक्कत आती है. 

तेल, घी या मक्खन, सेहत के लिए क्या है अच्छा, डाइटीशियन ने बताया किसे बनाना चाहिए डाइट का हिस्सा 

वेट लॉस जर्नी में की जाने वाली गलतियां | Mistakes In Weight Loss Journey 

बहुत कम खाना 

वजन घटाते हुए अक्सर ही लोगों को लगता है कि बहुत कम खाने पर वजन कम होने लगेगा. लेकिन, ऐसा नहीं होता. पर्याप्त मात्रा में ना खाने या खुद को भूखा रखने पर वजन कम होने के बजाय बढ़ भी सकता है. वहीं, इस तरह से अगर वजन कम होता भी है तो कुछ दिनों में दोबारा बढ़ सकता है या फिर इससे अनहेल्दी वेट लॉस हो सकता है जो सेहत के लिए अच्छा नहीं है. 

सिर्फ कार्ब्स खाना 

वजन घटाने के लिए कार्ब्स ही नहीं बल्कि प्रोटीन और फाइबर का सेवन  करना भी जरूरी है. आप अपनी वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) में अंडे, सोयाबीन, पनीर, टोफू, चिकन, फल, सब्जियां और बीजों को शामिल कर सकते हैं. फलों में सेब, नाशपाती और अमरूद फाइबर के अच्छे स्त्रोत होते हैं. वहीं, अलसी के बीज या चिया सीड्स से शरीर को अच्छीखासी मात्रा में फाइबर मिल सकता है.

फिजिकली एक्टिव ना होना 

अगर वजन घटाने की कोशिश की जा रही है तो हेल्दी खानपान के अलावा फिजिकली एक्टिव होना भी जरूरी है. अगर आप फिजिकली इनएक्टिव रहते हैं तो इससे वजन कम नहीं होगा. अगर आप वर्कआउट करने जिम नहीं जाना चाहते हैं तो घर पर रहते हुए भी एक्सरसाइज कर सकते हैं, योगा कर सकते हैं या फिर किसी और एक्टिविटी को करके वजन कम करने की कोशिश कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अदरक वाली चाय पिएंगे ज्यादा तो सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान
डायटीशियन ने बताया वेट लॉस जर्नी में कौनसी आम गलतियां करते हैं लोग, इसलिए नहीं घटता वजन
सुंदर, लंबे चमकदार नाखून के लिए अपनाएं ये रेमेडी, एक्सटेंशन कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत
Next Article
सुंदर, लंबे चमकदार नाखून के लिए अपनाएं ये रेमेडी, एक्सटेंशन कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;