World Mosquito Day 2022 : मच्छर काटने के निशान नहीं जा रहे हैं हाथों और पैरों से, तो अपनाएं ये घरेलू उपचार

Mosquito bite marks : हम आपको यहां पर कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बता रहे हैं जिसको अप्लाई करने से दाग के निशान हल्के पड़ जाते हैं, तो लिए जानते हैं.

World Mosquito Day 2022 : मच्छर काटने के निशान नहीं जा रहे हैं हाथों और पैरों से, तो अपनाएं ये घरेलू उपचार

Coconut oil से मच्छर काटने के निशान कम होने लगते हैं.

खास बातें

  • नारियल तेल से हटाएं मच्छर काटने के निशान.
  • सेब के सिरके से हटाएं मच्छर काटने के निशान.
  • नींबू के छिलके से हटाएं दाग के निशान.

Home remedy : मौसम बदलते ही मच्छरों का आतंक शुरू हो जाता है. कितना भी लोग उपाय (home remedy) कर लें फिर भी मच्छर किसी ना किसी तरीके से काट ही लेते हैं. सोना हराम कर देने वाले इन मच्छरों (mosquito bite) के काटने के निशान इतने गहरे होते हैं कि जल्दी जाते नहीं हैं. ये निशान (mosquito bite marks) ऐसे होते हैं कि इससे हाथ पैर और चेहरे की खूबसूरती प्रभावित होती है. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बता रहे हैं जिसको अप्लाई करने से दाग के निशान हल्के पड़ जाते हैं, तो लिए जानते हैं.

मच्छर काटने के निशान कैसे हटाएं | how to remove mosquito bite marks

-नींबू के छिलके से आप मच्छर काटने के जिद्दी निशान हटा सकती हैं. बस आपको मच्छर काटने वाली जगह पर छिलके को रगड़ना है. ऐसा आप रोजाना करेंगी तो धीरे-धीरे धब्बे गायब होने लगेंगे. 

c4embelg

-प्याज का टुकड़ा भी मच्छर काटने वाली जगह पर लगा सकती हैं. इससे खुजली और धब्बे दोनों गायब होने लगेंगे. बेकिंग सोडा भी इसमें असरदार होता है. इससे चकत्ते भी कम हो जाते हैं. 

506pjr9g

- एलोवेरा जेल भी मच्छर के निशान हटाने में कामयाब होते हैं. इससे स्किन को ठंडक भी मिलती है. एलोवेरा स्किन से लेकर बालों तक की समस्या का रामबाण इलाज है.

p1sh9u38

- सेब का सिरका भी मच्छर के काटने का निशान हटाने में कारगर होता है. बस आपको दो कप पानी में एक कप एप्पल विनेगर मिला लेना है और कॉटन की मदद से निशान को हटाना है.

glh4v2a8

- मच्छर का निशान हटाने के लिए आप नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके मालिश से जल्द छुटकारा मिलता है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल और एंटीसेप्टिक गुण धब्बे हटाने में कारगर होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com