सही तरह से सीरम ना लगाने से बालों पर नहीं पड़ता कोई असर, यहां जानिए कैसे करें Hair Serum का इस्तेमाल 

Hair Serum Tips: हर हेयर केयर प्रोडक्ट की तरह ही सीरम लगाने का भी सही और गलत तरीका होता है. अगर आप सही तरह से सीरम नहीं लगाएंगी तो बाल ना ही मुलायम दिखेंगे और ना उनमें चमक नजर आएगी. 

सही तरह से सीरम ना लगाने से बालों पर नहीं पड़ता कोई असर, यहां जानिए कैसे करें Hair Serum का इस्तेमाल 

How To Apply Hair Serum: इस तरह लगाएं बालों में सीरम. 

खास बातें

  • सही तरह से सीरम लगाना है जरूरी.
  • बालों पर आएगी चमक.
  • सीरम को लगाने का समय भी जानिए.

Hair Care: बालों की देखरेख में हेयर सीरम का भी खूब इस्तेमाल होता है. खासकर जब आपके बाल रूखे-सूखे और उलझे हुए हों. फ्रिजी बालों (Frizzy Hair) की दिक्कत दूर करने के लिए भी बहुत सी महिलाएं हेयर सीरम (Hair Serum) लगाती हैं. वहीं, इसे हेयर स्ट्रेटनर के इस्तेमाल से पहले भी हीट प्रोटेक्टर के रूप में लगाया जाता है. अगर आप भी रोजाना या हफ्ते में 2 से 3 बार बालों में सीरम लगाती हैं तो जान लें इसे लगाने का सही तरीका क्या है. 

चेहरे पर इस तरह लगाएंगी नींबू से बनने वाले ये 5 फेस पैक्स, तो स्किन पर आएगा दमकता हुआ निखार 

हेयर सीरम लगाने का सही तरीका | Right Way To Use Hair Serum 

जरूरी है सही सीरम चुनना 


बाजार में बालों के लिए अलग-अलग तरह के सीरम उपलब्ध हैं फिर भी लड़कियां जो सीरम सामने दिखता है वही उठा लाती हैं. ऐसा करने के बजाय उस सीरम का चुनाव करना जरूरी है जो आपके बालों की किसी दिक्कत को दूर करता हो. अगर बाल ड्राई (Dry Hair) हैं तो उसके लिए क्रीम बेस्ड सीरम लें. वहीं, ऑयली बालों के लिए लाइटवेट सीरम अच्छे रहते हैं. जिन लोगों के बालों में कलर हो रखा हो उन्हें केराटिन वाले हेयर सीरम लेने चाहिए क्योंकि केराटिन डैमेज रिपेयर करने में मददगार है. 

कब लगाएं सीरम 

सीरम लगाने का सही समय तब है जब आपके बाल हल्के गीले (Damp Hair) हों. एकदम सूखे या फिर एकदम पानी बहते गीले बालों में सीरम का कोई खासा असर नहीं दिखेगा. जब बाल धुलने के बाद सूखना शुरू होने लगें तो हल्के गीले बालों में ही सीरम लगा लें. इससे बालों पर अच्छा असर देखने को मिलता है. 


इसके अलावा अगर बालों को किसी हेयर टूल से स्टाइल करने जा रही हैं तो स्टाइल करने से पहले ही सीरम लगा लें. इससे आपके बाल सही तरह से स्टाइल हो सकेंगे. अगर आप हेयर स्टाइलिंग के बाद सीरम लगाएंगी तो बाल बिगड़ सकते हैं. 

इस बात का भी ध्यान रहे कि सीरम बालों की जड़ों में नहीं केवर लंबाई और सिरों पर लगाया जाए. स्कैल्प पर सीरम लगाने से बाल ऑयली और ग्रीसी दिखते हैं. इससे बिल्ड-अप भी जमने लगता है. 

हाथों पर मलना है जरूरी 

सीरम को सीधा बालों में या स्कैल्प पर ना डालें बल्कि पहले हाथों में लेकर मलें. उंगलियों के बीच सीरम को लेकर बालों को सेक्शन में बांटते हुए लगाएं. 

बहुत ज्यादा सीरम लगाने से बचें 

अक्सर लड़कियों को सीरम लगाने का सही आइडिया नहीं होता जिसके कारण वे जरूरत से ज्यादा सीरम लगा लेती हैं. इससे बालों पर तैलीय परत जमी हुई दिखने लगती है और हेयर वॉल्यूम (Hair Volume) भी कम हो जाता है. इसीलिए अपने बालों की लंबाई के हिसाब से ही सीरम लें और कोशिश करें कि कम सीरम का ही इस्तेमाल करें. 


बिना सिर धोए लगाने से बचें 


सीरम को हेयर वॉश करने के बाद ही लगाएं. बिना सिर धोए गंदे बालों में सीरम लगाने का कुछ खास फायदा नहीं होगा. वहीं, गंदे बालों में सीरम के इस्तेमाल से बाल ऑयली और दबे-दबे दिखने लगेंगे. 

एक्सरसाइज और डाइट के साथ इन 6 बातों का रखेंगे ध्यान तो तेजी से होगा Weight Loss, पतले दिखने लगेंगे आप

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.