विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 04, 2023

चेहरे पर इस तरह लगाएंगी नींबू से बनने वाले ये 5 फेस पैक्स, तो स्किन पर आएगा दमकता हुआ निखार 

Lemon Face Packs: साफ, चमकदार और दाग-धब्बों रहित त्वचा पाने के लिए नींबू के फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं. ये चेहरे को निखारने के लिए बेहद अच्छे हैं और बनाने में आसान भी हैं. 

Read Time: 4 mins
चेहरे पर इस तरह लगाएंगी नींबू से बनने वाले ये 5 फेस पैक्स, तो स्किन पर आएगा दमकता हुआ निखार 
Lemon For Skin: मुलायम और ग्लोइंग त्वचा के लिए लगाएं नींबू के फेस पैक. 

Skin Care: नींबू का इस्तेमाल खानपान का स्वाद बढ़ाने के लिए भी खूब होता है और स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी इसे शामिल किया जाता है. हालांकि, नींबू को सीधा चेहरे पर लगाने की सलाह नहीं दी जाती क्योंकि यह अम्लीय होता है जो स्किन को इरिटेट कर सकता है. लेकिन, इसके फेस पैक्स बनाए जा सकते हैं. नींबू के फेस पैक्स (Lemon Face Pack) त्वचा को मुलायम, चमकदार, दाग-धब्बों रहित और निखरा हुआ (Glowing) बनाते हैं. विटामिन सी से भरपूर नींबू झाइयों को हल्का करने में भी अच्छा असर दिखाता है. यहां जानिए किन-किन तरीकों से बनाए जा सकते हैं नींबू के कमाल के फेस पैक्स. 

एक्सरसाइज और डाइट के साथ इन 6 बातों का रखेंगे ध्यान तो तेजी से होगा Weight Loss, पतले दिखने लगेंगे आप


निखरी त्वचा के लिए नींबू के फेस पैक  | Lemon Face Packs For Glowing Skin 

नींबू और केला 


नींबू की तरह ही केला सिर्फ सेहत के लिए ही अच्छा नहीं है बल्कि यह स्किन के लिए भी फायदेमंद है. इस फेस पैक को बनाने के लिए आधा पका केला, एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच शहद और 1 से 2 चम्मच पानी को साथ मिलाएं. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरे धो लें. इसे हफ्ते में 2 बार लगाया जा सकता है. 

नींबू और एलोवेरा जैल 


सबसे पहले आधे नींबू का रस (Lemon Juice) लें और उसमें बराबर मात्रा में पानी मिला लें. इससे नींबू डाइल्यूट होगा और स्किन को नुकसान नहीं पहुंचाएगा. इसके बाद 2 चम्मच एलोवेरा जैल और एक चम्मच शहद (Honey) इस नींबू के रस में मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद पानी से छुड़ा लें. त्वचा को इस फेस पैक से हाइड्रेशन और एंटी-एजिंग गुण भी मिलते हैं. 

नींबू और दही 


चेहरे से टैनिंग दूर करके निखार पाने के लिए इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. एक चम्मच दही में आधा चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच पानी और एक चुटकी हल्दी मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे के साथ-साथ गले और गर्दन पर भी लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें. 

नींबू और मिल्क पाउडर 

लैक्टिक एसिड और नींब के ब्लीचिंग गुण त्वचा को निखारने में बेहद फायदेमंद होते हैं. इस फेस पैक से चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो आता है. एक कटोरी में 2 चम्मच मिल्क पाउडर, 2 चम्मच दही आधा नींबू का रस मिला लें. मिश्रण को मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाने के 15 मिनट बाद धोकर हटा लें. चेहरा निखर जाएगा. 

नींबू और शहद 

यह दोनों ही ऐसे इंग्रीडिएंट्स हैं जिनका एकसाथ खूब इस्तेमाल होता है और आज हम इन दोनों को मिलाकर ही ब्राइटनिंग फेस पैक तैयार करेंगे. एक नींबू के रस को 2 चम्मच पानी में मिला लें. अब इसमें एक चम्मच भरकर शहद डालें. इस फेस मास्क (Face Mask) को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोएं. चेहरे पर फ्रेशनेस आएगी. 
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आपका बच्चा है फोन एडिक्टेड, सारा दिन देखता रहता है रील्स और शॉर्ट्स, तो ऐसे छुड़ाएं लत
चेहरे पर इस तरह लगाएंगी नींबू से बनने वाले ये 5 फेस पैक्स, तो स्किन पर आएगा दमकता हुआ निखार 
घर पर बनी यह नाइट क्रीम है बेहद असरदार, झुर्रियों और फाइन लाइंस की दिक्कत होने लगती है कम
Next Article
घर पर बनी यह नाइट क्रीम है बेहद असरदार, झुर्रियों और फाइन लाइंस की दिक्कत होने लगती है कम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;