वेजिटेरियन हैं और चाहिए प्रोटीन तो बस ये वाला खाना कर दें शुरू, फिर शरीर को मिलेगा भरपूर Protein

Vegetarian protein rich food : अगर आप शाकाहारी हैं और शरीर में प्रोटीन की कमी हो गई है तो आप यहां बताए जा रहे खाद्य पदार्थों का अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

वेजिटेरियन हैं और चाहिए प्रोटीन तो बस ये वाला खाना कर दें शुरू, फिर शरीर को मिलेगा भरपूर Protein

Protein की कमी के लिए आप मसूर दाल, बादाम, अखरोट, दही, दूध आदि शामिल कर सकते हैं.

Protein food : शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए जरूरी है कि हम आपने खान पान को ठीक रखें. साथ ही अपनी रूटीन को भी अच्छा रखें. तभी जाकर आप बीमारियों से बचे रहेंगे और इम्यून सिस्टम (immune system) भी मजबूत होगा. जो लोग 30 का आंकड़ा पार कर चुके हैं उन्हें तो खास ध्यान रखना चाहिए खाने का क्योंकि इसके बाद शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं स्किन पर झुर्रियां, फाइन लाइन पिगमेंटेशन की परेशानी और हड्डियां भी कमजोर (protein for weak bones) पड़ने लगती हैं. ऐसे में आप यहां पर बताए गए फूड को शामिल कर सकते हैं अपने आहार में. ये सभी प्रोटीन डाइट वेजिटेरियन हैं.

वेजिटेरियन प्रोटीन डाइट | Vegetarian protein food

- अगर आप शरीर में प्रोटीन फूड की कमी पूरा करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में दूध, छाछ, दालें, सब्जियां, सूखे मेवे, आटा का सेवन कर सकते हैं. 

- वहीं, आप एक कटोरी दाल का सेवन करके भी अपनी प्रोटीन की कमी पूरी कर सकते हैं. इसमें 5 से 6 ग्राम प्रोटीन मिलती है. आप हरी सब्जियों जिसमें मटर, पालक, फूलगोभी, मशरूम, शतावरी, हरे चने शामिल हैं. 

- ग्रीक दही के सेवन से भी आप अपने शरीर में प्रोटीन (protein) की कमी पूरी कर सकते हैं. वहीं दूध सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है प्रोटीन के लिए. इसलिए आप हर दिन रात में एक गिलास दूध पीजिए. इससे आपका पेट भी भरा-भरा रहता है. अखरोट भी खा सकते हैं.

- अखरोट बादाम (almond) पिस्ता (pista) भी बेस्ट ड्राई फ्रूट्स (dry fruits) हैं प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए शरीर में. आप हरी सब्जियों को सलाद बनाकर भी खा सकती हैं. यह बी बेस्ट होता है प्रोटीन के लिए. 

- मसूर की दाल को भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं . इनमें फाइबर, फोलेट, मैंगनीज, आयरन, फॉस्फोरस, पोटेशियम और बी विटामिन से भरपूर होती है. मसूर में मौजूद प्रोटीन दिल के स्वस्थ को बनाए रखने, पाचन में मदद करने और ब्‍लड शूगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जैकलीन फर्नांडिस से मनी लॉन्ड्रिंग केस में सात घंटे तक हुई पूछताछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com