विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 19, 2023

Health tips : यहां जानिए Coconut Water किन लोगों को नहीं पीना चाहिए

Coconut water side effects : इस पानी में कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, प्रोटीन, सोडियम, फास्फोरस और पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट विटामिन B2, विटामिन B3 और विटामिन सी मौजूद होते हैं. लेकिन नारियल पानी कुछ स्वास्थ्य स्थितियों में नहीं पीना चाहिए, जिसके बारे में हम यहां बताने जा रहे हैं.

Read Time: 3 mins
Health tips : यहां जानिए Coconut Water किन लोगों को नहीं पीना चाहिए
जो लोग नारियल पानी को वजन कम (weight loss) करने के लिहाज से पी रहे हैं ज्यादा ना करें सेवन.

Coconut Water side effects : नारियल पानी एक ऐसा पेय (healthy drinks) है जिसे पीने के कई लाभ हैं, जैसे- स्किन को टाइट करना, त्वचा को चमकदार बनाना, आंखों के नीचे के काले घेरे को कम करना, शरीर को हाइड्रेट करना, पेट को ठंडा रखना आदि. इस पानी में कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, प्रोटीन, सोडियम, फास्फोरस और पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, साथ ही इसमें एंटी ऑक्सीडेंट विटामिन B2, विटामिन B3 और विटामिन सी मौजूद होते हैं. लेकिन नारियल पानी कुछ स्वास्थ्य स्थितियों में नहीं पीना चाहिए, जिसके बारे में हम यहां बताने जा रहे हैं.   

Navratri के व्रत में मखाने को जरूर करें अपनी फलहारी में शामिल, यहां जानिए इसके फायदे और पोषक तत्व

नारियल पानी किसे नहीं पीना चाहिए

- अगर आपको सिस्टिक फाइब्रोसिस है तो इस स्थिति में नारियल पानी (coconut water) का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें बहुत कम सोडियम (sodium) और बहुत अधिक पोटेशियम होता है. पोटैशियम की अधिक मात्रा किडनी के लिए अच्छी नहीं है और अगर आप पहले से किडनी की परेशानी से जूझ रहे हैं तो इससे दूरी बना लीजिए.

5u3a3geg

Photo Credit: iStock

- जिन लोगों का ब्लड प्रेशर (blood pressure) बहुत कम है, उन्हें नारियल पानी नहीं पीना चाहिए. बीपी के मरीजों को डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करना चाहिए. वहीं, अगर आपकी सर्जरी होने वाली है या हुई है तो इस पानी को ना पिएं. 

inj34a7

Photo Credit: iStock

- वहीं, जो लोग इस पानी को वजन कम (weight loss) करने के लिहाज से पी रहे हैं ज्यादा ना पिएं क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है. इसलिए सावधानी बरतें.

4k9died

-इसको ज्यादा पीने से इलेक्ट्रोलाइट की भी परेशानी हो सकती है. क्योंकि इसमें पोटेशियम अत्यधिक मात्रा में होती है. इसका सेवन ज्यादा करने से लकवे का भी रिस्क होता है. तो किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन अधिक मात्रा में ना करें. 

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Father’s day 2024: आज है फादर्स डे, इन मैसेजेज को भेजकर ख़ास बना दीजिये पापा का दिन
Health tips : यहां जानिए Coconut Water किन लोगों को नहीं पीना चाहिए
यह खास नमक मसूड़ों की सूजन और ब्लीडिंग कम करता है कम, खराब ओरल हेल्थ के लिए है रामबाण उपाय
Next Article
यह खास नमक मसूड़ों की सूजन और ब्लीडिंग कम करता है कम, खराब ओरल हेल्थ के लिए है रामबाण उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;