Navratri के व्रत में मखाने को जरूर करें अपनी फलहारी में शामिल, यहां जानिए इसके फायदे और पोषक तत्व

Navratri falahari : इस सूखे मेवे में और क्या क्या खासियत है उसके बारे में इस लेख में हम बताने जा रहे हैं ताकि आप भी इसे अपने आहार में शामिल कर लें.

Navratri के व्रत में मखाने को जरूर करें अपनी फलहारी में शामिल, यहां जानिए इसके फायदे और पोषक तत्व

मखाने का सेवन मधुमेह रोगियों (diabetes) के लिए भी अच्छा है. यह रक्त शर्करा को नियंत्रण करने में मदद करता है.

Makhane ke fayde : मखाने जिसे इंग्लिश में फॉक्स नट कहते हैं, यह प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, पोटैशियम, आयरन और जिंक का एक समृद्ध स्रोत है. उपवास में इसको फलहारी में शामिल करने से शरीर को उर्जावान बनाए रखने में मदद मिलती है. मखाना कमल के पौधे का बीज है जिसका इस्तेमाल मिठाई और नमकीन बनाने में भी किया जाता है. इसमें उच्च मात्रा में पोषक तत्व होने के कारण इसे एक औषधीय के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. इस सूखे मेवे में और क्या क्या खासियत है उसके बारे में इस लेख में हम बताने जा रहे हैं ताकि आप भी इसे अपने आहार में शामिल कर लें.

मखाने के फायदे | Makhana benefits

46q6tnco

- आपको बता दें कि मखाने में एंटीऑक्सीडेंट्स और कुछ अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं जो त्वचा (skin) के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं. इससे आपके चेहरे की चमक बनी रहती है और चेहरे पर झुर्रियां और झाईं नजर नहीं आती है. एक तरीके से कहें तो यह एक एंटी एजिंग फूड (anti ageing food) है.

06gd6b4o


- अगर आपको दस्त (loose motion) या अतिसार की परेशानी है तो अपनी आवश्यकतानुसार मखाना लीजिए और घी में हल्का भूनकर सेवन कर लीजिए, इससे आपके पेट को बहुत हद तक आराम मिलेगा.

0lf9f4eo

-वहीं, जिन लोगों को अनिद्रा (insomnia) की परेशानी है उन्हें तो रोजाना नाश्ते में या फिर स्नैक्स में इसका सेवन कर सकते हैं. आप इस मेवे को रात में एक गिलास दूध में मिलाकर भी खा सकते हैं.

g3i30sf8

- जो लोग 40 की उम्र पार कर चुके हैं उनको जोड़ो में दर्द (joint pain) और सूजन की शिकायत होने लगती है, खासकर महिलाओं को ऐसे में उन्हें इस ड्राई फ्रूट को अपनी डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए. वहीं, इसका सेवन गर्भवती महिला (pregnancy) भी कर सकती है लेकिन एकबार डॉक्टर से सलाह लेने के बाद.

k9boomio

- मखाने का सेवन मधुमेह रोगियों (diabetes) के लिए भी अच्छा है. यह रक्त शर्करा को नियंत्रण करने में मदद करता है. इसके अलावा मखाना दिल के मरीजों के लिए भी सुरक्षित होता है क्योंकि इसमें समें एंटीऑक्सीडेंट और कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण दोनों होते हैं. 

ggmidnlc

- मखाना उन लोगों को भी खाना चाहिए जो लोग वजन कम (fox nut fir weight loss) करना चाहते हैं क्योंकि यह ड्राई फ्रूट प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, आयरन और जिंक का अच्छा स्रोत है और इसमें कोलेस्ट्रॉल, वसा और सोडियम में बहुत कम मात्रा में होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.