विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 01, 2023

Sugarcane benefits : सर्दियों में गुड़ खाने के होते हैं बहुत फायदे, अब से खाना कर दीजिए शुरू

home remedy : मीठे की क्रेविंग शांत करने के लिए एक और चीज है जिसे हम खा सकते हैं वो है गुड़. जिसकी तरफ लोगों का ध्यान कम जाता है. यह आपके क्रेविंग को भी शांत करता है साथ में आपको कई तरीके से फायदा भी पहुंचाता है.

Read Time: 3 mins
Sugarcane benefits : सर्दियों में गुड़ खाने के होते हैं बहुत फायदे, अब से खाना कर दीजिए शुरू
health tips : ठंड के मौसम में लोग गरम तासीर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं. वहीं, गुड़ की भी तासीर गरम होती है

Gud ke fayde : जब भी हमें कुछ मीठा खाने का मन करता है तो बाजार से मिठाई मंगा लेते हैं या फिर घर पर ही चीनी का इस्तेमाल करके एक अच्छी होम मेड मिठाई तैयार कर लेते हैं. जबकि मीठे की क्रेविंग शांत करने के लिए एक और चीज है जिसे हम खा सकते हैं वो है गुड़. जिसकी तरफ लोगों का ध्यान कम जाता है. यह आपके क्रेविंग (sweet creving) को भी शांत करता है साथ में आपको कई तरीके से फायदा भी पहुंचाता है.

गुड़ खाने के क्या हैं लाभ

- सबसे पहले बात कर लेते हैं गुण के पोषक तत्वों के बारे में इसमें सोलेनियम, आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम और पोटैशियम होता है. ये सारे तत्व सेहत के लिए लाभकारी होते हैं.

- ठंड के मौसम में लोग गरम तासीर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं. वहीं, गुड़ की भी तासीर गरम होती है ऐसे में इससे बेहतर और सस्ता विकल्फ कुछ और नहीं हो सकता है. 

- इसको खाने से आपके शरीर में गर्माहट तो बनी ही रहती है साथ में बॉडी का मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है. ऐसे में इसे खाना पोषण से भऱपूर होता है. यहा आपके शरीर में आयरन की कमी नहीं होने देता है.

- क्योंकि इसमें कैल्शियम की मात्रा होती है इसलिए यह हड्डियों के लिहाज से बहुत अच्छा माना जाता है. इसलिए इसका सेवन करना अच्छा होता है. 

- इसका सेवन सर्दी जुकाम को ठीक करने में भी मदद करता है. जब भी आपको बहुत ज्यादा जुकाम हो जाए तो काली मिर्च और गुड़ के साथ सेवन करना शुरू कर दीजिए. फिर देखिए कैसे आराम मिलता है. इसके अलावा यह आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करने का काम करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Madhuri Dixit के बताए इस हेयर ऑयल को आप भी घर में कर सकते हैं तैयार, बढ़ने लगेंगे बाल
Sugarcane benefits : सर्दियों में गुड़ खाने के होते हैं बहुत फायदे, अब से खाना कर दीजिए शुरू
क्या आपका बच्चा भी अंगूठा चूसता है, यहां जानिए किस तरह छुड़वाई जा सकती है यह आदत
Next Article
क्या आपका बच्चा भी अंगूठा चूसता है, यहां जानिए किस तरह छुड़वाई जा सकती है यह आदत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;