गर्मियों में सेहत के लिए अच्छे हैं अखरोट, लेकिन खाने का सही तरीका होना चाहिए पता, जानें यहां 

Walnut Benefits: अखरोट ऐसा ड्राई फ्रूट है जो सेहत को कई तरह से फायदा देता है. यहां जानिए किस तरह इसे डाइट का बनाया जा सकता है हिस्सा.

गर्मियों में सेहत के लिए अच्छे हैं अखरोट, लेकिन खाने का सही तरीका होना चाहिए पता, जानें यहां 

Eating Walnuts In Summer: इस तरह खाए जाते हैं गर्मियों में अखरोट.

खास बातें

  • सेहत के लिए अच्छा है अखरोट.
  • गर्मियों में भी कर सकते हैं सेवन.
  • इसका दूध बनाकर भी पी सकते हैं.

Healthy Food: देखा जाए तो अखरोट सीधेतौर पर गर्मियों से जोड़कर नहीं देखे जाते हैं. इन्हें सर्दियों और बसंत के मौसम में अत्यधिक खाया जाता है. लेकिन, अखरोट (Walnuts) को गर्मियों की डाइट का हिस्सा भी बनाया जा सकता है. अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होते हैं जोकि बेहद जरूरी एसिड्स हैं और जिन्हें शरीर खुद नहीं बना पाता है. फैटी एसिड्स दिमागी सेहत को दुरुस्त रखते हैं, दिल की सेहत अच्छी रखते हैं और सालभर खाए जा सकते हैं. इसके अलावा, अखरोट प्रोटीन और फाइबर के अच्छे स्त्रोत होते हैं. जानिए गर्मियों में किस तरह अखरोट का सेवन किया जा सकता है जिससे सेहत अच्छी रहने में मदद मिल सके. 

Summer Foods: गर्मियों में शरीर को ठंडा रखते हैं ये 4 तरह के पत्ते, जानिए इन्हें डाइट का कैसे बनाएं हिस्सा 

गर्मियों में अखरोट खाना | Eating Walnuts In Summer 

0a9h6n6o

भिगोकर खाना

गर्मियों में अखरोट खाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इन्हें भिगोकर खा सकते हैं. इन भीगे हुए अखरोट (Soaked Walnuts) को खाली पेट खाने पर सबसे ज्यादा फायदा मिलता है. इससे अखरोट के कूलिंग इफेक्ट बढ़ते हैं और यह पचता भी सुचारू रूप से है. 

दूध के साथ 

रात के समय अखरोट का सेवन दूध के साथ किया जा सकता है. इसके लिए आप दूध में अखरोट उबाल सकते हैं या फिर भीगे हुए अखरोट गर्म दूध के साथ रात में सोने से पहले पी सकते हैं. इससे अखरोट की गर्माहट कम होती है और सेहत को इसके ज्यादा से ज्यादा फायदे मिलते हैं. 

खाने में डालें 

खाने की कई डिशेज हैं जिनमें आप अखरोट डालकर खा सकते हैं. हलवा, खीर और मिठाइयों के अलावा सुबह के सीरियल्स, ब्रेड टोस्ट और ओट्स (Oats) में डालकर खा सकते हैं. 

9c83e9eo

बनाएं स्मूदी 

शेक्स और स्मूदी बनीने के लिए आप अखरोट का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा, अखरोट का शेक या स्मूदी बनाने के बजाय आप इसे सिर्फ गार्निशिंग के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे शेक्स में एक्स्ट्रा क्रंच भी आएगा और स्वाद भी बढ़ जाएगा. 

बनाएं स्नैक्स

अखरोट से आप गर्मियों के स्नैक्स (Summer Snacks) बनाकर खा सकते हैं. स्नैक्स बनाने के लिए अखरोट में सौंफ के बीज, धनिये के बीज और पुदीने के पत्ते डालकर भुन लें. 10-15 मिनट भुन लेने के बाद आंच से हटा लें. तैयार है आपका गर्मियों का टेस्टी स्नैक. अखरोट में सौंफ और धनिया आदि बीज डालने पर गर्माहट कम होती है और ठंडक बढ़ने में मदद मिलती है. इस स्नैक को आप दही और सलाद के साथ भी खा सकते हैं. 

बनाएं अखरोट का दूध 

अखरोट का दूध (Walnut Milk) टेस्टी और तरोताजा कर देने वाली ड्रिंक है. इसे बनाने के लिए रातभर अखरोट भिगोकर रखें और अगली सुबह ताजा पानी मिलाकर ब्लेंड कर लें. फिर मलमल के कपड़े से इस मिश्रण को निचौड़कर निकाल लें. तैयार है आपका अखरोट का दूध. मिठास के लिए इसमें शहद या खजूर डाल सकते हैं. 

h2ifght

गर्मियों में सेहत के लिए बेहद अच्छी साबित होती है मिश्री, जानिए खाने पर मिलते हैं कौन-कौनसे फायदे 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सलमान खान पहुंचे बाबा सिद्दीकी की इफ्तार पार्टी में

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com