Summer Foods: गर्मियों में शरीर को ठंडा रखते हैं ये 4 तरह के पत्ते, जानिए इन्हें डाइट का कैसे बनाएं हिस्सा 

Cooling Leaves: ऐसे बहुत से पत्ते हैं जिन्हें गर्मियों की डाइट में शामिल करने पर शरीर को ठंडक मिलती है और गर्म लू से बचा जा सकता है.

Summer Foods: गर्मियों में शरीर को ठंडा रखते हैं ये 4 तरह के पत्ते, जानिए इन्हें डाइट का कैसे बनाएं हिस्सा 

Cooling Leaves For Summer: शरीर को ठंडा रखने के लिए खाएं ये पत्ते. 

खास बातें

  • सेहत के लिए अच्छे हैं ये पत्ते.
  • शरीर को देते हैं ठंडक.
  • लू से बचाने में दिखाते हैं असर.

Healthy Leaves: गर्मियां आ चुकी हैं और इस मौसम में गर्म हवाओं से बचे रहना बेहद मुश्किल होता है. खासकर दोपहर के समय चलने वाली लू शरीर को जला देती है और डिहाइड्रेशन, स्किन बर्न, पेट में दर्द, चक्कर आना और बेहोशी समेत कई दिक्कतें होने लगती हैं. ऐसे में इस मौसम में खासतौर से अपनी डाइट पर ध्यान देने की जरूरत होती है. खानपान में उन चीजों को शामिल करने की कोशिश की जाती है जिनसे शरीर ठंडा (Cool Body) रहे, हाइड्रेटेड रहे और जिनके सेवन से गर्मी की मार से बचा जा सके. यहां ऐसे ही कुछ पत्तों (Cooling Leaves) का जिक्र किया जा रहा है जिनका सेवन गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने में बेहद असरदार होता है. 

गर्मियों में सेहत के लिए बेहद अच्छी साबित होती है मिश्री, जानिए खाने पर मिलते हैं कौन-कौनसे फायदे 

गर्मियों में ठंडक देने के लिए पत्ते | Cooling Leaves For Summer 

पुदीना 

सबसे ठंडे पत्तों में पुदीना का जिक्र किया जाता है. पुदीना (Mint) में पाए जाने वाले कूलिंग गुण शरीर को तरोताजा रखते हैं. इससे शरीर डिटॉक्सिफाई भी होता है और शरीर से टॉक्सिंस निकल जाते हैं जिससे सेहत भी अच्छी रहती है. पुदीना के सेवन के लिए इसे सलाद में डालकर खा सकते हैं, पुदीना का पानी बनाकर पी सकते हैं या फिर स्मूदी और जूस आदि में पुदीना डाल सकते हैं. 

77dm3soo

Photo Credit: istock

धनिया 

धनिया सब्जी में डालते ही खाने का स्वाद कई गुना तक बढ़ जाता है. धनिया भी कूलिंग पत्तों की गिनती में आता है और शरीर को ठंडा रखने में असरदार है. धनिया असल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज से बचाए रखता है. धनिया की चटनी, धनिया का पानी, सब्जी और सलाद में धनिया (Coriander Leaves) डालकर खाया जा सकता है. 

sbgftjfg

तुलसी 

सिर्फ खांसी या जुकाम ही नहीं बल्कि गर्मी की मार से बचने के लिए भी तुलसी (Tulsi) का सेवन किया जा सकता है. तुलसी के गुण शरीर को डिटॉक्सिफाई भी करते हैं और साथ ही शरीर को ठंडा रखने में मददगार हैं. अन्य पत्तों की तरह ही इसका सेवन किया जा सकता है. 

bv1ghsd8

पालक 

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक गर्मियों में खूब बिकता है. इसे गर्मियों में खाने के ढेरों फायदें हैं जिनमें से सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि पालक के सेवन से शरीर को ठंडक मिलती है. इसे परांठा बनाने, दाल में या फिर सलाद और जूस में डालकर खा या पी सकते हैं. 

2umqf7a

Photo Credit: unsplash

सफेद बालों को करना है काला तो घर पर बनाएं ये नेचुरल डाई, तुरंत होगी तैयार और असर भी दिखेगा तेजी से 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सलमान खान पहुंचे बाबा सिद्दीकी की इफ्तार पार्टी में