गर्मियों में सेहत के लिए बेहद अच्छी साबित होती है मिश्री, जानिए खाने पर मिलते हैं कौन-कौनसे फायदे 

Mishri Benefits: सेहत के लिए एक नहीं बल्कि कई तरीकों से फायदेमंद साबित होती है मिश्री. जानिए किन-किन तरीकों से किया जा सकता है सेवन. 

गर्मियों में सेहत के लिए बेहद अच्छी साबित होती है मिश्री, जानिए खाने पर मिलते हैं कौन-कौनसे फायदे 

Mishri Benefits In Summer: जानिए सेहत को मिश्री से मिलने वाले फायदों के बारे में.  

Summer Foods: गर्मियों में खानपान में उन चीजों को शामिल करने की कोशिश की जाती है जो शरीर को ताजगी और ठंडक देने का काम करें. ऐसा इसलिए भी जरूरी है ताकि शरीर गर्मी की मार से बच सके और धूप के साथ-साथ लू (Hear Stroke) से भी बचा रहे. आपने यूं तो मिश्री (Mishri) को कई बार और कई तरीकों से खाया होगा लेकिन क्या मिश्री को कभी कूलिंग फूड की तरह खाया है? मिश्री गन्ने से ही बनाई जाती है और इसे रॉक शुगर (Rock Sugar) कहते हैं. जानिए गर्मियों में मिश्री खाने पर शरीर को कौन-कौनसे फायदे मिल सकते हैं.

कोहनी पर दिखता है मैल और नहीं हट रहा कालापन, तो इन 4 तरीकों को देख लीजिए आजमाकर 

गर्मियों में मिश्री खाने के फायदे | Benefits Of Eating Mishri In Summer

शरीर को रखती है ठंडा 

जैसाकि उपरोक्त बताया गया मिश्री गर्मियों के लिए एक अच्छा और बेहद फायदेमंद फूड साबित होती है. इसमें विटामिन, खनिज और अमीनो एसिड्स पाए जाते हैं जो शरीर को प्राकृतिक तौर पर ठंडा रखते हैं. ऐसे में लू वाले दिनों में खासतौर से मिश्री का सेवन फायदेमंद रहता है.

खांसी-जुकाम पर असरदार 

मिश्री के हीलिंग गुण आम खांसी-जुकाम (Cold-cough) को दूर करने में सहायक होते हैं. खांसी-जुकाम लगने पर मिश्री का सेवन कर लीजिए, आपको दिक्कत दूर होती नजर आएगी. 

hutkqrh

बढ़ती है ऊर्जा

गर्मियों में अक्सर ही शरीर की ऊर्जा खत्म होती महसूस होती है. कभी पानी की कमी तो कभी पसीना बहते रहने से शरीर में कमजोरी महसूस होने लगती है. ऐसे में मिश्री का सेवन किया जा सकता है. 

पाचन होता है बेहतर 

जब कभी बहुत ज्यादा कुछ खा लिया जाए तो उसके बाद मिश्री को खाकर देखें. मिश्री खाने पर भारी खाना पचाने में आसानी होती है और डाइजेस्टिव प्रोसेस सुचारू तरीके से होता है. 

5almul8g

Photo Credit: iStock

स्ट्रेस और एंजाइटी 

मिश्री का सेवन स्ट्रेस और एंजाइटी को दूर रखता है. मिश्री का सूदिंग असर दिमाग और नर्वस सिस्टम पर पड़ता है जिससे स्ट्रेस और एंजाइटी में मदद मिल सकती है. 

क्या मिश्री चीनी से बेहतर है?

मिश्री और चीनी दोनों ही प्रोसेस्ड फूड्स की गिनती में आते हैं, लेकिन मिश्री में किसी तरह के केमिकल्स नहीं होते जिस चलते यह चीनी से ज्यादा सेहतमंद होती है. इसके अलावा, मिश्री में अलकालाइन होता है जो इसे पचाने में आसान बनाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सलमान खान पहुंचे बाबा सिद्दीकी की इफ्तार पार्टी में