सुबह के समय इस तरह करेंगे बस 30 मिनट वॉक तो बाहर निकली तोंद हो जाएगी अंदर, जान लीजिए खास ट्रिक

Walking For Weight Loss: बढ़ते वजन से परेशान हैं तो वॉकिंग करके वजन घटाने की कोशिश कर सकते हैं. यहां जानिए किस तरह करें वॉक कि शरीर हो जाए फिट. 

सुबह के समय इस तरह करेंगे बस 30 मिनट वॉक तो बाहर निकली तोंद हो जाएगी अंदर, जान लीजिए खास ट्रिक

How To Lose Weight: चलने-फिरने से भी कम हो सकता है शरीर का वजन. 

Weight Loss: वजन बढ़ने लगता है तो उसे कम करने के लिए कई तरह की जद्दोजहद की जाने लगती हैं लेकिन समय की कमी के चलते कुछ नया ट्राई करते भी हैं तो उसे बीच में ही छोड़ना पड़ता है. वहीं, कुछ बेहद आसान सी चीजों को जीवनशैली का हिस्सा बनाकर भी वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है, जैसे वॉक करने की आदत. रोजाना 30 मिनट यानी आधा घंटा भी अगर सही तरह से वॉक (Walk) की जाए तो वजन कम होने में असर दिखने लगता है. इससे कैलोरी और फैट बर्न (Fat Burn) होता है और शरीर शेप में आने लगता है. लेकिन, वॉक करने के भी सही तरीके के बारे में पता होना जरूरी है. यहां जानिए किस तरह रोजाना वॉक की जाए जिससे मोटापे से छुटकारा मिल सके और वजन कम होने लगे. 

लग गई है सर्दी तो दादी-नानी के इस काढ़े को पी लीजिए बनाकर, जुकाम से मिल जाएगा छुटकारा

वजन घटाने के लिए इस तरह करें वॉक | Walking For Weight Loss 

खाली पेट वॉक करना 

रोजाना सुबह खाली पेट वॉक करने पर वजन तेजी से कम होने में असर दिख सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि खाली पेट (Empty Stomach) वॉक करने पर शरीर ऊर्जा के लिए संग्रहित वसा और ग्लाइकोजन का उपयोग करता है. इससे वॉक करने पर वजन तेजी से कम होने में असर नजर आता है. 

रसोई में पडे़ इस सूखे पत्ते से गंदा कॉलेस्ट्रोल हो सकता है कम, बंद नसों से निकल जाती है गंदगी 

बदलें वॉकिंग स्पीड 

अपनी स्पीड को बदलते रहने पर भी वजन तेजी से घटता है. कुछ देर चाहे तो जॉगिंग कर सकते हैं और फिर तेज तेज चल सकते हैं. इससे आपकी लोअर और हाइअर दोनों तरह की इंटेंसिटी का वर्कआउट हो जाएगा. 

बदलें वॉक करने की जगह 

हमेशा सीधे और सपाट रास्ते पर वॉक करने की जगह अलग-अलग तरह की सतहों पर वॉकिंग की जा सकती है. अगर थोड़ी ढलान या फिर रेत वाले रास्ते पर वॉक किया जाए तो इसमें एक्स्ट्रा मेहनत लगती है जिससे कैलोरी भी ज्यादा बर्न होती है. 

हिलाएं हाथ 

सीधे हाथों को शरीर से चिपकाकर वॉक करने की जगह अपने हाथों को तेजी से हिलाते हुए वॉक करें. इससे वॉक करते हुए मेहनत ज्यादा लगेगी और वॉकिंग (Walking) का फुल बॉडी वर्कआउट की तरह फायदा मिलेगा. 

चढे़ं सीढ़ियां 

पार्क में वॉक करने के साथ ही आप सीढ़ियां (Stairs) भी चढ़ सकते हैं. इससे वॉक की इंटेंसिटी बढ़ेगी और इससे जोड़ो और हड्डियों को भी फायदा मिलता है. इसके अलावा, मसल्स हेल्थ के लिए भी यह अच्छा है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.