Vitamin Deficiency से हो सकते हैं कई रोग, इन 5 सुपरफूड्स को खाने पर पूरी होगी शरीर में विटामिन की कमी 

Vitamin Deficiency Diet: शरीर में जरूरी विटामिन की कमी से बीमारियों और स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में विटामिन से भरपूर चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना जरूरी है. 

Vitamin Deficiency से हो सकते हैं कई रोग, इन 5 सुपरफूड्स को खाने पर पूरी होगी शरीर में विटामिन की कमी 

Vitamin Deficiency: इन फूड्स से पूरी होगी शरीर में विटामिन की कमी. 

खास बातें

  • विटामिन की कमी से शरीर रोगों का घर बन सकता है.
  • कई फल और सब्जियों में भरपूर विटामिन पाए जाते हैं.
  • इन सुपरफूड्स को खाने पर सेहत अच्छी रहती है.

Healthy Food: अक्सर डाइट में जरूरी पोषक तत्वों का ना होना विटामिन की कमी का कारण बनता है. एक स्वस्थ शरीर को विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी (Vitamin D), विटामिन के और विटामिन बी12 (Vitamin B12) आदि की पर्याप्त मात्रा में जरूरत होती है. आएदिन बाहर का खाने से भी शरीर में विटामिन की कमी (Vitamin Deficiency) देखने को मिलती है. विटामिन की कमी होने पर शरीर रोगों का घर बन सकता है. दर्द, सूजन, चक्कर आना आदि विटामिन की कमी से होने वाली दिक्कते हैं. ऐसे कुछ सुपरफूड (Superfood) हैं जो इन विटामिन की कमी को पूरा करने में सहायक होते हैं. 


विटामिन की कमी पूरी करने वाले फूड | Foods To Get Rid Of Vitamin Deficiency 


दाल 

दालों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. दालें कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, फैट, प्रोटीन और विटामिन बी6 (Vitamin B6) की अच्छी स्त्रोत होती हैं. इन्हें बेझिझक अपनी डाइट (Diet) का हिस्सा बनाया जा सकता है. 


हरी पत्तेदार सब्जियां

आयरन, फोलेट, फाइबर और अनेक खनिज लवण (Minerals) से भरपूर हरी सब्जियों में विटामिन ए, विटामिन सी (Vitamin C), विटामिन के, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पौटेशियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स  कई स्वास्थ्य समस्याओं से निजात दिलाते हैं. 


संतरा 

विटामिन सी से भरपूर संतरे में विटामिन ए (Vitamin A) और कैल्शियम के गुण भी पाए जाते हैं. मौसमी इंफेक्शंस को दूर रखने में संतरा (Orange) खासा असर दिखाता है. साथ ही, यह शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने का काम भी करता है. 


आंवला 

एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर आंवला मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है. इसे अपने डाइट में शामिल करने पर आपको फाइबर का अच्छा स्त्रोत भी मिल जाता है. वहीं, इसके एंटी-एजिंग गुण त्वचा से उम्र के निशान कम करने में सहायक हैं. आंवले का मुरब्बा या जूस बनाकर भी सेवन किया जा सकता है. 


कटहल 

अनेक विटामिन (Vitamins) के गुणों वाले कटहल में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट्स की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसे आंखों की रोशनी बढ़ाने और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए भी अच्छा माना जाता है. जहां कुछ लोग इसे कच्चा खाना पसंद करते हैं, तो वहीं कुछ इसकी सब्जी बनाकर खाते हैं.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com